इन बीमारियों में अनार खाना होता है लाभकारी, जानें इसके फायदे


इन बीमारियों में अनार खाना होता है लाभकारी, जानें इसके फायदे

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा चैनल में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको घरेलू नुस्खा में अनार खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके साथ ही इससे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है। आइए इसके फायदे जानते हैं।

 

दोस्तों, आप अनार का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे चाहे तो आप अनार को ऐसे भी खा सकते हैं या फिर जूस बनाकर पी सकते हैं। साथ ही आप इसे स्नैक्स और नमकीन में मिक्स करके भी खा सकते हैं।

 

मधुमेह : कई शोध में खुलासा हुआ है कि अनार से डायबिटीज का खतरा नहीं होता है। इसमें एलाजिक, गैलिक और ओर्सोलिक एसिड पाए जाते हैं जो टाइप-2 डायबिटीज में बहुत ही लाभकारी है।

 

 

पाचन तंत्र : अनार में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स होता है। जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स होता है जो वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है। वहीं, पाचन के लिए जरूरी फाइबर भी अनार में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है।

 

हड्डियों के लिए फायदेमंद : अगर आपको हड्डी से संबंधित को समस्या है तो अनार का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो हड्डियों एवं जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही गठिया रोग में भी यह लाभकारी है।

 

वजन घटाने में सहायक : अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज अनार जरूर खाएं। इसमें फाइबर होता है जो मोटापा घटाने में कारगर है। एक शोध के अनुसार अनार के दानों और पत्तियों में फैट कम करने की शक्ति होती है।

 

 

अनार, अनार खाने के फायदे, अनार के फायदे, अनार का जूस, अनार कब खाना चाहिए, अनार खाने से क्या होता है, अनार खाने के फायदे और नुकसान, अनार खाने के लाभ

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×