GST से निपटने के लिए सरकार ला रही है लॉटरी स्कीम, मिलेगा सब को लाभ


GST से निपटने के लिए सरकार ला रही है लॉटरी स्कीम, मिलेगा सब को लाभ

देश में छोटे-बड़े व्यापारीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है! दरअसल, लगातार घटते GST कलेक्शन से निपटने के लिए सरकार ने एक नया नियम लाने जा रही है. जहां GST वसूली बढ़ाने के लिए सरकार ग्राहकों को खरीदारी के वक्त रसीद लेने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए लॉटरी स्कीम शुरू करने पर विचार कर रही है. लॉटरी स्कीम के तहत लकी ड्रॉ से चुने गए ग्राहकों को सरकार ईनाम भी देगी. 

 

बता दें कि लॉटरी स्कीम प्लान के तहत ग्राहकों के लिए डेली या मंथली आधार पर लॉटरी का आयोजन करने की है. इसमें वो ग्राहक भाग ले सकते हैं जो सामान खरीदने के लिए व्यापारी को GST भुगतान करने के बाद बिल की एक कॉपी लेते हैं. इसके बाद इस बिल को डेडिकेटेड पोर्टल या ऐप पर पर अपलोड करना होगा जो बाद में बनाया जाएगा.

 

Breaking News : दिल्ली में GST रेट्स बढ़ाने को लेकर होगी चर्चा, इन चीजो पर पड़ेगा असर

 

पोर्टल का ऐप पर व्यापारी के फोन नंबर, बिल नंबर और GST नंबर को ऑटो कैप्चर करेगा और इसके जरिए विजेताओं के नाम चुने जाएंगे. सभी बिलों में मौजूद लेनदेन आईडी के जरिए लकी ग्राहक चुने जाएंगे. इसपर सरकार का कहना है कि मंथली लॉटरी ईनाम के तहत ग्राहकों को GST का भुगतान करने के लिए लुभाया जाएगा और इससे GST कलेक्शन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

 

लॉटरी में भाग लेने के लिए बिलों की न्यूनतम सीमा तय की जाएगी और पानी और बिजली के बिलों को शामिल नहीं किया जाएगा. लॉटरी के लिए पुरस्कार कंज्यूमर वेलफेयर फंड से आएगा. इसके लिए सरकार GST कर बढ़ाने के लिए GST दरों में बदलाव कर सकती है.

 

घरेलु नुस्खे : शक्तिशाली बेल के पत्ते जिससे बीमारियां भी घबराती है

 

gst, government, latest news, gst in india, gst in hindi, breaking news, what is gst bill, gst news, gst council meeting latest update, gst explained, gst in detail, gst council meeting today, gst tax, gst bill, narendra modi

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस


शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस

शेयर बाजार में भारी गिरावट से मायूस हुए देश भर में छोटे, मझले और बड़े कारोबारी. आज भारतीय शेयर बाजार में काफी कमजोरी देखी गई. शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 90 अंक से टूटा और निफ्टी भी सपाट खुलने के बाद फिसल गया. 

 

\"\"

आज सुबह 9.39 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 68.36 अंकों यानी 0.18 फीसदी की कमजोरी के साथ 37,259.65 पर कारोबार कर रहा जबकि निफ्टी 34.20 अंक यानी 0.31 फीसदी फिसलकर 10,982.80 पर कारोबार कर रहा था. 

 

इसके साथ BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले मामूली कमजोरी के साथ 37,298.73 पर खुला और 37,346.05 तक उछला. मगर, सुस्त कारोबारी रुझान के कारण सेंसेक्स करीब 90 अंक पिसलकर 37,237.47 पर आ गया.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI


देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI

देश में मौजूद सरकारी बैंक बड़े-बड़े शहरों में अपने ATM और ब्रांच को बंद कर रहें हैं. इसकी वजह यह बताई जा रही है कि शहर में रहने वाले लोग इंटरनेट बैंकिंग पर बहुत ज्यादा जोर दे रहें शिफ्ट हो गए हैं, जिसकी वजह से सरकारी बैंकों का ऐसा मानना है कि ब्रांच और ATM जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को कम किया जा सकता है. बता दें कि, पिछले 1 वर्ष में देश के 10 सरकारी बैंक ने कुल मिलाकर 5,500 ATM और 600 ब्रांच बंद किए हैं.

 

P चिदंबरम CBI की हिरासत में, जानिए आज क्या होगी चिदंबरम से पूछ ताछ

 

बताया जा रहा है कि, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने जून 2018 से 2019 के बीच 420 ब्रांच और 768 ATM बंद किए हैं. वहीं विजया और देना बैंक को मिलाने के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुल40 ब्रांच और 274 ATM पर इस बीच शटर गिराया है. इस लिस्ट में पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,  केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक और इलाहाबाद बैंक भी शामिल हैं.

 

गौरतलब है कि, जहां एक तरफ सरकारी बैंक खर्च घटाने के लिए नेटवर्क में कटौती कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक ने अपने बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार किया है. RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि इन बैंकों ने खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में अपने ATM लगाए हैं.

 

मंद बुद्धि बच्चों का मेमोरी पॉवर बढ़ने एवं बैक पैन, जॉइंट पैन, के चमत्कारी उपाय।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×