आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 29th May 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 29th May 2020

1. चीन ने आज भारत के साथ सीमा संबंधी मामला समाप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मध्यस्थता के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और कहा कि भारत के साथ समस्या का उचित समाधान निकालने में हम सक्षम हैं.

 

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग को लेकर नैतिक दिशा-निर्देश निर्धारित करने के लिए अमेरिका एक अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल हो गया है. आपको बता दे कि इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने इस विचार को खारिज कर दिया था.

 

3. लॉकडाउन के पांचवें चरण पर मंथन शुरू हो गया है जहां इसको लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच बैठक हुई. आपको बता दे कि इससे पहले शाह ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी.

 

4. सीबीआई ने तब्लीगी जमात के आयोजकों पर कथित रूप से डाउटफूल नकद लेन-देन और अधिकारियों से विदेशी चंदे को छिपाने के मामले की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी आज अधिकारियों द्वारा दी गई है.

 

5. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने आज कहा कि सरकार 31 मई को समाप्त हो रहे लॉकडाउन को मौजूदा शर्तों के साथ ही 15 दिन और बढ़ा सकती है. उनका कहना है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की जरूरत है.

 

6. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने वाई एस जगन मोहन रेड्डी सरकार को झटका देते हुए राज्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल पांच वर्ष से कम करके तीन वर्ष करने संबंधी 10 अप्रैल के अध्यादेश को शुक्रवार को खारिज कर दिया.

 

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोनाके इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने की WHO  की सलाह के बाद अब भारत की नोडल सरकारी एजेंसी ICMR ने WHO को खत लिखा है जहां इस खत में ICMR ने डब्ल्यूएचओ को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय परीक्षणों के बीच खुराक के मानकों में अंतर का हवाला दिया है.

 

8. दिल्‍ली स्थित AIIMS में भी डॉक्‍टर समेत अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी कोरना की चपेट में आ रहे है जहां एम्‍स में अब तक 195 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोरोना हो चुका है. ऐसे में एम्‍स के डॉक्‍टरों का कहना है कि यह सरकारी और प्रशासनिक स्‍तर पर लापरवाही के कारण हो रहा है.

 

9. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विभिन्न राज्यों से राज्य की कामगारों/श्रमिकों) की सुरक्षित वापसी के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध है. इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि पूरे देश से यूपी के कामगारों/श्रमिकों के लिए नि:शुल्क ट्रेनों का संचालन आगे भी तब तक जारी रहेगा, जब तक वापस आने के इच्छुक कामगार/श्रमिक प्रदेश लौट नहीं आते.

 

10. कोरोना लगातार बिहार में अपने पैर पसार रहा है जहां बिहार में आज कोरोना के 90 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 3275 हो गई है.

 

11. मजदूरों  की मुफ्त यात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर झारखण्ड की हेमंत सौरेन सरकार ने आज लेह के बटालिक से 60 प्रवासी मजदूरों को एयर लिफ्ट कराया है जहां झारखण्ड मजदूरों को एयरलिफ्ट कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

 

12. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है जहां आज लगातार दूसरे दिन दिल्ली में कोरोना के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और अब दिल्ली में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 17,386 हो गई है.

 

13. एयर इंडिया भोपाल से मुंबई के बीच डायरेक्ट उड़ान शुरू करने जा रहा है जिसकी शुरुआत आज शाम से होने जा रही है. आपको बता दे कि यह उड़ान सप्ताह में दो दिन मंगलवार एवं शुक्रवार को संचालित होगी.

 

14. पश्चिम बंगाल के आसनसोल के नरसमुदा में स्थानीय लोगों ने नरसमुदा हाई स्कूल को क्वारंटीन सेंटर बनाने को लेकर नाराजगी जताई और जमकर अपनी असहमति जताई. दरअसल, इलाके के लोगों को लगता है कि स्कूल को क्वारंटीन सेंटर बनाने से कोरोना वहां फैल सकता है.

 

15. आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड ने कैपजेमिनी ग्रुप के दिग्गज “थिएरी डेलापोर्ट” को अपना नया CEO और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है जहां डेलापोर्ट अपना कार्यभार 6 जुलाई से संभालेंगे.

 

16. फेसबुक ने कैच-अप नामक एक और कॉलिंग एप्लीकेशन लॉन्च किया है जहां इस ऐप के जरिए एक बार में 8 यूजर्स ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं. आपको बता दे कि कैचअप ऐप को फेसबुक की नई प्रोडक्ट एक्सपेरीमेंट टीम ने बनाया है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक, आधा लीटर पानी पीने से शरीर में मेटाबोलिज्म की दर में डेढ़ घंटे तक 24-30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाती है. इसका मतलब यह हुआ कि यदि आप रोजाना 2 लीटर पानी पीते हैं तो शरीर में 96 कैलोरी तक ज्यादा ऊर्जा खर्च करेंगे.

 

18. पहले से ही कई बार टल चुके 36वें राष्ट्रीय खेल कोरोना समस्या के कारण अब अनिश्चितकाल के लिए टाल दिए गए हैं. आपको बता दे कि ये खेल अक्टूबर-नवंबर में गोवा में होने थे.

 

19. बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए 'नो हंगर' मुहिम का हिस्सा बन गई हैं जहां इस बात की जानकारी उन्होने 28 मई को हंगर डे के मौके पर दी थी. आपको बता दे किइस पहल की मदद से वह देश भर के लाखों बच्चों और उनके परिवारों की खाने की कमी को पूरा करेंगी.\\

 

20. खबर है कि गुलाबो-सिताबो और शकुन्ताल देवी के बाद अब बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और एक्ट्रेस कियारा आडवाणी की फिल्म भी OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी. आपको बता दे कि अक्षय कुमार की ये मूवी 22 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×