आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 8th November


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 8th November

1. करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन को लेकर पाकिस्तान फिर अपने वादे से मुकर गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन वाले दिन यानि कल  नौ नवंबर को भी पाकिस्तान श्रद्धालुओं से 20 डॉलर का शुल्क वसूल करेगा. आपको बता दे कि इससे पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह नौ नवंबर को श्रद्धालुओं से शुल्क नहीं लेगा.



2. न्यूयॉर्क की एक अदालत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 20 लाख डॉलर यानि करीब 14 करोड़ रुपये का भारी भरकम फाइन लगाया है. खबरों की माने तो मुताबिक, ट्रंप पर साल 2016 में अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए चैरिटी की रकम खर्च करने का आरोप था  जिसके कारण अदालत ने ट्रम्प पर फाइन लगाया है. 



3. कर्नाटक में अयोग्य घोषित किए गए बागी विधायकों ने उच्चतम न्यायालय से उपचुनाव टालने की मांग की है जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहले अर्जी दीजिए, तब इस पर विचार किया जाएगा. आपको बता दे कि राज्य में शनिवार से आचार संहिता लागू हो रहा है, क्योंकि यहां पांच दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है.



4. गूगल इंडिया  ने संजय गुप्ता को अपना नया कंट्री मैनेजर और वीपी नियुक्त किया है जो डिजनी  और स्टार के साथ काम कर चुके हैं. गूगल की ओर जारी बयान में कहा गया है कि संजय गुप्ता, भारत में इंटरनेट के इकोसिस्टम को बढ़ाने में मदद करेंगे.



5. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज नोटबंदी के तीन साल पूर होने पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि आज 'नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ है. इसकी घोषणा के कुछ ही मिनटों के भीतर मैंने कहा था कि यह अर्थव्यवस्था और लाखों लोगों के जीवन को बर्बाद कर देगा. इसके साथ ही ममता ने कहा कि प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, आम लोग और सभी विशेषज्ञ अब इससे सहमत हैं और RBI के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि यह एक निरर्थक अभ्यास था.



6. आज नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ पर प्रयागराज पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने पीएम नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले को ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा नोटबंदी की वजह से ही बेइमानों का हाल खराब हुआ है. इसके साथ ही मौर्या ने कहा कि नोट बंदी का इतना व्यापक असर हुआ है कि बेइमान आज भी गलत कमाई छिपाने के रास्ते तलाश रहे है लेकिन उन्हें कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है.



7. महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच कहासुनी का दौर जारी है जिसके कारण महराष्ट्र में सरकार के गठन की तस्वीरे अभी तक साफ नहीं हो पाई है. इसी बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर मैं मध्यसस्थकता के लिए तैयार हूं और देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र में सरकार बनेगी. इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि जहां तक मुझे पता है तो शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल की कोई बात नहीं हुई थी.



8. केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स के बाद अब GST में DIN यानी डॉक्युमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर को लागू कर दिया है जहां देश के बिजनेसमैन के हितों की सुरक्षा के लिए ये कदम उठाया गया है. Central Board of Indirect Taxes के आदेश के मुताबिक, DIN का इस्तेिमाल उन GST मामलों में होगा, जिनकी इन्वाr   यरी चल रही है और उनमें अरेस्टस और सर्च वारंट जारी हो चुका है.


9. महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा-शिवसेना के बीच कहासुनी जारी है और विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 10 दिन से भी अधिक का समय बित गया है पर अभी तक राज्य में सरकार का गठन नहीं हो पाया है,  इन सबके बीच महराष्ट्र कांग्रेस ने आज अपने नव निर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है. आपको बता दे कि यह बैठक ऐसे समय बुलाई गयी है जब इन विधायकों को जयपुर ले जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं.


10 . हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य में सभी सरकारी कर्मचारियों की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट की जांच करने का आदेश दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक CBI द्वारा एक फर्जी बोर्ड का खुलासा किए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने यह फैसला लिया है.
 

Breaking News : आज नोट बंदी को हुए 3 साल पूरे,फिर भी जनता पर अभी तक है असर

 

11. राजस्थान देश के उन अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है, जिसने तत्परता के साथ राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाया है. आपको बता दे कि 1 दिसंबर, 2018 से 31 मार्च, 2019 तक 30 लाख 11 हजार 468 किसानों का डेटा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया, जिसमें से 28 लाख 25 हजार 824 डेटा केंद्र ने आधार से प्रमाणित किया है.



12. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज पश्चिमी चंपारण पहुंचे और यहां बेतिया के मैनाटांड़ में 300 करोड़ की कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित किया और जनता से आगामी विधानसबा चुनावों में जीत दिलाकर एक बार फिर उनकी सेवा करने का मौका देने का आग्रह किया.



13. देहरादून के गांधी शताब्दी अस्पताल में तैनात सीनियर नर्स सुनीता रावत को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार के लिए चुना गया है जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुनीता रावत को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे. आपको बता दे कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 35 कार्मिकों को यह पुरस्कार दिया जाता है.



14. गृह मंत्री अमित शाह का आज धर्मशाला दौरा खराब मौसम के कारम रद्द हो गया है. दरअसल, शाह को आज दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचना था. आपको बता दे कि उनके स्थासन पर अब केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल समापन समारोह के मुख्यन अतिथि होंगे. 



15. केन्द्र की मोदी सरकार को 2000 रुपये के नोट का प्रचलन पूरी तरह से बंद करने का सुझाव मिला है. दरअसल, पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग के द्वारा यह सुझाव दिया गया है और अगर इस सुझाव पर सरकार पूरी तरह से अमल करती है, तो फिर यह जल्द हो सकता है. आपको बता दे कि गर्ग ने कल 72 पेजों में 2000 के नोट को बंद करने के अलावा कई और भी सुझाव दिए हैं.



16. टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपना खास IPTV ऑफर पेश किया है, जिसके तहत टीवी यूजर्स बिना केबल टीवी कनेक्शन के 150 चैनल देख सकेंगे. आपको बता दें कि जियो ने हाल ही में ग्राहकों को 4के सेटअप बॉक्स देना शुरू किया था.



17. एक रिसर्च की माने तो दुनिया की करीब 50 प्रतिशत आबादी विटमिन डी की कमी से जूझ रही है और इसकी एक बड़ी वजह हमारे भोजन में विटमिन डी युक्त खाद्य पदार्थों की कमी होना भी शामिल है. आपको बता दे कि विटमिन-डी धूप से मिलने वाला एक ऐसा विटमिन है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है और दुनिया की में ज्यादातर लोग इसके लिए सूर्य पर निर्मर है.



18. चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय स्टार सिंगल्स खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बाद डबल्स में खुशखबरी मिली है. दरअसल, सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने मेंस डबल्स के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. आपको बता दे कि आज इस जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन के लि जून हुई और लियू यू चेन की जोड़ी को 21-19, 21-15 से हरा दिया.



19. फिल्म धड़क से बॉलीवुड में कदम रखने वाली जाह्नवी कपूर जल्द ही अपनी अपकमिंग मूवी दोस्ताना 2 की शूटिंग शुरू करने जा रही हैं जिससे पहले उन्होने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पहुंचकर आशीर्वीद लिया. आपको बता दे कि इस मूवी की शूटिंग पंजाब में शूरू होने वाली है जहां इस फिल्म में उनके साथ  बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन भी नजर आएंगे.

 

Hindi Samachar : जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

 

20. सुपरस्टार रजनीकांत की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'दरबार  का टीजर रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर छा गया है. आपको बता दे कि कल रिलीज किए गए इस फिल्म के टीजर को न सिर्फ रजनीकांत के फैंस पसंद कर रहे हैं, बल्कि बॉलीवुड में भी इस टीजर को लेकर रजनीकांत की जमकर तारीफ हो रही है. गौरतलब है कि रजनीकांत एक ऐसे अभिनेता है जिनका जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता है.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, khabar din bhar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×