2024 तक हिंदी को नई ऊंचाई प्रदान करेगी सरकार- गृह मंत्री


2024 तक हिंदी को नई ऊंचाई प्रदान करेगी सरकार- गृह मंत्री

नई दिल्ली-

भाजपा अध्यक्ष व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की है कि 2020 से सार्वजनिक रूप से हिंदी दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव तक हिंदी नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगी। अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। साथ ही शाह ने कहा कि सर्वाधिक बोली जाने वाली हिंदी देश को एकता की डोर में बांधने एवं विश्व में भारत की पहचान बनाने का काम कर सकती है।

 

अमित शाह ने ट्वीट किया है कि आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों से अपील करता हूँ कि हम अपनी-अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्न को साकार करने में योगदान दें।

 

इसे पढ़ें: टीचर हो तो आशीष डंगवाल जैसा, विदाई के वक्त रो पड़ा गांव

 

हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परन्तु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जो विश्व में भारत की पहचान बने। शाह ने कहा कि आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वो सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है।

 

वहीं हिंदी दिवस पर एक समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि देश में विभिन्न भाषाओं, बोलियों और संस्कृतियों का समावेश है। ऐसे में जब राजभाषा का निर्णय करना हो, तो स्वाभाविक है कि मतान्तर होंगे ही। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने समग्र स्थिति का अवलोकन किया और पूरी संविधान सभा ने सर्वानुमत से हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया। शाह ने कहा कि दुनिया में कई देश ऐसे हैं जो अपनी भाषा को छोड़ चुके हैं, ऐसे देश अपनी संस्कृति और संस्कारों का संरक्षण नहीं कर सकते हैं।

 

भारतीय समाज को भी अपनी भाषा को लेकर आत्म चिंतन करने की जरूरत है। गौरतलब है कि आज यानी 14 सिंतबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसको लेकर देशभर में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विज्ञान भवन में जहां केंद्रीय गृहमंत्री का कार्यक्रम हुआ वहीं नईदिल्ली के एनडीएमसी के सभागार में दो दिवसीय विश्व हिंदी परिषद ने विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें देश-विदेश के विद्वजन ने हिंदी के विकास पर अपने विचार रखे।

 

इसे पढ़ें: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×