आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 9th December 2019


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 9th December 2019

1. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को होने वाले आम चुनावों में भारतीय समुदाय को लुभाने के लिए अपनी गर्लफ्रेंड कैरी सायमंड्स के साथ प्रसिद्ध हिंदू मंदिर में दर्शन किए.  इस दौरान जॉनसन ने नए भारत के निर्माण में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ साझेदारी का संकल्प जताया.

 

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर खुद को इस्राइल के सबसे करीब बताया है. ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस में इस्राइल का उनसे अच्छा कोई और मित्र नहीं है. आपको बता दे कि ट्रंप ने फ्लोरिडा में अमेरिकी इस्राइली काउंसिल सम्मेलन में यहूदियों के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर अपने रिकॉर्ड को रेखांकित किया.

 

3. लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश हो गया है. विधेयक को पेश किए जाने के लिए विपक्ष की मांग पर मतदान करवाया गया और सदन ने 82 के मुकाबले 293 मतों से इस विधेयक को पेश करने की स्वीकृति दे दी. वहीं भाजपा के साथ गठबंधन समाप्त करने वाली शिवसेना ने भी बिल को पेश करने के समर्थन में वोट किया है.

 

4. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजप ने 12 सीट पर जीत दर्ज की है, तो वहीं कांग्रेस के खाते में 2 और अन्य के खाते में 1 सीट गई है. भाजपा की इस बड़ी जीत से राज्य के सीएम बीएस येदियुरप्पा सहित कर्नाटक भाजपा के कार्यकर्ता काफी खुश है राज्य में भाजपा की पकड़ अब और मजूबत हो गई है.

 

5. लोकसभा में आज नागरिक संशोधन बिल पेश गृहमंत्री अमित शाह ने पेश किया. इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस बिल के जरिए अनुच्छेद 13, अनुच्छेद 14 को कमजोर किया जा रहा है. वहीं आरपीआई के सांसद एन के प्रेमचंद्रन ने कहा कि ये बिल संविधान के मूल स्वरूप की अनदेखी करता है और ये देश के धर्मनिरपेक्ष तानेबाने के खिलाफ है.

 

6. दिल्ली हाई कोर्ट ने आज केंद्र सरकार से कहा कि उससे अपेक्षा की जाती है कि सबका विश्वास योजना का अनुपालन पूरी ईमानदारी से किया जाएगा. गौरतलब है कि सबका विश्वास योजना, 2019 का मकसद उत्पाद और सेवा कर के मामलों का समाधान करना है और अदालत ने यह टिप्पणी सरकार के एक सर्कुलर के खिलाफ दायर  याचिका पर विचार करने से इंकार करते हुए की है.

 

7. केन्द्र की मोदी सरकार के मंत्री एक बार फिर आज राज्यसभा में अनुपस्थित रहे, जिसपर राज्यसभ के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने नाराजगी जताई. वेंकैया ने कहा कि विषय के नोटिस देकर मंत्रियों का सदन से अनुपस्थित रहना अस्वीकार्य है. गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले ही सदन में अनुपस्थिति को लेकर सदस्यों को नसीहत दी गई थी.

 

Breaking News : फिनलैंड : 34 वर्षीय सना मारिन बनीं दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

 

8. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बार फिर केन्द्र की मोदी सरकर को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि 'जनता को महंगाई ने परेशान करके रखा है, प्याज कई जगह 200 पार पहुंच चुका है. पेट्रोल महंगा होकर 75 पार कर चुका है और भाजपा सरकार अभी सोने के मूड में ही लग रही है. गौरतलब है कि प्रियंका गांधी इन दिनों लगातार कई मुद्दों को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार को घेर रही है.

 

9. कर्नाटक में 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने 12 सीटें जीतकर एक बार फिर अपनी पकड़ कर्नाटक में मजबूत होने की बात पर मुहर लगा दी है. झारखण्ड विधानसभ चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजों का जिक्र किया और कहा कि कर्नाटक की जनता ने कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने के लिए मैंडेट दिया था, लेकिन कांग्रेस ने पर्दे के पीछे से खेल करके भाजपा को सरकार नहीं बनाने दिया था. लेकिन, आज जनता ने उन्हें आयना दिखा दिया है और उपचुनाव में ज्यादातर सीटों पर भाजपा को जीत हासिल हुई है.

 

10. झारखण्ड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के प्रचार के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज हजारीबाग के बड़कागांव में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड में अगर कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन सरकार बनाती है तो झारखंड के लोगों को जल, जंगल, जमीन वापस दिया जाएगा. इसके साथ ही राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने किसानों से धान की खरीद 2,500 रुपये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की है और अगर विपक्षी गठबंधन सत्ता में आती है तो झारखंड के किसानों को भी यही दर मिलेगा.

 

11. छत्तीसगढ़ की बिलासपुर हाईकोर्ट ने प्रदेश की भूपेश सरकार को आरक्षण को लेकर सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना पर रोक लागने का आदेश जारी किया है. आपको बता दे कि दरअसल 22 अक्टूबर को प्रदेश शासन ने प्रमोशन में आरक्षण को लेकर अधिसूचना जारी की थी.

 

12. जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन में आज से नियमित सुनवाई शुरू हो गई है जहां आज पहले दिन मुख्य पीठ और हाईकोर्ट जयपुर बेंच के 21 न्यायाधीश ने सुनवाई की. खास बात ये है कि जयपुर बेंच जाने के बाद और पहली बार करीब 43 साल बाद एक साथ सभी जज ने सुनवाई की है.

 

13. कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को मिली शानदार कामयाबी पर प्रदेश के सीएम बी .एस येदियुरप्पा ने कहा है कि अब हम एक स्थायी सरकार बिना किसी परेशानी के दे सकेंगे. गौरतलब है कि कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर आज सबकी नजरें टिकी हुई थी.

 

14. राजस्थान के चित्तौडगढ़ स्थित सैनिक स्कूल में आने वाले सत्र से लड़कियां भी पढ़ सकेंगी और अगले सत्र से यहां 91 लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा. आपक बता दे कि इनकी पढ़ाई पर आने वाले 12 करोड़ रुपये के व्यय के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वीकृति जारी कर दी है. गौरतलब है कि राजस्थान के चित्तौडगढ़ में सैनिक स्कूल देश के सबसे पुराने सैनिक स्कूलों में से एक है.

 

घरेलु नुस्खे : लम्बाई नही बढ़ रही है तो आप इस उपाय को जरुर करे

 

15. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एक साल की अवधि के लोन पर MCLR रेट में आज 0.10 फीसदी कमी की घोषणा की है, जहां इस ताजा कमी के साथ एक साल का MCLR  8% से घटकर 7.90% सालाना रह जाएगा. बैंक की ओर से ब्याज दर में कमी संबंधी यह घोषणा 10 दिसंबर, 2019 से प्रभावी होगी.

 

16. UPI प्रणाली में अब और ज्यादा नई कंपनियों के उतरने की संभावना नहीं है, क्योंकि कुछ कंपनियों के साथ ही यह समग्र रूप ले चुका है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपीआई भुगतान में नए प्रयोगों के चलते यह क्षेत्र नए स्तर पर पहुंचेगा और यह देश का भुगतान गेटवे का विकल्प बना रहेगा.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक वैसे लोग जो ज्याद स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते है वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुश रहते है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा करते है. रिसर्च के मुताबिक फोन का अधिक इस्तेमाल करना एक आदत है जिसे चाहकर भी लोग आजकल कम नहीं कर पा रहे है.

 

18. भारतीय युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने अंडर-21 वर्ग में आईटीटीएफ चैलेंज प्लस बेनेक्स विर्गो नॉर्थ अमेरिकन ओपन का खिताब जीत लिया है.  दूसरी वरीयता प्राप्त मानव ने फाइनल में अर्जेंटीना के मार्टिन बेंटानकोर को एकतरफा मुकाबले में 11-3, 11-5, 11-6 से पराजित कर सबका दिल जीत लिया.

 

19. साल 2002 में आई फिल्म “राज”  से बॉलीवुड में पहचान बनाने वाले डिनो मोरिया का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. गौरतलब है कि डिनो मोरिया की पहली बॉलीवुड फिल्म 'प्यार में कभी-कभी' थी और फिल्मों में आने से पहले वे मॉडलिंग किया करते थे.

 

20. दक्षिण अफ्रीका की 25 साल की ज़ोज़ीबिनी ट्यूंजी ने 90 देशों की सुंदरियों को हराकर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर लिया है जिससे उनके जानने वालों में खुशी का माहौल है. आपको बतादे कि मिस यूनिवर्स कॉम्पीटिशन अमेरिका के अटलांटा में रविवार शाम को आयोजित किया गया था.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×