आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 1st December 2019


1. जर्मनी को अपने देश की बड़ी कंपनियां चीनी हाथों में जाने से बचाने के लिए नए कानून तक बनाने पड़ गए हैं. दरअसल, जर्मन वित्तमंत्री पीटर आल्टमायर ने समय रहते सरकारी दखल की नई व्यवस्था के तहत स्थायी समिति बनाने की घोषणा की है जो सरकारी बैंकों के साथ मिलकर काम करेगी.

 

2. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के म्यूजियम में भगवान बुद्ध की एक दुर्लभ मूर्ति लगाई गई है जो सालों से वह उसके भंडार गृह में रखी हुई थी. बताया जा रहा है कि अनुसार तीसरी और चौथी शताब्दी ई. की यह मूर्ति पाकिस्तान में पहले इतालवी पुरातात्विक मिशन ने खोजी थी.

 

3. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने 1986 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक नियुक्त किया है. आपको बता दे कि बर्मन 24वीं महालेखा नियंत्रक हैं तथा इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं.

 

4. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज राज्य विधानसभा में कहा कि वह अब भी हिंदुत्व के एजेंडे पर कायम हैं. इसके साथ ही उन्होंने फडणवीस को अपना दोस्त बताया और कहा कि पांच सालों तक उन्होंने कभी सरकार गिराने की कोशिश नहीं की.

 

5. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अयोध्या मामले को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और जमीयत उलेमा-ए-हिंद को घेरते हुए कहा कि अयोध्या मामले में पुनर्विचार याचिका की बात करने वाले लोग बिखराव का माहौल पैदा करने की कोशिश में हैं लेकिन समाज इसे स्वीकार नहीं करेगा. गौरतलब है कि अयोध्या मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट फैसले पर AIMPLB ने पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला लिया है.

 

6. शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सत्ता हासिल करने में जल्दबाजी और बचकानी टिप्पणियां महाराष्ट्र में भाजपा को सत्ता से दूर कर गई और फडणवीस को विपक्ष में बैठना पड़ गया. राउत ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में अपने ‘रोखठोक’ स्तंभ में दावा किया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ आने से महाराष्ट्र में जो हुआ वह देश को भी स्वीकार है.

 

7. लद्दाख में वाहनों के पंजीयन के लिये सरकार ने एक नये पंजीयन टैग 'LA' की शुरुआत की है जहां इससे पहले वाहनों पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए ‘JK’ का इस्तेमाल होता था. गौरतलब है कि सरकार ने 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख नाम से दो नये केंद्रशासित प्रदेश का गठन किया है.

 

Breaking News : मनाली से शूट पूरी कर मुंबई वापस लौटी आलिया भट्ट

 

8. देश के सौ शहरों को अत्याधुनिक नागरिक सुविधाओं से लैस करने के लिए शुरू की गई सरकार की महत्वाकांक्षी 'स्मार्ट सिटी परियोजना' में पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्य पिछे हो रहे हैं, वहीं मध्य प्रदेश इस मामले में अन्य राज्यों से काफी आगे है.

 

9. राजधानी दिल्ली में आज से 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का भाव 13.50 रुपये बढ़ गया है. आपको बता दे कि यह जानकारी इंडियन ऑयल की आधिकारिक से यह जानकारी प्राप्त हुई है.

 

10. देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Vodafone-Idea ने नई कॉल दरें जारी कर दी हैं जिसके तहत 3 दिसंबर रात 12 बजे से यूजर्स को नई कॉल दरों के हिसाब से चार्ज देना होगा. कंपनी ने अपनी कॉल दरों में 42 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया है.

 

11. आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार के लिए सबकुछ ठीक नहीं है और यह सरकार जल्‍द गिर सकती है. दरअसल, आप के वरिष्‍ठ नेता अमन अरोड़ा ने कहा है कि कांग्रेस के 40 विधायक आप के संपर्क में हैं और वे पार्टी के साथ मिलकर नई सरकार बना सकते हैं. इस बारे में चर्चा चल रही है.

 

12. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद रविवार को अयोध्या में राम रसोई की शुरुआत हो गई है. रामलला के मंदिर के ठीक बाहर अमावा मंदिर में पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राम रसोई की शुरुआत की. आपको बता दे कि राम रसोई में रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन मिलेगा.

 

13. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नेशनल हाईवे 44 का निर्माण करने में ठेका कंपनी नाकाम दिख रही है और उसका ठेका रद्द किया जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि इसके बाद दूसरी कंपनी से जल्द काम शुरू कराया जाएगा ताकि लोगों को किसी तरह की समस्या न हो सके.

 

14. एशिया के सबसे बड़े ग्रीन फ़िल्म फ़ेस्टिवल में उत्तराखंड की डाक्यूमेंट्री  'कोटीबनाल' को "सेलिब्रेटिंग हिमालयाज"  कैटेगरी में बेस्ट फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया है. आपको बता दे कि नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में चम्पावत जिले के श्रीनिवास ओली ने ये अवार्ड हासिल किया है.

 

घरेलू नुस्खे : पोलुटेड धुंध फोग से कैसे बचें

 

15. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमिक सुधार जारी रहने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय के दौरान इकोनॉमी में ढांचागत सुधार के लिए कई बड़े प्रयास किए गए हैं. इकोनॉमिक हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ऐसे प्रयास जारी रखेगी.

 

16. अमेजन ने अपने एप के अंदर एक नए फीचर को अपडेट किया है जहां अमेजन असिस्टेंट नाम के नए फीचर से अब ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहक दूसरी एप पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स की कीमत को अमेजन एप पर ही जानकर उससे तुलना कर सकेंगे. गौरतलब है कि लोग इससे पैसे और समय दोनों की ही बचत करे पाएंगे.

 

17. आज के समय में इंटरनेट हमारी जरूरत बन गया है औऱ ऐसे अगर आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ डार्टमाउथ के शोधकर्ताओँ को मुताबिक राउटर के एंटिना के चारों ओर एल्यूमीनियम फ़ॉइल लगाने से वाई-फ़ाई सिग्नल बेहतर हो सकते हैं. इसके साथ ही नेटवर्क में कोई बाधा भी कम होती है और ये आपके कनेक्शन की सुरक्षा भी बढ़ाता है.

 

18. भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने शनिवार को डेविस कप में अपना रिकॉर्ड बेहतर करते हुए जीवन नेदुंचेझियान के साथ अपना 44वां युगल मैच जीता है. इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 2020 क्वालिफायर में जगह भी पक्की कर ली. आपक बता दे कि अब क्वालिफायर्स में भारत का सामना क्रोएशिया से होगा और यह मुकाबला 6-7 मार्च को खेला जाएगा.

 

19. 'पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा और परेदेसी- परदेसी जाना नहीं जैसै कई बैहतरीन गीत गाने वाले बॉलीवुड सिंगर उदित नारायण आज अपना 64वां जन्‍मदिन मना रहे है जहा इस मौके पर उनके फैंस सहित कई बॉलीवुड स्टार्स ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. उदित ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत 'सिंदूर' से की थी जो कि एक नेपाली फिल्‍म थी.

 

20. शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हुई बॉलीवुड अभिनेता विद्युत जामवाल की मूवी 'कमांडो 3' को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी ओपेनिंग मिली है और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 4.74 करोड़ रुपए के कलेक्शन के साथ ओपेनिंग की है. आपको बता दे कि इस फिल्म में विद्युत के साथ अदा शर्मा और गुलशन देवैया मुख्य भूमिका में है.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×