फिर से जवान बनने के लिए तैयार हो जाइए


फिर से जवान बनने के लिए तैयार हो जाइए

आज हम आपको बताएँगे एक ऐसा नुस्खा जिसे अपना कर आप फिर से जवान हो जायेंगे। जी हैं अगर आपको देखने से लोग आपके उम्र को ज्यादा कर मानते हैं या आपकी हड्डियां कमजोड़ हो रही है, या आपका पेट साफ नहीं रहता, आपकी यादास्त शक्ति कमजोड़ हो गयी है और आपको भूलने कारन लोग बूढ़ा समझने लगे हैं तो आज से आप ये नुस्खा इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये आप के उक्त साडी कामों को ये दूर करने का काम करेगा जी हाँ इसके लिए आपको यूज़ करना है चुकंदर।

 

चुकंदर एक ऐसा कांड मूल होता है जो हमारे शरीर के लिए सभी आवश्यक तत्व को पूरा करने का काम तो करता है। इसलिए आप रोजाना अपने खाने में चुकुन्दर को जरूर शामिल करें इसे आप सलाद के रूप में भोजन के साथ ले सकते है इसके सेवन से आपको कई सरे फायदे होंगे : 

 

1. चुकंदर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तो जिनकिसी को प्रोटीन चाहिए वो चुकंदर के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

 

2. यह लाल रंग का सिर्फ दीखता हीं नहीं है बल्कि इसके सेवन करने से आपके श्री में खुनकी कमी को भी पूरा करता है और अनिमियाँ की बीमारी नहीं होने देता है।

 

3. यह हमारे पेट के आँतों और पाचनतंत्र को मजबूत बनता है। यह खून यानि की बल्ड को साफ करता है और खून को जमने नहीं देता थक्का नहीं बनाने देता है। यह केलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और ह्रदय धमनियों को चौड़ा करता है जिससे ब्लडप्रेसर नार्मल होता है और ब्लड को शरीर के सभी नसों में पहुँचाने में भी यह मददगार साबित होता है। चुकंदर से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रखता है।

 

पढ़ें : प्याज काटने के साथ-साथ अब खरीदने पर भी आएंगे आंसू, जानिए बढ़े हुए दाम

 

4. अगर आप डायबिटीज से परेशान और मीठा खाने का मन करता है तो आप चुकंदर खाकर मीठे की तालाब को दूर करसकते हैं और यह आपके डायबिटीज को भी काम करने में मदद करता है। चुकंदर गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदे मंद होता हो। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे गर्व में पल रहे बच्चे एवं माँ दोनों हेल्दी रहते हैं और अधिकांश नार्मल डिलेवरी होने की सम्भावना होती है।

 

5. चुकंदर में मिनिरल सिरका होता है जिससे हमारी हड्डियां दांत मजबूत रहती है और इससे हड्डी और दांतों के बीमारी से राहत मिलती है। चुकंदर में आयरन होताहै जिससे खून बनता है जो ऑक्सीजन और अन्य जरुरी तत्वों को शरीर के हर अंग व नसों को खून पहुँचाने में यह मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में इंस्टेंट इनर्जी आती है और थकन भी दूर होता है। चुकंदर कैंसर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर में बीटासायनिन नमक एक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर केलिए बहुत हीं जरुरी होते है।

 

6. जिनकिसी को ब्रेस्ट कैंसर या प्रोटेस्ट कैंसर हो उनके लिए चुकुन्दर राम बन होता है क्योकि यह कैंसर को बढ़ने से रोकता है। कुकुन्दर हर प्रकार के खतरनाक बीमारी में प्रतिरोधक बनकर बीमारी को रोकने में मदद करता है। चुकुन्दर खाने से वर्किंग पावर और मेमोरी पर भी बढ़ता है। क्योंकि इससे नाइट्रिक ऑक्सीडे प्राप्त होता है। जो खून का फ्लो बढ़ता है।

 

7. चुकुन्दर से कब्ज का इलाज भी आसानी से किया जाता है क्योकि इसमें सेवन करने से स्टूल सॉप्ट हो जाता है जिससे पेट के सरे टॉक्सिन आसानी से बहार निकल जाते हैं। चुकंदर का जूस पिने से हमारे शरीर का स्टेमना 16% बढ़ता है जिससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन का कमी नहीं रहती है और साडी नसे सुचारु रूप से काम करते हुवे दिमाग को सही जबाब देने में सहायता मिलता है और दिमाग तेज़ी से काम करने लगता है। 

 

और पढ़ें: फिर से जवान बनने के लिए तैयार हो जाइए

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×