आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 3rd September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 3rd September 2019

1. हांगकांग की चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव कैरी लैम ने आज मंगलवार को इस बात से इंकार किया कि उन्हें इस्‍तीफा देने से चीन रोक रहा है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि पद पर बने रहना का फैसला उनका अपना है क्‍योंकि शहर में जारी मुश्‍किलों को वे समाप्त करना चाहती हैं.

 

2. बांग्‍लादेश ने सोमवार को देश के दक्षिण पूर्व में शिविरों में रहे रहे लगभग दस लाख रोहिंग्‍या शरणार्थियों की मोबाइल सेवाएं बदं करने का आदेश दिया है. वहीं बताया जा रहा है कि बांग्लादेश की सरकार ने सुरक्षा कारणों से मोबाइल नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाया है.

 

3. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद सरपंचों का 100 सदस्यीय डेलिगेशन ने आज गृह मंत्रालय में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. आपको बता दे कि इस मुलाकात के दौरान गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, गृह सचिव एके भल्ला और अपर सचिव ज्ञानेश कुमार भी मौजूद रहे.

 

4. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंदी को लेकर एक बार फिर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर ट्वीट के जरिये निशान साधते हुए कहा कि 'किसी झूठ को सौ बार कहने से झूठ सच नहीं हो जाता। भाजपा सरकार को ये स्वीकार करना चाहिए कि अर्थव्यवस्था में ऐतिहासिक मंदी है और उन्हें इसे हल करने के उपायों की तरफ बढ़ना चाहिए. साथ ही प्रियंका ने अपने ट्वीट में लिखा की मंदी का हाल सबके सामने है और सरकार कब तक हेडलाइन मैनेजमेंट से काम चलाएगी?'

 

5. सपा संऱक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव ने एक प्रेंस कान्फ्रेंस के जरिये सपा नेता आजम खान का बचाव करते हुए कहा कि आजम खान ने चंदा मांगकर जौहर यूनिवर्सिटी बनवाई है औऱ आजम खान ने सारी जिंदगी मेहनत की  है. साथ ही सपा संरक्षक ने कहा कि आजम खान पर गलत तरीके से मुकदमे दर्ज किए गए.

 

6. अमेरिका और चीन में ट्रेड प्रतिस्पर्धा बढ़ने का असर मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला जहां  सेंसेक्स 511.19 अंक टूटकर 36,821.60 के स्तर पर आ गया तो वहीं निफ्टी 150 अंक फिसलकर 10,873 के स्तर पर पहुंच गया.

 

7. दिल्ली की चांदनी चौक से विधायक और आम आदमी पार्टी की नेता अल्का लांबा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने उनके घर पहुंचीं जहां 10 जनपथ पर हुई इस मुलाकात से अलका लांबा के जल्द ही कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की अटकलें तेज़ हो गई है.

 

यह भी पढ़ें: आयुष्मान और नुशरत ने दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों से की मुलाक़ात​

 

8. हवाई अड्डा संचालक ‘डायल’ने सोमवार  को कहा कि विमानन कंपनियां इंडिगो और स्पाइसजेट अपनी उड़ानों का परिचालन 5 सितंबर से दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा  के टर्मिनल 3 से भी करेंगी. आपको बता दें कि इंडिगो और स्पाइसजेट अपने उड़ानों का संचालन अभी टर्मिनल 2 से किया करती हैं जो 5 सितंबर से  अपने उड़ानों का संचालन दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के टर्मिनल 3 से भी करेंगी. 

 

9. पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की सीबीआई कस्टडी 5 सितंबर तक जारी रहेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस बीच पी चिदंबरम के वकील सेशन कोर्ट ट्रायल कोर्ट में जमानत की याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग नहीं करेंगे.

 

10. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से ही कांग्रेस पार्टी में हार के कारणों का पता लगाने और पार्टी को नए सिरे से आगे बढ़ाने को लेकर मंथन का दौर जारी है. इसी बीच ऐसा कहा जा रहा है कि यूपी में कांग्रेस बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है और आने वाले दिनों प्रदेश कांग्रेस में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

 

11. बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में होने वाले है जिसकी आहट अभी से सुनाई देने लगी है. दरअसल पटना में जेडीयू ने पोस्टर लगाया जिसमे लिखा है कि क्यों करें विचार ठीके तो है नीतीश कुमार. जिसके जवाब में मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी ने भी एक पोस्टर जारी किया है जिसमें लिखा है कि क्यो न करें विचार बिहार जो है बीमार.

 

12. चौटाला परिवार में फिर से एकजुटता की काेशिशों के बीच हरियाणा से बड़ी खबर आई है. दरअसल, जननायक जनता पार्टी से जुड़े चार इनेलो विधायकों ने हरियाणा विधानसभा की सदस्‍यता से इस्तीफा दे दिया है  जिसमें दुष्‍यंत चौटाला की मां नैना चौटाला भी शामिल हैं. आपको बता दे कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव आगामी दिनों में होने वाले है.

 

13. दिल्ली-एनसीआर में पूरे सप्ताह मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा. दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दो दिन की बारिश के बाद अब फिर तीन दिन सूखे की स्थिति रहेगी, लेकिन फिर पांच और छह अगस्त को झमाझमा बारिश होने की संभावना है.

 

14. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कैबिनेट बैठक में 6 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है. आपको बता दे कि इसमें अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय को जमीन स्थानांतरित किए जाने, सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक को पदावनत करने, जैसे फैसले लिए गए है.

 

यह भी पढ़ें: दूध की चाय छोड़ ब्लैक टी पी तो, मिली इन बीमारियों से मुक्ति

 

15. भारतीय कंपनियों ने इस वर्ष जुलाई महीने में 4.98 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज जुटाया है जो कि एक वर्ष पहले घरेलू कंपनियों द्वारा जुटाए गए विदेशी कर्ज की राशि के मुकाबले दो गुना से भी अधिक है. आपको बता दे कि RBI के नवीनतम आंकड़ों से यह बात सामने आई है.

 

16. Samsung ने अपनी A सीरीज में नया स्मार्टफोन Galaxy A90 5G लॉन्च कर दिया है. आपको बता दें कि Samsung Galaxy A90 5G को 899,800 Won यानी की करीब Rs 53310 में लॉन्च किया गया है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि प्रतिदिन कुछ ख़ास तरह के मेडिटेशन करने से क्रिएटिविटी में इजाफा होता है. इसके साथ ही रिसर्च में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना मेडिटेशन करता है तो उस पर लंबे समय तक इसका सकारात्मक प्रभाव बना रहता है.

 

18. अमेरिकी ओपन में बड़े उलटफेर में नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका बाहर हो गई हैं. दरअसल, उन्‍हें चौथे राउंड में स्विटजरलैंड की बेलिंडा बेनचिचने सीधे  सैटों में 7-5, 6-4 से हरा दिया.

 

19. श्रद्धा कपूर और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ इस शुक्रवार रिलीज होने वाली है. उससे पहले रविवार को इसकी स्पेसशल स्क्रीनिंग रखी गई जिसमें कई सेलेब्स ने ये फिल्म देखी और फिल्म देखने के बाद सेलेब्स ने फिल्म की जमकर ताऱीफ की है.

 

20. मशहूर हास्य अभिनेता टीकू तलसानिया की बेटी शिखा जल्द ही बॉलीवुड अभिनता वरुण धवन और सारा अली खान स्टारर फिल्म कुली नंबर वन में एक खास किरदार निभाती दिखेंगी. आपको बता दे कि  आखिरी बार शिखा बड़े परदे पर फिल्म वीरे दी वेडिंग में मीरा का किरदार निभाती दिखी थी.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×