आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 5th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 5th September 2019

1. ब्रेक्जिट मामले पर ब्रिटेन की संसद से पीएम बोरिस जॉनसन के लिए अच्छी खबर नहीं आई है. दरअसल, 15 अक्टूबर को समय से पहले चुनाव कराने की बोरिस जॉनसन की मांग को ब्रिटिश सांसदों ने खारिज कर दिया है.

 

2. दो दिवसीय रूस यात्रा पर गए पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम में भारत और रूस को अहम सहयोगी बताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच 50 से ज्यादा समझौते हुए हैं. साथ ही पीएम मोदी ने रूस के साथ भारत के मजबूत संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देश आपसी सहयोग के माध्यम से एशिया पसिफिक क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखेंगे.

 

3. आज शिक्षक दिवस देशभर में मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज देश की संस्कृति की प्रशंसा की करते हुए कहा कि हमारे देश में शिक्षकों को एक प्रमुख स्थान दिया गया है और हम उन्हें गुरू कहते हैं. वो संस्कृत शब्द जो रोशनी के स्रोत को दर्शाता है. गौरतलब है कि आज शिक्षक दिवस देशभर में मनाया जा रह है.

 

4. सुप्रीम कोर्ट में आज अनुच्छेद 370 से संबंधित विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई हुई जहां इस दौरान कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को निजी तौर पर चेन्नई से श्रीनगर जाकर अपनी मां से मिलने की इजाजत दी गई.

 

5. राजधानी दिल्ली की राऊस ऐवेन्यू कोर्ट में ED ने अगस्तावेस्टलैंड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कारोबारी रतुल पुरी के 14 दिन की रिमांड की मांगी की है. आपको बता दें कि उन्हें बुधवार को ईडी ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया था.

 

6. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती और वाहनों की बिक्री में गिरावट को लेकर आज केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि मंदी पर सरकार की चुप्पी सही नहीं है. साथ ही प्रियंका ने कहा कि बयानबाजी से काम नहीं चलेगा, बल्कि ठोस कदम उठाने की जरूरत है.

 

7. असम में एनआरसी की अंतिम सची गृह मंत्रालय द्वारा जारी की जा चुकी है. इसी बीच असम में एनआरसी की प्रक्रिया को अपने नेतृत्व में पूरा करने वाले अधिकारी प्रतीक हजेला के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज हुई हैं जहां उन पर एएजीएमवाईसीपी ने डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई हैं.

 

यह भी पढ़ें: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

8. केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के नेता रामदास अठावले का कहना है कि भाजपा और शिवसेना ने अपने सहयोगी दलों को 18 सीटें देने का फैसला किया है औऱ आरपीआई ने मांग की है कि 18 में से 10 सीटें उसे दी जाएं. आपको बता दें कि आगामी दिनों में महराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसके लिए सभी पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लग गई है.

 

9. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष तय करने के लिए अपने आवास पर शाम को एक बैठक बुलाई है जिसमें उन्होंने प्रदेश कांग्रेस के चार पूर्व अध्यक्षों को बुलाया है. वहीं माना जा रहा है कि इन्हीं में से चार से कोई दिल्ली का अगला प्रदेश अध्यक्ष बन सकता है.

 

10. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की विशेष अदालत से राहत मिली है. आपको बता दें कि उन्हें एयरसेल-मैक्सिस मामले में अग्रिम जमानत मिल गई है.

 

11. सपा नेता आजम खान की मुशकिलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, अब सपा सांसद आजम खान के हमसफर रिसॉर्ट पर गुरुवार को बिजली विभाग ने कार्यवाई की है जहां इस दौरान रिसॉर्ट में बिजली चोरी पकड़ी गई. वहीं मामले में बिजली विभाग के कर्मचारियों ने रिसॉर्ट का बिली कनेक्शन हटा दिया गया है.

 

12. देवभूमी उत्तराखंड में खुद को सबसे पहले प्लास्टिक फ्री घोषित करने वाले नगर निकाय को त्रिवेंद्र सरकार विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनाई है. जानकारी के मुताबिक इसमें नगर निगम को 1 करोड़, नगर पालिका को 75 लाख और नगर पंचायत को 50 लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा.

 

13. अगर आप इंदोर में रहते है तो आपके लिए एक खुशी की खबर है क्योंकि मध्य़प्रदेश में इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने के बाद अब मेट्रो का कार्य शुरू होने वाला है. दरअसल, केंद्र ने इंदौर के मेट्रो प्रोजेक्ट को फाइनल मंज़ूरी दे दी है. आपको बता दे कि मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ आगामी 14 सितंबर को प्रोजेक्ट की आधार शिला रखने जा रहे है.

 

14. आज शिक्षक दिवस के मौके पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है जिसके तहत राज्य की अशोक गहलोत सरकार  राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को आवासीय भूखण्ड उपलब्ध कराएगी.

 

यह भी पढ़ें: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी को कहा धन्यवाद

 

15. केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल और डीज़ल व्हीकल को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस पर चर्चा चल रही थी और मंत्रालय को सुझाव मिला था कि पेट्रोल-डीजल गाड़ियां पर रोक लगाया जाना चाहिए. साथ ही उन्होने कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि सरकार का पेट्रोल-डीजल गाड़ियों पर बैन लगाने का कोई इरादा नहीं है और हम ऐसा कुछ नहीं करने जा रहे हैं.

 

16. रिलायंस जीयो फाइबर सर्विस आज से देशभर में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने जा रहा है. आपको बता दें कि इस सर्विस के तहत मिलने वाले ब्रॉडबैंड प्लान्स में यूजर्स 100 Mbps से लेकर 1 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड का लाभ उठा पाएंगे.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि शुद्ध तांबे की ब्रासलेट पहनना लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योकि यह कई बिमारियों को दूर करने में कारगर सिद्द होता है और इसके सकारात्मक प्रभाव शरीर में देखने को मिलते है.

 

18. दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि तीन बार के चैंपियन नडाल ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को सीधे सेटों में हरा दिया है.

 

19. पंजाब के गुरदासपुर से सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल के बेटे करण देओल की डेब्यू मूवी "पल पल दिल के पास" का आज ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है. आपको बता दें कि इस फिल्म का ट्रेलर काफ़ी पसंद किया जा रहा है जिसमें करण ने अपनी रोमांटिक साइड के साथ पापा सनी वाले तेवर भी दिखाये हैं.

 

20. करण जोहर एक बार फिर एक नये चेहर को लान्च करने की तैयारी में है जहा इस बार करण जोहर टीवी एक्टर लक्ष्य को अपनी फिल्म 'दोस्ताना 2' में लॉन्च करने जा रहे हैं. बता दें कि इस फिल्म के सीक्वल पार्ट के लिए जाह्नवी कपूर और कार्तिक आर्यन को पहले ही कास्ट किया जा चुका है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×