वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपने खान-पान में करे बदलाव, मिलेगा काफी लाभ


वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपने खान-पान में करे बदलाव, मिलेगा काफी लाभ

राष्टीय राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण सबसे खराब खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है कि ज़्यादातर लोग घर से बहार निकलने से पहले मास्क जरूर लगा रहे हैं. आसमान में धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली की हालत वाकई चिंताजनक है. जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है उनके लिए तो यह हालात और ज्यादा डराने वाले हैं. लेकिन आप अपने खाने में कुछ बदलाव करके प्रदूषण से बच सकते हैं.

 

बता दें कि इवनिंग स्टैण्डर्ड वेबसाइट के अनुसार वायु प्रदूषण की वजह से होने वाली सूजन और तनाव को कम करने में ओमेगा-3 काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह दिल और दिमाग दोनों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ओमेगा-3 डायट के लिए आप खाने में अलसी के बीज, चिया के बीज, ओएस्टर और सालेमन शामिल कर सकते हैं.

 

Breaking News : दिल्ली प्रदुषण के आगे नहीं टिक पाए बारिश और तेज़ हवा, AQI हुआ 600 पार

 

इसके अलावा आप खाने में विटामिन सी युक्त आहार को शामिल करें. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन सी विटामिन ई को रिसाइकिल करता है. साथ ही यह शरीर में कोलेजन सिनथेसिस के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है- नींबू, संतरा, ब्रोकली, कीवी, काली मिर्च. इसके अलावा विटामिन ई आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यह हमारी सेल्स जोकि जीवन की इकाई है को नष्ट होने से रोकता है. यह वसा में घुलनशील है.

 

विटामिन ई के मुख्य स्त्रोत हैं- जैतून का तेल, सूरजमुखी के बीज, बादाम, अवोकेडो. इसके अलावा अदरक भी काफी लाभदायक होता है. अदरक से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ये सांस से जुड़ी हुई समस्याओं में फायदेमंद होता है. जब आप ऐसी जगह पर होते हैं जहां प्रदूषण ज्यादा होता है तो अदरक साथ रखें. आप इसे सलाद के साथ कद्दूकस करके या चाय में डालकर भी ले सकते हैं, लेकिन ज्यादा अदरक न लें इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रेस्तरां में खाने के बजाय घर का बना गर्मागरम खाना खाएं. इसमें हल्दी, अदरक और अजवायन जैसे हर्ब्स डालें. अपनी रोजाना की चाय में काली मिर्च और तुलसी डालना शुरू कर दें. गुड़, शहद और नींबू को भी किसी न किसी तरह डायट में शामिल करें. अत: इस प्रकार से आप वायु प्रदूषण से बच सकतें हैं.

 

Hindi Samachar : मिल्क से शेविंग करने के अनोखे फायदे

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, odd even scheme for cars in delhi, Delhi air pollution, Rain in Delhi, AQI in Delhi-NCR, health care in Air pollution

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय


बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

दोस्तों आज जो नुस्खा मैं आपके लिए लेकर आया हूँ वो है बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ, रूखापन और असमय सफ़ेद होने जैसे समस्या के उपाय के सम्बन्ध में।

सबसे पहले हमें चाहिए : 

  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच निम्बू का रस
  • 1 मुठ्ठी करी पत्ता
  • 1 मुठ्ठी भृंगराज के पत्ते

अब क्या करें की करी पत्ता और भृंग राज के पत्ते को कूट पिस कर बारीक़ पाउडर बना लें फिर इसमें दही और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब आप इसे अपने बालों में अच्छे तरह से लगा कर 25 – 30 मिनट छोड़ दें।

 

 

फिर सैम्पू से बाल धो कर नाहा लें। इस विधि को वीक में एक बार लगातार करने से आपके बालों की सभी समस्याएँ जैसे बालों में रुसी, डैंड्रफ, बालों का रूखापन, बाल झाड़ना, असमय सफ़ेद होना आदि ख़त्म हो जाते हैं।

 

दोस्तों ये घरेलु उपाय है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए आप इसे बिना किसी संकोच के इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि पुराने ज़माने के लोग इन्हीं विधियों का यूज करते थे और उनका बाल 50 साल तक सफ़ेद नहीं होता था। दोस्तों उपरोक्त औषधियों में पाए जाने वाले तत्व से हमारे बाल न केवल मजबूत होते हैं बल्कि बालों में चमक सायनिंग भी आता है।

 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का बालों से सम्बंधित स्पेशल रेमेडी और ये उपाय आपको कैसा लगा आप हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं और अगर अच्छा लगा हो तो ज्यादा से ज्यादा लाइक करें शेयर करें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लें व घंटी को दबा कर आल पर क्लिक कर दें।

 

दोस्तों मैं हमेशा के तरह यही चाहता हूँ की आप सभी स्वस्थ्य रहें सुखी रहें और आपको डॉक्टर के पास न जाना परे इसी शुभकामनाओं के साथ नमस्कार धन्यवाद।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips


जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips

घरेलु नुस्खा चैनल में आप सभी का एकबार फिर से स्वागत है. दोस्तों आज जिस टॉपिक पर मैं बात करने वाला हूँ वो है खड़े हो कर खाना खाने के नुक्सान। जी हाँ दोस्तों आज कल ये चलन हो गया है. वेस्टर्न लिफ़ स्टाइल के कारन लोग पार्टी में खड़े होकर खाना खाना स्टैण्डर्ड समझते हैं. और नीचे ज़मीं पर बैठ कर खाना खाने वालों को लोग गवार समझते हैं.

 

लेकिन अब ये एक रिसर्च में ये साफ़ हो गया है और वैज्ञानिकों ने भी ये मान लिया है के खड़े होकर खाना खाने से बहुत सारे नुक्सान होते हैं. खड़े होकर खाने से आपका पाचन तंत्र ख़राब होने लगता है और इतना ही नहीं, आपको खाने में स्वाद भी नहीं मिलता है. और जब आपको खाने में स्वाद नहीं लगेगा तो आपका खाने से भी मन उठता चला जायेगा.

 

जिससे आपके लिवर पर भी असर हो सकता है और आपका हॉर्मोन सिस्टम भी कमजोर हो सकता है, साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकता है. जी हाँ दोस्तों, जैसे हमारे पूर्वज पालथी मार कर खाना खाया करते थे, अगर आप भी वही तरीका अपनाएं तो न केवल आपके शरीर में खाना लगता है बल्कि आपको भोजन करने में भी रूचि बनी रहती है. रुखा सूखा खाना भीं आपको स्वादिष्ट लगने लगता है.

 

पूरी रिसर्च पढ़ें: जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×