आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 24th May 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 24th May 2020

1. विश्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के चलते पाकिस्तान को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के कर्जे पर मुहर लगा दी है. आपको बत दे कि विश्व बैंक ने चार साल बाद पाकिस्तान के बजटीय समर्थन को बहाल कर दिया है.

 

2. कोरोना की वैक्सीन बनाने में दुनियाभर के कई देश लगे हुए हैं जहां इसी बीच चीन में विकसित पहले कोरोना टीके के शुरुआती ट्रायल में अच्छे नतीजे निकले हैं. बताया जा रहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के पहले चरण में पहुंचने वाला यह टीका इंसानों के लिए सुरक्षित, सहनीय और कोरोना प्रतिरोधक प्रतिक्रिया विकसित करने में सक्षम पाया गया है.

 

3. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने आज अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रा के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किया है. गौरतलब है कि देश में कल से घरेलू विमान शुरू हो रहे है तो वहीं अंतराष्ट्रीय विमानों को शुरू करने पर सरकार फिलहाल विचार कर रही है.

 

4. दिल्ली की एक अदालत ने ED को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के संबंध में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ करने की अनुमति दे दी है. गौरतलब है कि दुबई से प्रत्यर्पित कर लाए गए मिशेल को ईडी ने 22 दिसंबर 2018 को गिरफ्तार किया था.

 

5. कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में हर रविवार को पूर्ण बंद का ऐलान किया है जिसका बड़े पैमाने पर लोग आज रविवार को पालन करते नजर आए. आज कर्नाटक में  सड़के खाली नजर आईं और सडको पर लोगों की आवाजाही ना के बराबर दिखी.

 

6. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के आज 76वां जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उन्हें  जन्मदिन की बधाई दी और ट्विट कर कहा कि ‘केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को जन्मदिन के मौके पर बहुत-बहुत बधाई, मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की प्रार्थना करता हूं.

 

7. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज वीडियो संदेश के जरिए पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ दिनों में हमने कोरोना के फेलने मामलों में तेजी देखी है जो आगे भी जारी रहने का अनुमान है. हमें अगर कोरोना समस्या से बचना है तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा.

 

8. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पहली बार, हम कोरोना समस्या के कारण घर पर ईद की नमाज पढ़ेंगे और ईद का जश्न मनाएंगे, लेकिन यह उत्सव की भावना पर असर नहीं डालेगा. हम दुआ करेंगे कि देश को जल्द से जल्द कोरोना से छुटकारा मिले.

 

9. मुंबई से यात्रियों को लेकर गोवा पहुंची राजधानी एक्सप्रेस में 11 यात्रियों को कोरोना होने की खबर सामने आने के बाद ग्रीन जोन में शामिल गोवा में कोरोना के मरीजो की संख्या में इजाफा हो गया है. जानकारी के अनुसार इन 11 यात्रियों में पांच साल की एक बच्ची भी शामिल है.

 

10. विभिन्न राज्यों द्वारा श्रम कानूनों में बदलाव को लेकर विभिन्न हलकों से चिंता जताई जा रही है जहां इसी बीच नीति आयोग  ने इस बारे में चीजों को स्पष्ट करने का प्रयास करते हुए कहा है कि सरकार श्रमिकों के हितों का संरक्षण करने को प्रतिबद्ध है और सुधारों का मतबल श्रम कानूनों को पूरी तरह समाप्त करना नहीं है.

 

11. राजधानी दिल्ली में आज कोरोना के 508 नए मामले सामने आए है जिसके बाद दिल्ली में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 13 हजार के पार कर गई है.

 

12. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने  राज्य के कोरोना अस्पतालों में मरीजों के मोबाइल रखने पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है जहां इसकी जानकारी राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने दी.

 

13. लॉकडाउन में अपने पिता को लेकर साइकिल से बिहार पहुंची ज्योति की मदद के लिए चारो तरफ से अब हाथ उठने लगे हैं जहां इस कड़ी में बिहार के योजना और विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने दरभंगा की बेटी ज्योति को आर्थिक मदद देने की घोषणा करते हुए कहा है कि वो 50 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद देने के साथ ही ज्योति की 12th तक पढ़ाई का खर्च भी उठाएंगे.

 

14. हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना तेजी से अपन् पांव पसार रहा है जहां आज प्रदेश में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजो की कुल संख्या 192 हो गयी है.

 

15. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने वाले नीतिगत राजकोषीय उपाय इस बात पर निर्भर करेंगे कि  कोरोना समस्या  क्या आकार लेती है.

 

16. टेक कंपनी इनफिनिक्स अपनी लेटेस्ट और शानदार सीरीज हॉट 9 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक इस सीरीज के तहत दो स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा, जिनका नाम इनफिनिक्स हॉट 9 और इनफिनिक्स हॉट 9 प्रो है.

 

17. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की एक स्टडी के मुताबिक भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के बावजूद लॉकडाउन, कोरोना के फैलाव की तीव्रता को रोकने में काफी हद तक सफल रहा है. गौरतलब है कि कोरना क मद्देनजर देश में पिछले दो महीने से लगातार लॉकडाउन जारी है.

 

18. ऐसा बताया जा रहा है कि कोरोना समस्या की वजह से एक बार टाला जा चुका फ्रेंच ओपन दोबारा स्थगित हो सकता है. आपको बता दे कि पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से शुरू होना था, बाद में इसे टालकर 20 सितंबर कर दिया गया था.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी वेबसीरीज 'बेताल परेशानियों में घिरती नजर आ रही है क्योकि शाहरुख खान की वेबसीरीज को लेकर दो राइटर्स ने दावा किया है कि यह कहानी उनकी है, जिसे वह पहले ही स्क्रीन राइटर्ट एसेसिएशन में रजिस्टर करा चुके हैं.

 

20. बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री से जाने-माने एक्टर किरण कुमार  भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं जहां उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया है. आपको बता दे किरण कुमार ने फिलहाल खुद को अपने घर पर क्वारंटीन कर लिया है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×