Midday News | दोपहर की फटाफट खबरें


Midday News | दोपहर की फटाफट खबरें

1.  भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज राष्ट्रपति भवन पहुंचे. यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनकी पत्नी सरला कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद ट्रम्प राजघाट पहुंचे और वहां महात्मा गांधी को याद किया.

 

2. देश की राजधानी दिल्‍ली के कुछ हिस्‍सों में CAA-NRC के समर्थकों और असहमति करने वालों के सड़क पर उतरने के बाद अब गृहमंत्रालय ने कमान संभाल ली है. इसके तहत , गृहमंत्री अमित शाह दिल्‍ली के हालात को लेकर मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक करेंगे. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में उपराज्‍यपाल अनिल बैजल समेत अन्‍य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

 

3. राज्यसभा की अप्रैल में रिक्त हो रही 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होगा जिसकी घोषणा चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की. साथ ही आयोग ने कहा कि राज्यसभा में 17 राज्यों की ये सीटें अप्रैल में रिक्त हो रही हैं.

 

3. सरकार ने दूरसंचार कंपनियों से एजीआर के स्वमूल्यांकन संबंधी दस्तावेज मांगे हैं. दूरसंचार विभाग के सूत्रों ने बताया कि इन दस्तावेजों के आधार पर कंपनियों पर बकाया एजीआर की गणना में मदद मिलेगी.

 

4. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन के तहत अब शहरी सुविधाओं के साथ विकसित हो रहे गांवों में विकास कार्यों की पल-पल की खबर जिओ टैगिंग की मदद से मिलेगी. जानकारी के मुताबिक ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 300 क्लस्टर में समग्र विकास योजना के बाद अब इसे एक हजार नए क्लस्टर में शुरू करने का एलान किया है.

 

5. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के बाद वोटिंग विवरण की मांग वाली याचिकाओं पर निर्वाचन आयोग को चार हफ्ते के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है. आपको बता दे कि शीर्ष कोर्ट टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा और लोकतांत्रिक सुधार एसोसिएशन की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी.

 

6. बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर चिंता जताते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से सभी प्रदूषित शहरों को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में शामिल करने और देशभर में निगरानी केंद्र बढ़ाने का अनुरोध किया है.

 

7. केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों पर सौगातों की बारिश कर दी. दरअसल, सरकार ने डेयरी उद्योग से जुड़े किसानों और पशुपालकों की मदद के लिए 4,558 करोड़ रुपये देने का फैसला किया. आपको बता दे कि कैबिनेट ने पशुपालकों को दी जा रही ब्याज सहायता में इजाफा किया है.

 

8. श्रम मंत्रालय ने 20 फरवरी, 2020 को एक अधिसूचना में कहा कि ईपीएफ योजना के तहत उन पेंशनभोगियों को ज्यादा पेंशन मिलेगी, जिन्होंने सेवानिवृत्ति के 15 साल बाद पूरी पेंशन को निकालने की सुविधा का विकल्प चुना है. आपको बता दे कि ये नियम उनके लिए है, जिन्होंने सेवानिवृत्ति के समय अपनी पेंशन का कुछ हिस्सा कम किया.

 

9. पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायकों ने सोमवार को आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में इस पार्टी का कोई भविष्य नहीं है. कांग्रेस विधायक हरमिंदर सिंह गिल ने राज्य विधानसभा में कहा कि आप 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचित एक 'सरपंच' भी नहीं ला सकी.

 

10. अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप आज नानकपुरा में दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा कर और वहां चल रहे हप्पीनेस करिकुलम कलासेस का अवलोण किया गया. आपको बता दे कि  यहां छात्रों द्वारा उनका पारंपरिक स्वागत किया गया.

 

11. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को याद किया. इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं और यहां पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वे द्वीपक्षीय वार्ता की.

 

12. स्कूल के बच्चों के लिए हवाई सफर करना एक सपने जैसा ही है. मध्य प्रदेश के देवास में आगरोद संकुल के ग्राम बिजेपुर स्कूल के हेडमास्टर किशोर कनासे ने अपने खर्चे पर 18 से ज्यादा बच्चों को हवाई जहाज की सैर करवाई जहां इस दौरान बच्चे काफी खुश नजर आए. गौरतलब है कि ऐसा पहली बार  हुआ होगा जब किसी शिक्षक ने अपने खर्च पर बच्चों को हवाई यात्रा करवाई हो.

 

13. RBI के गवर्नर शक्तिकांता दास ने एक मीडिया इवेंट में कहा कि इस समय बैंकों के लिए क्रेडिट ग्रोथ में सुस्ती सबसे बड़ा चैलेंज है. साथ ही दास ने कहा कि इसे सुधारने की जरूरत है और केंद्रीय बैंक इस मामले में कदम उठा रही है.

 

14. हिमाचल प्रदेश के किसानों और बागवानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दरअसल, प्रदेश भर में 3200 से अधिक लोकमित्र केंद्रों में भी अब किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

 

15. राजस्थान में बीएस-4 उत्सर्जन मानक के सभी वाहनों की बिक्री व पंजीयन 31 मार्च तक ही किया जा सकेगा. यानी एक अप्रैल 2020 से राज्य में केवल बीएस 6 मानक वाले वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन ही होगा.

16. हिमाचल प्रदेश में टीजीटी के 554 पदों पर अप्रैल में बैचवाइज भर्ती शुरू होगी. आपको बता दे कि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भर्ती का शेड्यूल जारी कर सभी जिलों से चार अप्रैल तक पात्र उम्मीदवारों के नाम मांगे हैं.

17. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने एक आदेश जारी कर विधायक निधि खर्च करने के लिए कुछ सीमाएं तय कर दी हैं. अब विधायक अपनी निधि से निजी स्कूल, ट्रस्ट, एनजीओ के तहत पैसे नहीं दे सकेंगे. जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने विधायकों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

18. यूपी के उन्नाव से भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है और अब वह विधायक नहीं रहे. आपको बता दे कि   इस मामले में विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दूबे ने अधिसूचना जारी कर दी है.

19. उत्तराखंड भाजपा के अध्यक्ष बंशीधर भगत की नई टीम का ऐलान हो गया है. आपको बता दें कि साल 2022 के उत्तराखंड में विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसके लिए भाजपा ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं.

20. यूपी की योगी कैबिनेट की आज हुई बैठक में 11 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सूखा प्रभावित बुंदेलखंड-विंध्य क्षेत्र के लिए वाटर सप्लाई की विशेष योजना लाई जा रही है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×