आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 13th December 2019


1. अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की व्यापार समझौते पर सहमति बन गई है और बताया जा रहा है कि इससे दोनों देशों के बीच पिछले 17 महीनों से चल रही ट्रेड प्रतिस्पर्धा फिलहाल थम जाएगी. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समझौते पर हस्ताक्षर कर चुके हैं औऱ अब केवल इसका आधिकारिक होना बाकी है.

 

2. भारत, पड़ोसी देश नेपाल के सांस्कृतिक विरासत के 11 स्थलों को सुधारने में मदद करेगा. इसके लिए नेपाल में भारतीय दूतावास व कला एवं सांस्कृतिक विरासत के भारतीय राष्ट्रीय ट्रस्ट ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है. आपको बता दें कि यह स्थल काठमांडो घाटी, ललितपुर, भक्तपुर और सोलुखुंभू के क्षेत्रों में मौजूद हैं.

 

3. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में जारी नाराजगी का असर भारत-जापान शिखर बैठक पर भी पड़ा है जिसके कारण गुवाहाटी में होने वाले भारत-जापान शिखर बैठक को टाल दिया गया है. बता दें कि यह बैठक गुवाहाटी में होनी थी जिसमें हिस्सा लेने के लिए जापान के पीएम शिंजो आबे भारत आने वाले थे.

 

4. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने उच्चतम न्यायालय में नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के खिलाफ याचिका दाखिल की है. गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी शुरू से ही इस बिल के खिलाफ है और कांग्रेस ने संसद में ही अधिनियम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने के संकेत दिए थे.

 

5. सूत्रों की माने तो केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट 1 फरवरी 2020 को पेश हो सकता है. गौरतलब है कि इस बजट सेशन की तैयारी जोरों से शुरू हो चुकी है जहां इस बजट से सभी को काफी उम्मीदें हैं.

 

6. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली ‘2+2’ वार्ता दुनिया के उन दो सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच साझेदारी को और गहरा करने का अवसर देगी जिनके बीच पहले से ही काफी समानता है और दोनों देश के लोगों के परस्पर संबंध भी मजबूत हैं. गौरतलब है कि पहली ‘2+2’ भारत-अमेरिका वार्ता पिछले साल सितंबर में नई दिल्ली में हुई थी.

 

7. भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 सबसे ज्यादा ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई है जहां फोर्ब्स की ओर से जारी लिस्ट में उन्हें 34वां स्थान मिला है. वहीं, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार नौवें साल फोर्ब्स की मोस्ट पावरफुल वुमन की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है.

 

Breaking News : निर्भया के चारों दोषियों को एक साथ दी जाएगी फांसी

 

8. केरल के सबरीमाला मंदिर जाने वाली महिलाओं को सुरक्षा दिए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जहां जस्टिस एसए बोबडे  ने कहा कि पुनर्विचार याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट की 7 जजों की संविधान पीठ को भेजा गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक सात जजों की पीठ इस मामले में अपना कोई फैसला नहीं देती है, तब तक हम कोई भी आदेश जारी नहीं कर सकते.

 

9. दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में लग गई है. इसी बीच भाजपा दिल्ली विधानसभा चुनाव का शंखनाद 22 दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में पीएम नरेन्द्र मोदी की रैली से करने जार रही है जिसको लेकर तैयारियां शुरू होती दिख रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के इस रैली में दिए जाने वाले भाषण से स्पष्ट हो जाएगा की चुनावी प्रतिस्पर्धा किस और जाएगी.

 

10. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंहगाई के मुद्दे पर एक बार फिर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि कि मंहगाई तीन साल में उच्चतम स्तर पर है. भाजपा की गलत नीतियों के चलते आई मंदी की वजह से आमदनी जीरो है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री इस पर मौन हैं. गौरतलब है कि विपक्ष लगातार अर्थवयवस्था के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर रही है.

 

11. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने देश के बंटवारे के बाद पंडित जवाहर लाल नेहरू को बगैर चुनाव के ही पहला प्रधानमंत्री बनाए जाने को बड़ी चूक बताते हुए कहा कि देश के आजाद होते ही सत्ता को चखने की जल्दबाजी में गलत फैसले लिए गए जिसका खामियाजा लंबे समय तक देशवासियों ने उठाया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या के लिए जवाहर लाल नेहरू को जिम्मेदार थे.

 

12. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में नियुक्त करीब 1500 शिक्षकों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पुरानी पेंशन योजना में शामिल करने का फैसला ले लिया है. आपको बता दें कि सरकार से हरी झंडी मिलते ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 15 मई 2003 से पहले अनुबंध पर नियुक्त हो चुके शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए सभी जिला अधिकारियों को पत्र जारी कर ऐसे शिक्षकों की सूची भेजने को कहा है.

 

13. महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने नागरिकता संशोधन विधेयक को राज्‍य में लागू न किए जाने के संकेत दिए हैं. उन्‍होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की इस बिल के खिलाफ में जो भूमिका है, वही हमारी भूमिका है. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा और राज्यसभा में पारित हो चुका है और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद इसने एक कानून का रूप ले लिया है.

 

14. नागरिक संशोधन विधेयक को लेकर भोपाल मध्य विधानसभा से काग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, 'अगर प्रदेश में यह विधेयक लागू किया गया तो मैं विधायक पद से इस्तीफा दे दूंगा.' गौरतलब है कि काग्रेस पार्टी इस बिल को लेकर नाराज चल रही है.

 

घरेलु नुस्खे : बेस कीमती है जामुन के बीज इसे न फेकें

 

15. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि GDP में धीमी वृद्धि को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है. जो कुछ चीजें हो रही हैं, उसका असर अर्थव्यवस्था पर आगे दिखेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजी की जरूरत है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

 

16. Google ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट के लिए इंटरप्रेटर मोड जारी किया है जहां गूगल असिस्टेंट में इंटरप्रेटर मोड पहली बार इसी साल जनवरी में आयोजित CES 2019 में पेश किया गया था. आपको बता दें कि अब 11 महीने बाद इंटरप्रेटर मोड को कुछ चुनिंदा डिवाइस के लिए जारी किया जा रहा है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक स्वीमिंग (Swimming) एक ऐसा व्यायाम है जो लोगों को फिट रहने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. रिसर्च के मुताबिक स्वीमींग करने से कैलौरी कम करने में काफी मदद मिलती है.

 

18. BWF Tour Finals में अकेले भारत की अगुवाई कर रही पीवी सिंधु को अपने दूसरे मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा. दरअसल, चीन की वर्ल्ड नंबर दो खिलाड़ी चेन यू फेई ने पीवी सिंधु को तीन गेम तक चले मुकाबले में हरा दिया. इस हार के साथ ही सिंधु की अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीद लगभग समाप्त हो गई है.

 

19. काफी समय से सुपरस्टार शाहरुख खान के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे दर्शकों के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि शाहरूख खान जल्द ही कई सफल मलयालम फिल्मों का निर्देशन कर चुके डायरेक्टर आशिक अबू की फिल्म में नजर आएंगे. आपको बता दें कि निर्देशक आशिक अबू ने शाहरुख के घर 'मन्नत' में जाकर मुलाकात की है.

 

20. हाल ही में रिलीज हुई आशुतोष गोवारिकर की फ़िल्म 'पानीपत' ने पहले हफ़्ते में उम्मीदों के मुताबिक कलेक्शन नहीं किया. इस बीच निर्माताओं ने फ़िल्म की लम्बाई लगभग कम करके आज से इसे दोबारा रिलीज़ किया है. आपको बता दें कि मूवी पानीपत में अर्जुन कपूर, कृति सैनन और संजय दत्त जैसै बॉलीवुड स्टार्स अहम किरदार में है.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×