आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 27th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 27th September 2019

1. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम के लैंडिग साइट की तस्वीरें जारी की है. जहां इन तस्वीरों के आधार पर नासा का कहना है कि लैंडर विक्रम की चांद के सतह पर हार्ड लैंडिंग हुई थी यानी विक्रम ने काफी ज्यादा स्पीड से चंद्रमा के साउथ पोल में लैंड किया था.

 

2. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साउदी अरब पहली बार लोगों को ट्यूरिस्ट वीजा देगा जहां शुक्रवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर इसका एलान किया गया है, दरअसल, साउदी अरब अब अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए तेल पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहता है.

 

3. कोच्चि मराडू फ्लैट मामले पर आज उच्चतम न्यायालय ने सुनवाई करते हुए प्रति फ्लैट मालिकों को चार हफ्ते के अंदर 25 लाख रुपये देने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि इस मामले की अगली सुनवाई 25 अक्तूबर को होगी.

 

4. थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष बन गए हैं. दरअसल, इससे पहले यह पद वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ के पास था. आपको बता दें कि COSC तीनों सेनाध्यक्षों को मिलकर बनी हुई एक कमेटी है.

 

5. आज वर्ल्ड टूरिज्म डे पूरे विश्व में मनाया जा रहा है. आज वर्ल्ड टूरिज्म डे के अवसर पर इंदौर शहर में हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया है जहां इस हेरिटेज वॉक का मकसद इस प्राचीन शहर के गौरवशाली इतिहास और परंपराओं से युवा पीढ़ी को रूबरू कराना है. आपको बता दें कि इस हेरिटेज वॉक में युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया.

 

6. यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने दो और प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. जानकारी के अनुसार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ कैंट से मेजर आशीष चतुर्वेदी को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं कानपुर की गोविंदनगर सीट से समाजवादी पार्टी ने सम्राट विकास को अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

 

7. यूपी के हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के युवराज सिंह ने 17 हजार से अधिक मतों से सपा प्रत्याशी को हरा दिया है. वहीं इस सीट पर बसपा के नौशाद अली तीसरे और कांग्रेस पहले की तरह फिर से चौथे नंबर पर रही. आपको बता दें कि इस दौरान कुल 34 चरणों की मतगणना हुई जिसमें भाजपा ने शुरू से ही बढ़त बना रखी थी.

 

यह भी पढ़ें: Doodle बनाकर Google ने खुद ही को बोला Happy 21st Birthday Google

 

8. अगर आपको VIP नंबर का शौक नहीं है, लेकिन आपको अपना लकी नंबर चाहिए तो अब इसके लिए इंतजार नहीं करना पडे़गा. दरअसल, परिवहन विभाग अधिकारियों के मुताबिक पांच हजार रुपये की रसीद कटवाकर नंबर ऑनलाइन ही बुक कराया जा सकेगा.

 

9. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा है कि लोगों को सस्ती दरों पर मनोरंजन उपलब्ध करवाने और स्थानीय स्तर पर रोजगार निर्माण के लिए सिनेप्लेक्स को प्रोत्साहित किया जाएगा. आपको बता दें कि सीएम कमलनाथ ने गुरूवार को फेडरेशन ऑफ चेम्बर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्री एवं मीडिया एंटरटेनमेंट के कार्यपालकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है.

 

10. छत्तीसगढ़ में करीब 9 महीने की भूपेश बघेल सरकार के कार्यों को दंतेवाड़ा की जनता ने सराहा है जिसके कारण दंतेवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा ने 11 हजार से अधिक वोटों से जीत हासिल है. आपको बता दें कि इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा  को करीब 50 हजार वोट मिले हैं.

 

11. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में कल झमाझम बारशि होने की संभावना जताई है. इस कारण राज्य सरकार ने राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की है. जानकारी के मुताबिक इन जिलों के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्र 28 से 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

 

12. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अब अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं और उनके नेतृत्व के कारण दुनिया भर में भारतवासियों के प्रति लोगों के सोचने का नजरिया बदला है. गौरतलब है कि आज पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे जहां इस भाषण को लेकर अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

 

13. हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने पर्यटकों के लिए ऑल सीजन पर्यटन श्रृंखला तैयार की है  जिसके तहत पर्यटक सर्दियों में बर्फबारी का आनंद ले सकेंगे. आपको बता दें कि सरकार ने नई पर्यटन नीति में 11 पर्यटन गतिविधियों को शामिल कर पर्यटकों के लिए हिमाचल के द्वार खोले हैं.

 

14. पटना हाई कोर्ट ने एक महत्त्वपूर्ण फैसले में कहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग के पास नगरपालिका और पंचायती निकायों के उम्मीदवारों को निर्वाचित होने से पहले और बाद में अयोग्य घोषित करने की शक्ति है. आपको बता दें कि मुख्य न्यायाधीश एपी साही, न्यायमूर्ति अंजना मिश्रा और राजीव रंजन प्रसाद की वृहद पीठ ने विभिन्न पीठों के संदर्भों पर बुधवार को यह फैसला सुनाया है.

 

यह भी पढ़ें: लम्बाई बढ़ानी है तो ये वीडियो जरूर देखें

 

15. आयकर विभाग ने इनकम टैक्‍स रिटर्न और टैक्‍स ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की समयसीमा 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्‍टूबर 2019 कर दी है. आपको बता दें कि आम करदाताओं के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा 30 जुलाई होती है.

 

16. OnePlus ने लंबे इंतजार के बाद 26 सितम्बर को भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन OnePlus 7T और OnePlus TV को लॉन्च कर दिया है. दरअसल, स्मार्टफोन Android 10 ओएस पर आधारित है. आपको बता दें कि इसके साथ ही कंपनी ने अपनी कई नई सर्विसेज की भी जानकारी दी है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप अच्छी क्वालिटी की परफ्यूम का इस्तेमाल करते है तो इससे आपका मूड दिनभर अच्छा रहता है और अपने आफिस में ज्यादा एक्टिव होकर काम कर पाने के लिए प्रेरित होते है. दरअसल, आपके द्वारा लगाया गया परफ्यूम आपको फ्रेस फिल कराने में मदद करता है.

 

18. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बेल्जियम दौरे की शुरुआत शानदार जीत के साथ की है जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बेल्जियम टीम को 2-0 से हराया. आपको बता दें कि भारत को लिए मनदीप सिंह और आकाशदीप ने 1-1 गोल किए.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी हाउसफुल-4 का ट्रेलर रिलीज हो गया है जहां इस ट्रेलर को लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे है. आपको बता दें कि हाउसफुल-4 26 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

 

20. आयुष्मान खुराना की रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म ड्रीम गर्ल बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा रही है. दरअसल, इस फ़िल्म ने दो हफ़्तों में 110 करोड़ से अधिक कारोबार किया है. बता दें कि आयुष्मान खुराना की ड्रीम गर्ल अब सलमान ख़ान की फ़िल्म जय हो के कलेक्शंस को पीछे छोड़ने वाली है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×