आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 24th March 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 24th March 2020

1. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए तीन हफ्ते लॉकडाउन की घोषणा की है. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए दुनियाभर में जरूरू कदम उठाए जा रहे है.

 

2. कोरोना से निपटने के लिए UN प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने से सभी देशों से अपील की है कि वे अपने आपसी मामले भुलाकर इस समय एकदूसरे की मदद करें. गौरतलब है कि कोरना को लेकर इस समय पुरी दुनिया में चर्चाओं का दौर जारी है.

 

3. पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर आज देशभर के प्रिंट मीडिया प्रमुखों के साथ कोरोना के फैलते प्रभाव को लेकर बातचीत की और कहा कि मीडिया ने इस राष्ट्र के प्रत्येक नुक्कड़ और गलियों तक सूचना को प्रसारित करने में प्रशंसा योग्य भूमिका निभाई है.

 

4. एक तरफ यूपी में कोरोना के चलते लॉक डाउन की घोषणा हो चुकी है तो वहीं उधर अयोध्या  में रामलला को उनके नए अस्थाई मंदिर में शिफ्ट करने के लिए पूजा-पाठ चालू है. आपको बता दे कि आज सुबह 7 बजे से ही 15 वैदिक विद्वान द्वारा रामलला के गर्भ गृह में पूजा अनुष्ठान शुरू किए गया  जो आज देर रात 11 बजे तक चलेंगा.

 

5. दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 137 की लॉजिक ब्लॉसम' सोसाईटी में एक ओर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है जहां कोरोना का टेस्ट पोजेटिव मिलने के बाद नोएडा प्रशासन युवक को कॉरेन्टीन में भेज कर पूरी सोसाईटी को 26 मार्च तक सील कर दिया है.

 

6. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी माइक रेयान  ने यह कहकर सबको चौंका दिया है कि शहरों और देशों को सिर्फ लॉकडाउन करके ही कोरोना से बचाने वाला उपाय नाकाफी है. उनके अनुसार अगर सही और कड़े कदम नहीं लिए गए तो कोरोना एक ब्रेक के बाद ज्यादा प्रभावी रूप से लोगों को प्रभावित कर सकता है.

 

7. गुजरात में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गुजरात में तीन नए मामले सामने आने के बाद गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या 33 हो गई है.

 

सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली में कोविद -19 के बारे में सम्बोधन

 

8. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 106 हो गई है. गौरतलब है कि अभी तक सबसे ज्यादा मामले महराष्ट्र से ही सामने आए है जिसको देखते हुए सरकार ने महराष्ट्र में कल ही पूर्ण बंद का ऐलान कर दिया है.

 

9. कोरोना के भारत में बढ़ते प्रकोप के बीच आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 का परीक्षण और उपचार जल्द ही सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत कवर किया जा सकता है. गौरतलबै है कि कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास जारी है.

 

10. शाहीन बाग धरनास्थल को पुलिस द्वारा खाली कराए जाने के बाद भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि शाहीन बाग का फ्रॉड खत्म हो चुका है. गौरतलब है कि पिछले तीन महीन से लोग CAA को लेकर शाहीन बाग में असहमति जता रहे थे.

 

11. बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को जमीन दस्तावेज मामले में बड़ी राहत मिली है. जानकारी के अनुसार, ग्वालियर EOW को इस मामले में कोई भी सबूत नहीं मिले हैं जिसके चलते 1 केस क्लोज़ कर दिया गया है.

 

12. बिहार में कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के बाद कालाबाजारी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जहां इसके तहत पटना में कालाबाजारी पर कार्रवाई करने के लिए कुल 12 टीमें बनाई गई हैं जो दुकानों पर जाकर तलाशी करेगी ताकि लोगों को उचित और प्रयाप्त मात्रा में खाद्य और अन्य सामग्री प्राप्त हो सके.

 

13. कोराना के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश ने अब राज्य में पूर्ण बंद का ऐलान कर दिया है. आपको बता दे कि आज सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता मे हुई समीक्षा बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है.

 

14. दिल्ली में आज अचानक मौसम ने शाम के करीब साढ़े चार बजे करवट ले ली. इस दौरान हल्की हवाएं चली और हल्की बारिश का नजारा भी देखने को मिला.

 

 

15. कोरोना के असर से निपटने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की डेडलाइन बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया है और साथ ही 30 जून तक डिलेड पेमेंट की ब्याज दर को 12 फीसदी से घटाकर 9 फीसदी किया गया है.

 

16. कोरोना के चलते माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक्टिव यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. कंपनी का मानना है कि सोशल डिस्टेंटसिंग के कारण इस प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक आपका भोजन ही ये तय करता है कि आपका शरीर बिमारियो से पार पाने में कितना सक्ष्म होगा. इसिलिए आपका खाना न केवल पोष्टिक होना चाहिए बल्कि खाना समय पर खाना भी आवश्यक है.

 

18. कोरोना को लेकर बिगड़ती जा रही स्थिति को देखते खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी अपने दफ्तर बंद कर दिए है. जानकारी के मुताबिक मंत्रालय में सिर्फ जरूरी कार्यों को संबंधित अधिकारी करेंगे, जबकि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कर्मियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की अगली फिल्म ईद पर रिलीज होने वाली है जिसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. बताया जा रहा है कि इस फिल्म का बस एक गाना बाकी है, जिसे सलमान खान और दिशा पाटनी पर फिल्माया जाना है.

 

20. बिग बॉग - 13 की चर्चित जोड़ी सिदार्थ और शहनाज का पहला गाना भुला दूंगा रिलीज हो गया है जहां इस गाने में बिग बॉस की इस चहेती जोड़ी की सिजनिंग की केमिस्ट्री देखने को मिली है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×