आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 2nd September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें |  2nd September 2019

1. हांगकांग में पिछले तीन महीनों से सरकार के खिलाफ नाराजगी में लगातार तेजी दिखाई दे रही है. रविवार को शहर के एयरपोर्ट को जाने वाले कुछ मार्गो को बंद करके लोगों द्वारा नाराजगी जताई गई जिसके कारण एयरपोर्ट की ओर जाने वाली ट्रेन सेवा को निलंबित करना पड़ा.

 

2. भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर दुनिया भर के देशों ने भारत के इस कदम को लेकर समर्थन दिया है. वहीं, इस बार यूरोपियन पार्लियामेंट से भी सरकार के इस कदम को समर्थन मिला है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पूरे भारत में जश्न का माहौल है.

 

3. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाक से राजनयिक पहुंच की अनुमति दिए जाने के बाद इस्लामाबाद में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक गौरव अहलूवालिया ने कुलभूषण जाधव से आज मुलाकात की. वहीं बताया जा रहा है कि पाकिस्तान द्वारा जाधव से मिलने के लिए दो घंटे का समय दिया गया है.

 

4. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय को चुनौती देने वाली पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई की और कहा कि चिदंबरम को अंतरिम सुरक्षा लेने के लिए संबंधित अदालत में जाना चाहिए. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि उन्हें तिहाड़ जेल नहीं भेजा जाएगा और यदि निचली अदालत उनकी जमानत याचिका खारिज कर देती है तो उनकी सीबीआई हिरासत को पांच सितंबर के लिए बढ़ा दिया जाएगा.

 

5. भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने सोमवार को विमान मिग-21 में उड़ान भरी. वहीं वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि, मेरे लिए अभिनंदन के साथ उड़ान भरना एक खुशी की बात थी क्योंकि उन्हें अपनी उड़ान की कैटेगरी वापस मिल गई है. आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना के जाबज विंग कमांडर ने अभिनंदन वर्थमान ने 27 फरवरी को अदम्य साहस दिखाते हुए पाकिस्तान के एफ 16 विमान को  मार गिराया था.

 

6. एनसीपी नेता अजीत पवार को आज सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाला मामले में अजीत पवार और 70 से अधिक अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बंबई हाई कोर्ट के फैसले में हस्तक्षेप करने से आज इनकार करते हुए कहा कि जांच को रोका नहीं जा सकता.

 

7. भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 मिशन को लेकर आज एक बड़ी खबर आई है. दरअसल, इसरो के वैज्ञानिकों ने आज चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से लैंडर 'विक्रम' को सफतालपूर्वक अलग कर दिया. आपको बता दें कि इसरो चंद्रयान-2 को पहले ही चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करा चुका है और चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण के बाद से ही देश में उत्साह का माहौल है.

 

इसे भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों को लग रहा है भूत-प्रेत का डर, वाहन में मिला भूत

 

8. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए तीसरी बार आज सोमवार को ईडी के समक्ष पेश हुए. गौरतलब है कि बीते गुरुवार को कर्नाटक हाई कोर्ट ने ईडी के समन को चुनौती देने वाली शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी थी जिसके बाद उन्हें एजेंसी के सामने पेश होना पड़ा.

 

9. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि वह भारत के संस्थापकों की ओर से समर्थित मूल्यों को कमतर करने से दुखी हैं. दरअसल, ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज के दिन 1946 में अविभाजित भारत की अंतरिम सरकार बनी जो अगस्त 1947 तक कार्यरत थी. साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं यह देख कर दुखी हूं कि कई मूल्यों जिसके लिए हमारें संस्थापक खड़े हुए उन्हें कमतर किया जा रहा है.

 

10. दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित भाजपा मुख्यालय में प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग गया है जहां पार्टी के सभी नेताओं के कक्ष में स्टील के जग और पेपर के कप रख दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल वे पानी पीने के लिए करेंगे. इसके साथ ही कार्यालय में आने-जाने वाले लोगों के लिए भी कार्यालय की कुछ जगहों पर मशीनें लगा दी गई हैं.

 

11. झारखण्ड में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव है जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी - अपनी कमर कस ली है. इसी बीच आज झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने सोमवार को साहिबगंज जिले के पतना प्रखंड में जन चौपाल लगाई और जनता के साथ संवाद कर उनकी समस्याओं के सुना और समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया.

 

12. हरियाणा में विधानसभा चुनाव आगामी दिनों में होने जा रहै  है जिसके लिए राजनीति पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लग गई है. इसी बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत पहुंचाते हुए सहकारी बैंकों के ऋणी किसानों के लिए एकमुश्त निपटान स्कीम के तहत ब्याज व जुर्माने की 4750 करोड़ रुपये की राशि माफ करने की घोषणा की है.

 

13. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोशिएसन के धर्मशाला स्टेडियम में 15 सितंबर को टी-20 मैच खेला जाएगा. ऐसे में ऑनलाइन पेटीएम पर टिकटों की बिक्री हो रही है.

 

14. मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है जहां सोमवार को मध्यपदेश के बालाघाट में दो घंटे तक हुई झमाझम बारिश में जगह-जगह पानी भर गया साथ ही शहर के हनुमान चौक पर पानी भर गया गया। इसके साथ ही बालाघाट के आस-पास के कुछ इलाकों में भी झमाझम बारिश होने की खबर है.

 

इसे भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का सेवन

 

15. जुलाई के मुकाबले अगस्त महीने में GST कलेक्शन में गिरावट दर्ज की गई है  जहां अगस्त 2019 में कुल GST कलेक्शन 98,202 करोड़ रहा. वहीं अगर पिछले साल से तुलना करें तो अगस्त 2018 में GST कलेक्शन 93,960 करोड़ था.

 

16. Chinese Lunar Rover Yutu 2 ने चांद के सतह पर Gel जैसे पदार्थ होने का पता लगाया है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस रहस्यमयी Gel जैसे पदार्थ को चन्द्रमा के डार्क साइड पर स्पॉट किया गया है.

 

17. एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि 20 वर्षों से सुस्त जीवनशैली अपना रहे लोगों में स्वस्थ जीवन बिता रहे लोगों की तुलना में अचानक दुनिया को अलविदा कहने का जोखिम दो  गुना हो जाता है. इसलिए लोगों को सुस्त जीवनशैली के त्यागकर स्वस्थ जीवन शेली अपनाने की कोशिश करनी चाहिए.

 

18. साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में तीसरे दौर के मुकाबले में गलत व्यवहार करने की वजह से रुस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव पर जुर्माना लगाया गया है. आपको बता दें कि मेदवेदेव पर मैच के दौरान कोर्ट में खेल भावना के खिलाफ व्यवहार करने की वजह से 9 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया गया है.

 

19. 30 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई बाहुबली' फेम प्रभास और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की फिल्म 'साहो' लगातार बॉक्स आफिस पर कमाल दिखा रही है. दरअसल, इस फिल्म के हिंदी वर्जन ने रविवार को लगभग 30 करोड़ की कमाई की है और बताया जा रहा है कि रविवार को सबसे ज्यादा कमाई करते हुए 'साहो' ने 'कबीर सिंह', 'मिशन मंगल' जैसी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है.

 

20. टीएमसी सांसद बंगाली एक्ट्रेस नुसरत जहां ने सांसद बनने की बाद पहली फिल्म साइन की है. आपको बता दें कि नुसरत ही इस नयी बांग्‍ला फिल्‍म के रिलीज होने में अभी वक्‍त है लेकिन उनके फैंस में फिल्‍म को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×