आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 23rd August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 23rd August 2019

1. कर्ज की समस्या से जूझ रहे पाकिस्‍तान को एक और बड़ा झटका देते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति के अवरोधकों के वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था ‘फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर दिया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान पहले से ही FATF की ग्रे लिस्‍ट में शामिल किया गया था.

 

2. भारत और अमेरिका के बीच आज द्विपक्षीय 2 + 2 अंतर-व्यावसायिक बैठक कैलिफोर्निया के मोंटेरी में हुई. इस दौरान क्षेत्रीय विकास पर चर्चा करने के साथ ही एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी खोज को आगे बढ़ाने पर दोनों देशों ने सहमति व्यक्त की.

 

3. फ्रांस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वहां रिफार्म, परफार्म और ट्रांसफार्म का नारा देते हुए कहा कि देश चल पड़ा है और अब अपनी मंजिल को भी प्राप्त करेगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि नए भारत में थकने और रूकने का कोई काम नहीं है.

 

4. आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई. जहां सर्वोच्च न्यायालय ने पी चिदंबरम को 26 अगस्त तक ईडी की गिरफ्तारी से राहत देते हुए सोमवार को मामले की सुनवाई करने की बात कहा है.

 

5. भारत सरकार ने देश की सबसे लंबी पर्वत चोटी कंजनजंगा को एक बार फिर से विदेशी पर्वतारोहियों और ट्रैकिंग करने वालों के लिए खोल दिया है. कंचनजंगा के साथ ही 136 और चोटियों को भी सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले का प्रभाव यह होगा कि अब विदेशी पर्वतारोहियों को सीधे गृह मंत्रालय से ही स्वीकृति लेनी होगी.

 

6. सुप्रीम कोर्ट ने आज उत्‍तर प्रदेश सरकार को दो हफ्ते के भीतर विवादित ढांचा विध्‍वंस मामले की लखनऊ में सुनवाई कर रहे विशेष न्‍यायाधीश का कार्यकाल बढ़ाने के लिए आदेश जारी करने का निर्देश दिया.

 

7. देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राहत का ऐलान कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के 4 बड़े सेक्टर्स के लिए राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है जिनमें फाइनेंशियल सेक्टर, एमएसएमई, MSME रियल एस्टेट, बैंक और एनबीएफसी को लेकर ऐलान होने की उम्मीद है.

 

साहो, ड्रीम गर्ल, छीछोरे 100 करोड़ क्लब में होंगे शामिल

 

8. दिवालिया हो चुकी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के घर और दफ्तर पर ED की छापेमारी हो रही है. आपको बता दें कि 18,000 करोड़ रुपए के फ्रॉड के मामले में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस जांच कर रहा है. इससे पहले गुरुवार को नरेश गोयल ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका वापस लेने की अर्जी लगाई थी.

 

9. मुस्लिम समुदाय में तीन तलाक को गैरकानूनी करार देने वाले कानून की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट विचार करने के लिए सहमत हो गया है. और इसी के मद्देनजर कोर्ट ने तीन तलाक पर लागू किए गए नए कानून पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर प्रतिक्रिया मांगी है.

 

10. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि जन्माष्टमी पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि जन्माष्टमी हमें भगवान श्रीकृष्ण के जीवन और गीता के संदेश को आत्मसात करने की प्रेरणा देती है.

 

11. यूपी के मिर्जापुर में मिड डे मील के दौरान बच्चों को रोटी और नमक परोसने का मामला सामने आने के बाद सीएम कार्यालय ने सख्ती दिखाते हुए इस पूरे मामले पर नजर रखने के लिए शासन के अधिकारियों को निर्देश दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय ने बेसिक शिक्षा विभाग से पूछा है अब तक क्या कार्रवाई की गई है?

 

12. बिहार के मोकामा से विधायक अनंत सिंह ने आज दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर कर दिया है. आपको बता दें कि वो पिछले कुछ दिनों से फरार चल रहे थे और बिहार पुलिस उनकी तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही थी.

 

13. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य में मीसा बंदियों की पेंशन को एक बार फिर से शुरू कर दिया है. जिसके तहत पहली किश्त में 2 हज़ार से ज़्यादा मीसा बंदियों के लिए पेंशन जारी की गयी है. खास बात यह है कि कांग्रेस ने ही सत्ता में आते ही इनकी पेंशन पर रोक लगा रखी थी. आपको बता दें कि मीसाबंदियों में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल है.

 

14. राजस्थान में दिनोंदिन बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर बीजेपी ने प्रदेशभर में हल्ला बोल प्रदर्शन किया. इस कड़ी में भाजपा नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि अगर सरकार ने समय रहते कोई कदम नहीं उठाए तो बीजेपी अपना प्रदर्शन जारी रखेगी.

 

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

 

15. घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की जारी निकासी के कारण आज शुरुआती कारोबार में रुपया गिरकर 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के नीचे आ गया.

 

16. कर्ज के तले दबी सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के ऊपर तीन तेल विपणन कंपनियों का करीब 4,500 करोड़ रुपये बकाया है. यह जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तेल कंपनियों के बकाए का भुगतान 7 महीने से नहीं हुआ है जिसके चलते तेल विपणन कंपनियों को आपूर्ति रोकने को बाध्य होना पड़ रहा है.

 

17. अगर आप भी डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा पानी पीने को तवज्जो देते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि बहुत ज्यादा पानी पीने से भी डिहइड्रेशन की समस्या हो सकती है. विशेषज्ञों ने कहा है कि दिन में 2 से ढाई लीटर लिक्विड पर्याप्त होता है.

 

18. अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने गहन सुरक्षा समीक्षा के बाद पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले भारत के डेविस कप मैच को नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया है. लेकिन मौजूदा ‘असाधारण परिस्थितियों’ के बावजूद आयोजन स्थल के रूप में इस्लामाबाद को बरकरार रखा है.

 

19. फिल्म 'मिशन मंगल' की अभिनेत्री कीर्ति कुल्हारी ने तीन तलाक मामले में सरकार के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि पवित्र कुरान के नियमों का गलत फायदा उठाकर कुछ लोगों ने तीन तलाक का मजाक बना दिया था.

 

20. पाकिस्तान में शो करने को लेकर बैन किए गए सिंगर मीका सिंह का समर्थन करते हुए कांग्रेस ज्वाइन कर चुकी टीवी की अंगूरी भाभी यानि कि अभिनेत्री शिल्पा शिंदे ने कहा कि ये इंडस्ट्री में जो बैन शब्द का इस्तेमाल होता है वो बकवास है. पाकिस्तान और इंडिया के बीच जो चल रहा है हमें वीजा मिला हम गए. हमारी दोस्ती है हम बिल्कुल निभाएंगे.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×