आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 21st November


1. पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है. इसी बीच पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में टमाटर की कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है जिसने आम लोगों का खाने का जायका बिगाड़ दिया है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक इमरान सरकार ने ईरान से 4,500 टन टमाटर आयात करने की अनुमति जारी की थी, लेकिन इसके आगमन से बाजार में तेजी नहीं आई जिसके परिणामस्वरूप बढ़ती मांग के कारण दरों में लगातार बढ़ोतरी हुई है.

 

2. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बड़े भाई महिन्दा राजपक्षे आज श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले गोताबाया राजपक्षे ने कल अपने बड़े भाई और पूर्व राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को फिर से पीएम बनाने का फैसला किया था. गौरतलब है कि महिंदा राजपक्षे 2005 से 2015 के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं.

 

3. ईडी ने दिल्ली की एक अदालत में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को लेकर एक आवेदन दाखिल किया है जिसमें एजेंसी ने कहा कहा कि वह आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम के बयान को रिकॉर्ड करने की अनुमति चाहती है. आपको बता दें कि आवेदन को स्वीकार करते हुए अदालत ने ईडी को मामले में चिदंबरम से तिहाड़ जेल में 22 से 23 नवंबर तक पूछताछ करने की अनुमति दे दी है.

 

4. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने आज कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली जिस सरकार की योजना बन रही है, अगर उनकी पार्टी उसमें शामिल होती है तो यह उसकी गलती होगी क्योंकि यह राज्य में सबसे पुरानी पार्टी के अस्तित्व को समाप्त करने के समान होगा. इसके साथ ही निरूपम ने अपने विचार के समर्थन में कहा कि कांग्रेस ने कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश में बसपा से हाथ मिलाने की गलती की थी लेकिन वहां पार्टी ने इस तरीके से अपना जमीनी आधार खोया जिसे वह अब तक नहीं पा सकी है.

 

5. NRC के मुद्दे पर योग गुरु बाबा रामदेव ने गृहमंत्री अमित शाह के इस बयान का समर्थन करते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लाभकारी होगा और इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. गौरतलब है कि गृह मंत्री अमित शाह ने शीतकालीन सत्र में घोषणा की थी कि पूरे देश में एनआरसी को लागू किया जाएगा जिसके बाद विपक्ष ने शाह की इस बात पर ऐतराज जाहिर किया था.

 

6. जब से दिल्ली में पानी की गुणवत्ता पर भारतीय मानक ब्यूरों की रिपोर्ट आई है तब से इस विषय पर लगातार चर्चा हो रही है. सीएम अरविंद द्वारा जारी रिपोर्ट को गलत बताए जाने के बाद आज केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्रेस कॉन्प्रेंस कर कहा कि केजरीवाल इस विषय अपनी गलती को छुपाने के लिए गलत बयानबाजी कर रहे है और उन्हें दिल्ली की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

 

7. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में आज जानकारी दी कि मोदी सरकार ने 11 नवंबर तक 29 करोड़, 30 लाख 74 हजार 520 लोगों का पैनकार्ड, आधार के साथ लिंक करवाने में सफलता हासिल की है. साथ ही उन्होंने बताया कि पैन को आधार से जोड़ने का मकसद डुप्लीकेट पैन को हटाकर असली की पहचान करना है.

 

Breaking News : श्रद्धा कपूर के हालिया मैगज़ीन शूट की तस्वीरें जीत लेंगी आपका दिल

 

8. 17 नवंबर को रिटायर हो चुके सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने तय समय सीमा के पहले ही सरकारी बंगले को खाली कर दिया है और अब वे गुवाहाटी चले गए है. गौरतलब है कि भारत में न्यायाधीशों को रिटायरमेंट के बाद अपना सरकारी बंगला खाली करने के लिए एक महीने की समय सीमा तय की गई है.

 

9. दिल्ली हाई कोर्ट ने सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुसार वेतन व भत्ता मांगने वाले शिक्षकों से कहा कि वे खुद इसके लिए आगे आएं और अदालत में अपना पक्ष रखें. पीठ ने इसके साथ ही निजी विद्यालयों के शिक्षकों को वेतन व भत्ता देने का निर्देश देने की मांग करने वाली संस्था सोशल ज्यूरिस्ट की याचिका को निपटा दिया है.

 

10. यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आज जन्मदिन के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजभवन पहुंचकर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर सीएम ने राज्यपाल के स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए शुभकामनाएं दी और और उपहार स्वरूप ने रामचरितमानस की एक प्रति भेंट की.

 

11. हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के अंतर्गत वीटा मिल्क प्लांट ने अपने छह लीटर स्टैंडर्ड दूध पैकिंग का रेट 12 रुपये बढ़ा दिया है और यह आदेश कल से ही लागू कर दिया गया है. गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व ही वीटा ने दूध का रेट बढ़ाया था और अब एक बार फिर से दाम में बढ़ोतरी कर दी गई है.

 

12. झारखण्ड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जमकर इसकी तैयारियों में लगी हुई है. इसी क्रम में आज केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज झारखण्ज में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अब अपना फैसला दे दिया है और अब राम जन्मभूमि पर आसमान छूने वाला मंदिर बनेगा. इसके साथ ही शाह ने अयोध्या मामले पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी पहले न्यायालय में यह केस चलने ही नहीं देते थी.

 

13. बिहार के शहर पटना, मुजफ्फरपुर और गया में वायु प्रदूषण का स्तरा इनदिनों काफी बढ़ गया है. एक और जहां वायु प्रदूषण के लिहाज से पटना देश में चौथे नंबर पर है तो वहीं मुजफ्फरपुर सातवें स्‍थान पर है. राज्‍य के ये दानों शहर देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में शामिल हैं और इन शहरों में लोगों को प्रदूषण के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

14. छत्तीसगढ़ सरकार ने यह फैसला लिया है कि राज्य में जहां-जहां भगवान राम के वन पथ गमन के चिन्ह मिलते हैं उन स्थलों को एक विशेष सर्किल के रूप में विकसित किया जाएगा. बता दें कि गुस्र्वार को भूपेश कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है.

 

घरेलु नुस्खे : गर्मी में पेट में जलन और खट्टी डकार का घरेलु इलाज

 

15. रिपोर्टस की माने तो जापान की कंपनी सोनी जल्द ही मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया फर्म नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स में हिस्सेदारी खरीद सकती है और बताया जा रहा है कि इसके लिए सोनी विकल्पों पर विचार कर रही है. आपको बता दें कि सोनी द्वारा नेटवर्क18 में हिस्सेदारी खरीदने की खबर के बाद आज नेटवर्क18 के शेयर में जोरदार उछाल आया है.

 

16. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना मंत्रालय ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिसकी मदद से आधिकारिक उद्देश्यों के लिए सूचना और संचार उपकरणों पर हिंदी और संस्कृत भाषा का इस्तेमाल किया जा सकेगा. बताया जा रहा है कि यह व्यवस्था हिंदी और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फॉर इंडियन लैंग्वेजेज प्रोग्राम के तहत विकसित की गई है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि गाना गाने वाल व्यक्ति गाना न गाने वाले व्यक्तियों की तुलना में ज्यादा खुश रहते है और ऐसे लोग कई प्रकार की बाधाओं को अक्सर पार कर जाते है. रिसर्च के मुताबिक सिंगिग न केवल एक कला है बल्कि ये खुश रहने का एक जरिया भी है.

 

18. यूरो 2020 चैंपियनशिप के लिए 24 में 20 टीमों का फैसला हो चुका है, जबकि चार टीमें अगले साल मार्च में प्लेऑफ के जरिये मुख्य दौर में जगह बनाएंगी, जिसके लिए 16 टीमें अभी भी होड़ में शामिल हैं. ऐसा पहली बार होगा जब यह टूर्नामेंट 10 देशों के 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा.

 

19. दुनिया के सबसे बड़े म्यूजिक अवॉर्ड समारोह ग्रैमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन की लिस्ट जारी कर दी गई है जहां बिली इलिश, लिजो और एरियाना ग्रांडे को सबसे ज्यादा नामांकन हासिल हुआ है. आपको बता दें कि ग्रैमी पुरुस्कारों में रैप, रॉक, पॉप और शास्त्रीय समेत संगीत की 109 शैलियों में कलाकारों को पुरस्कृत किया जाएगा.

 

20. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और करीना कपूर खान की अपकमिंग मूवी 'गुड न्यूज' का ट्रेलर हो चुका है और इस ट्रेलर को दर्शकों से लेकर समीक्षकों तक को बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला है. इसी कड़ी में बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने भी इस फिल्म के ट्रेलर की तारीफ करेत हुए ट्विट कर कहा कि “इस फिल्म का ट्रेलर काफी शानदार है और इसको देखने के बाद मैं अपनी हंसी नहीं रोक पाया. मुझे ये ट्रेलर बहुत पसंद आया."

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×