आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 13th February 2020


1. अपनी अर्थव्यव्सथा के सबसे बुरे दौड़ से गुजर रहे पाकिस्तान ने IMF से कहा है कि उसके लिए बिजली दरों को और बढ़ाना संभव नहीं है. IMF की बिजली दरें बढ़ाने की मांग को नामंजूर करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि महंगाई पहले से ही रिकार्ड स्तर पर है.

 

2. चीन में फैले कोराना का असर अब दुनियाभर में दिखने लगा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना की वजह से भारत में भी दवाओं की बड़ी कमी पैदा हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास केवल अप्रैल तक की दवा का ही स्टॉक बचा है.

 

3. वर्ल्ड ग्लोबल फ्यूचर रिपोर्ट के अनुसार कुदरत से छेड़छाड़ का खामियाजा 2050 तक दुनिया को 34062 अरब रुपये चुकाना पड़ सकता है। बता दें कि, आर्थिक नुकसान की इस सूची में भारत 1443 अरब रुपये के साथ अमेरिका, जापान और ब्रिटेन के बाद चौथे स्थान पर है.

 

4. सट्टेबाज संजीव चावला को लंदन से वापस भारत लाने के बाद अब उम्‍मीद जग रही है. आने वाले दिनों में विजय माल्‍या और नीरव मोदी समेत भारत के दूसरे सभी को स्‍वदेश लाया जा सकेगा। बता दें कि इन सभी को भारत की अदालतों की तरफ से भगोड़ा करार दिया गया है.

 

5. केंद्र सरकार अब जल्द ही एक नया नियम ला सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक यह नियम सरकार फेसबुक यूट्यूब ट्विटर और टिक टॉक एप के मालिकों से सभी यूजर्स की पहचान उजागर करने के निर्देश दे सकती है।

 

6. वर्तमान में भारत की निचली अदालतों में लगभग 3 करोड़ मामले लंबित हैं। जहां देश भर की जनसंख्या की तुलना में न्यायाधीशों की कम संख्या वाले राज्यों जैसे- उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में लंबित मामलों की संख्या सबसे अधिक है।

 

7. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 16.5 करोड़ डॉलर का आलीशान घर खरीदा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लॉस एंजिल्स में किसी रिहायशी संपत्ति का अब तक का सबसे महंगा सौदा है.

 

 

8. भोपाल रेलवे स्टेशन पर एक फुटओवर ब्रिज का हिस्सा अचानक ढह गया, जिस कारण कम से कम 6 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, राहत बचाव का कार्य जारी है।

 

9. आज ही के दिन यानि 13 फरवरी से दिल्ली ने देश की राजधानी के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था. हालांकि दिल्ली को राजधानी बनाने की घोषणा बहुत पहले हो गई थी लेकिन लुटियन को इसे संवारने और बनाने में करीब 20 साल लग गए.

 

10. भाजपा ने महाराष्ट्र के लिए एक बार फिर से चंद्रकांत दादा पाटिल को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया है जबकि मंगल प्रभात लोधा को मुंबई चीफ नियुक्त किया गया है। बता दें कि पाटिल पिछली साल भाजपा-शिवसेना सरकार में राजस्व एवं सार्वजिनक निर्णाण विभाग के मंत्री रहे हैं।

 

11. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में बिम्सटेक पार्टनर राष्ट्रों के लिए ड्रग ट्रैफिकिंग के संयोजन पर दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। बता दें कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा आयोजित बिम्सटेक देशों के लिए नारकोटिक्स ड्रग्स जैसे संवेदनशील विषय पर 2 दिन का सम्मेलन आयोजित किया गया है।

 

12. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दफ्तर के अनुसार, टेक्नो-सेवी बनाने के लिए कैबिनेट मंत्रियों को आईपैड दिए जाएंगे और कैबिनेट की अगली बैठक पेपरलेस होगी। बता दें कि इससे पहले, लखनऊ में डिफेंस एक्सपो में योगी आईपैड का इस्तेमाल करते दिखे थे।

 

13. उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के गौतम बुद्ध नगर स्थित बादलपुर गांव में उनके भाई आनंद कुमार के मकान की बिजली सप्लाई 67,000 का बकाया बिल न चुकाने पर काट दी गई। बिजली विभाग के अनुसार, बिजली काटने से पहले भुगतान के लिए नोटिस भेजा गया था।

 

14. कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा है कि बीजेपी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कुछ कमज़ोरियों को जानती है और इसी का लाभ उठाकर सीएए जैसे मुद्दों पर उन्हें अपनी धुन पर नचा रही है। गौरतलब है कि यह टिप्पणी केंद्र के 2 शीर्ष नेताओं के काम करने के तरीके के बारे में उनकी जानकारी पर आधारित है।

 

 

15. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को तीन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने में 70 साल लग गए और आश्चर्य है कि किसी ने भी यह सवाल नहीं पूछा कि इसमें इतना लंबा वक्त क्यों लग गया. आपको बता दे कि दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबधित करते हुए पीएम ने पिछले 70 सालों में देश की सुस्त आर्थिक रफ्तार पर चुप्पी को लेकर सवाल उठाए.

 

16. Paytm ने पेमेंट के लिए एक नई टेक्नॉलजी निकाली है ताकि व्यापारियों की सुविधा बढ़ाई जा सके. दरअसल, कंपनी ने ऑल-इन-वन पीओएस डिवाइस, क्यूआर, पेटीएम फॉर बिजनेस और पेटीएम बिजनेस खाता को पेश किया है और कंपनी का कहना है कि पेटीएम बड़े और छोटे बिजनेस दोनों को पेमेंट की सुविधा देता है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक चेहरे पर बर्फ यूज करना फायदेमंद होता है. साथ ही इसे हर मौसम में इस्तेमाल कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

 

18. भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन ने पुरुष युगल के सीधे सेटों में जीत के साथ बेंगलुरू ओपन के दूसरे दौर में जगह बनाई है. आपको बता दें कि पेस और आस्ट्रेलिया के एबडेन ने पहले दौर में स्लोवेनिया के ब्लाज रोला और चीन के झिझेन झांग की जोड़ी को 7-6(2), 6-4 से हराया.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी  रिलीज के पांचवें हफ्ते में भी सिनेमाघरों में बनी हुई है और लगतार कमाल का बिजनेस कर रही है. फिल्म ने अब तक 269.25 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है और ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आ रही है.

 

20. बॉलीवुड एक्ट्रेश दिशा पाटनी और अभिनेता आदित्य रॉय कपूर स्टारर फिल्म 'मलंग' बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है. आपको बता दें कि फिल्म अब तक कुल 35 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×