आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 28th May 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 28th May 2020

1. पड़ोसी देश नेपाल में भी कोरोना अब तेजी से अपने पैर पसार रहा है जहां नेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 156 नए मामले सामने आने के बाद, वहां कोरोना के मामलो की संख्या बढ़कर 1000 के आकड़े को पार कर गई है.

 

2. रूस ने अपने यहां होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन को और ब्रिक्स नेताओं की बैठक को स्थगित करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक इन दोनों कार्यक्रमों को कोरोना समस्या की वजह से टाला गया है जहां ये बैठकें पहले 21 से 23 जुलाई के बीच सेंट पीटर्सबर्ग में होनी थीं.

 

3. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों का कहना है कि उनमें कोरोना जैसे लक्षण दिखाई देने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 

4. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने आज पार्टी के ऑनलाउन कार्यक्रम “स्पीकअप इंडिया” की शुरवात करेत हुए केंद्र की मोदी सरकार को सुझाव दिया कि सरकार को प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए अपना खजाना खोल देना चाहिए. साथ ही उन्होने सरकार से प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित घर पहुंचाने का अनुरोध किया.

 

5. अल्पसंख्यक मंत्रालय की तरफ से लगाई जाने वाली हुनर हाट को देखने और यहां खरीदारी करने की आपकी ख्वाहिश घर बैठे भी पूरी हो सकती है क्योकि इस साल सितंबर से लगने वाली हुनर हाट को अल्पसंख्यक मंत्रालय ऑनलाइन दिखाने और खरीदारी कराने का इंतज़ाम करने जा रहा है.

 

6. लॉकडाउन-5 पर आज कैबिनेट सचिव की मीटिंग में केंद्र सरकार ने राज्यों को सुझाव देने के लिए शनिवार तक का समय दिया है. बैठक में राज्यों से हालात को और बेहतर बनाने के लिए भी सुझाव मांगे गए हैं जहां राज्यों से यह भी पूछा गया कि 31 मई के बाद वह अपने राज्य में और कौन-कौन से नए कदम उठाना चाहते हैं.

 

7. पतंजलि ग्रुप ने कहा है कि उसने जरुरी रेग्यूलेटरी मंजूरियों को हासिल करने के बाद मानव में कोरोना के इलाज के लिए क्लीनिक्ल ट्रायल शुरू कर दिया है. गौरतलब है कि पतंजलि ग्रुप की फ्लैकशिप यूनिट तमाम कंज्यूमर प्रोडक्ट और आयुर्वेदिक दवाएं बनाती और बेचती है.

 

8. S&P Global Ratings ने कहा है कि लॉकडाउन से आर्थिक चहल-पहल पर काफी असर पड़ा है जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 5 फीसदी घट सकती है.

 

9. उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने जौहर ट्रस्ट को वक्फ संख्या 157 यतीम खाना के मुतवल्ली पद से हटा दिया है, जिसे रामपुर से सपा सांसद आजम खान के लिए बड़ा झटका है. आपको बता दे कि आज़म खान ही जौहर ट्रस्ट के संस्थापक/ अध्यक्ष हैं.

 

10. कोरना के मामले उत्तर पूर्व राज्य मणिपुर से भी सामने आ रहे है जहां मणीपुर में कोरोना के सात नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 51 हो गई है.

 

11. जम्मू में बुधवार को तापमान 42 डिग्री पार करने के बाद आज जम्मू में मौसम ने अचानक करवट ली और बूंदाबांदी के बाद तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. जानकारी के मुताबिक पूरे जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह से ही बादल छाए रहे और कई स्थानों पर बारिश भी हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली.

 

12. यूपी की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीम मायावती ने आज ट्वीट कर केंद्र व राज्यों की सरकार को घेरते  कहा कि जिस प्रकार से लॉकडाउन से परेशान तथा घर वापसी को लेकर मजबूर प्रवासी श्रमिकों की बदहाली के कड़वे सच मीडिया के माध्यम से देश-दुनिया के सामने हैं वह पुनःस्थापित करते हैं कि केन्द्र और राज्य सरकारों को इनकी बिल्कुल भी चिंता नहीं है जो कि अति-दुखद है.

 

13. भारतीय कुश्ती संघ ने हरियाणा के 36 पहलवानों समेत 101 को खेलो इंडिया योजना की सूची से हटा दिया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय कुश्ती संघ ने इन सभी पहलवानों से इनका विवरण मांगा था, लेकिन उसके बावजूद किसी भी पहलवान ने अपना विवरण नहीं दिया, जिससे कुश्ती संघ को इन सभी पहलवानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नाम हटाना पड़ा.

 

14. भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को घेरते हुए कहा कि ममता बनर्जी पूरी तरह बंगाल में कोरोना से निपटने की मुहिम को कमजोर कर रही हैं. शुरू में उन्होंने कोरोना को माना नहीं और आकड़े छुपाने लगी और अब जब केंद्र से पूरा सहयोग मिल रहा तो फिर भी वो बयानबाजी कर रही हैं.

 

15. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के स्वामित्व वाली जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में एक ही महीने में पांच बड़ी कंपनियों ने निवेश कर चुकी है. इसी बीच सूत्रों के मुताबिक अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन IRL के स्वामित्व वाली जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में दो बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है.

 

16. फेसबुक ने अपना शॉर्ट वीडियो एप “कोलाब” लॉन्च कर दिया है, हालांकि यह एप फिलहाल सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए इनवाइट के जरिए अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध है.

 

17. दो बार की विंबलडन चैंपियन “पेत्रा क्वितोवा” कोरोना समस्या के चलते खाली स्टेडियमों में खेलने के पक्ष में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इसके बजाय वह ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों को रद्द करने को प्राथमिकता देंगी.

 

18. एक रिसर्च के मुताबिक लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योकि लौकी में choline की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, जो स्मृति बनाए रखने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

 

19. HBO एचबीओ जेके रोलिंग की प्रसिद्ध पुस्तक श्रृंखला पर आधारित सभी आठ 'हैरी पॉटर' फिल्मों के साथ अपनी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा, एचबीओ मैक्स लॉन्च कर दिया है जानकारी के मुताबिक इस ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा पर लाइनअप के लिए अपने पहले साल में करीब 2,000 से अधिक फिल्में उपलब्ध रहेंगी.

 

20. हाल ही में रिलीज हुआ बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान का गाना “भाई-भाई“ लोग को काफी पसंद आ रहा है और सोशल मीडिया पर इस गाने को जमकर रिस्पॉन्स मिल रहा है. आपको बता दे कि सलमान ने गाने को पसंद करने के लिए लोगों का शुक्रिया किया है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×