आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 28th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 28th August 2019

1. राहुल गांधी ने पाकिस्तान पर निशाना साधा था जिसके बाद अब पाकिस्‍तान के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए कहा है कि ''आपके राजनीति की सबसे बड़ी समस्‍या कंफ्यूजन है. जरा यथार्थ के करीब जाकर स्‍टैंड लीजिए. अपने परदादा पंडित नेहरू की तरह स्‍टैंड लीजिए जो कि भारतीय पंथनिरपेक्षता और उदार विचारों के प्रतीक हैं.''

 

2. जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के मसले पर खुलकर भारत का समर्थन करते हुए रूस के राजदूत निकोलाय कुदोशेव ने कहा कि आर्टिकल 370 हटाया जाना भारत सरकार का संप्रभु निर्णय है. यह भारत का आंतरिक मसला है. और इस पर किसी भी तीसरे देश को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.

 

3. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देनेवाले आर्टिकल 370 को हटाए जाने के संबंध में दायर कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज इस मामले को संविधान बेंच के पास भेज दिया है. आपको बता दें कि कोर्ट ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में इससे संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई की तारीख तय की है.

 

4. पिछले दिनों श्रीनगर से लौटाए जाने के बाद सीपीआई नेता सीताराम येचुरी को सर्वोच्च न्यायालय ने आज कश्मीर जाने की इजाजत दे दिया है हालांकि कोर्ट ने खास तौर पर निर्देश दिया है कि भेंट-मुलाकात के अतिरिक्त वह वहां कोई और गतिविधि नहीं कर सकते हैं.

 

5. जम्मू-कश्मीर पर राहुल गांधी के नरमी वाले बयान के बाद केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कश्मीर पर बयान देकर नादानी की थी और पाकिस्तान ने उन बयानों को भुनाया.

 

6. पाकिस्तान ने आज से अपने कराची हवाई क्षेत्र को 31 अगस्त तक बंद करने का ऐलान किया है जिस पर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने मोदी सरकार को सलाह दिया कि 'अगर पाकिस्तान हमारे वाणिज्यिक और नागरिक विमानों के लिए अपनी हवाई सीमा को बंद कर देता है तो भारत को कराची बंदरगाह के लिए अरब सागर से जाने वाले जहाजों के लिए यह मार्ग बंद कर देना चाहिए.

 

7. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि अगर पाकिस्तान के साथ बातचीत होती है, तो केवल पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर बात होगी. नायडू ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और अब हमें पीओके वापस लेना चाहिए.

 

इसे भी पढ़ें: दूध की चाय छोड़ ब्लैक टी पी तो, मिली इन बीमारियों से मुक्ति

 

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश द्वारा पिछले दिनों की गई एक टिप्पणी के मामले में गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने आज आरोप लगाया कि Upa 2 के दूसरे कार्यकाल में ‘नीतिगत पंगुता’ के लिए रमेश ही जिम्मेदार थे.

 

9. मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, 'हम अपनी सीमाओं के बारे में बात करते हैं, जो हमारी हैं ही नहीं. हमारी सीमाएं उनसे कहीं ज्यादा हैं. जब भारतीय मानचित्र को दोबारा खींचा जाए, तो हमें इसमें केवल पीओके ही नहीं, बल्कि गिलगित-बाल्टिस्तान को भी शामिल करना चाहिए.’

 

10. जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बौखलाए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान को भस्मासुर बताया और कहा कि जरुरत पड़ी तो हम उनका पिंडदान करेंगे और पीओके लेकर रहेंगे.

 

11. BSP प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए आज 13 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने 12 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. हालाकि अभी एक सीट पर ऐलान होना बाकी है.

 

12. बिहार सरकार के खनन मंत्री बृज किशोर बिंद ने भगवान शिव को बिंद जाति का बताया और कहा कि क्योंकि हनुमान जी शिव के अंश थे इसलिए वो भी बिंद जाति के थे. आपको बता दें कि बिहार में बिंद जाति में अति पिछड़ी श्रेणी में आती है.

 

13. मध्य प्रदेश कमलनाथ सरकार में नयी पुलिस व्यवस्था की मांग फिर से ज़ोर पकड़ रही है. दरअसल प्रदेश की IPS लॉबी चाहती है कि प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम हो और इसके लिए एक प्रतिनिधिमंडल ने सीएम कमलनाथ से मिलकर अपनी मांग रखी है जिस पर गृह विभाग गंभीर दिख रहा है.

 

14. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ हरियाणा के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर की तनातनी के बीच खबर आ रही है कि तंवर की कुर्सी छिन गई है और कुमारी शैलजा को नया प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही इसकी अधिकारिक घोषणा होगी.

 

इसे भी पढ़ें: एक पुरुष ने राहुल गांधी को किया स्मूच, चर्चाएं तेज

 

15. देश में आर्थिक सुस्ती के बीच मारुति सुजुकी की 38वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा, ‘हम नए प्रॉडक्ट्स लाने वाले हैं, जिसके लिए निवेश किया जा रहा है. हमारी गुजरात मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सेकंड लाइन शुरू हो गई है.'

 

16. रिजर्व बैंक ने जालान समिति की सिफारिशों को मंजूर करते हुए केंद्र सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये देने का फैसला किया है. हालांकि, समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद यह खुलासा हुआ है कि सरकार इतने ही रकम से संतुष्ट नहीं थी. और वह करीब 55 हजार करोड़ रुपये की रकम और चाहती थी, लेकिन जालान समिति ने साफ इनकार कर दिया था.

 

17. आमतौर पर स्मार्टफोन के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में लोगों को बात करते देखा जाता है, लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसा पाया है जिसके मुताबिक टीनएजर्स का अपने फोन पर या ऑनलाइन वक्त बिताना मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतना भी बुरा नहीं है.

 

18. बेन स्टोक्स मौजूदा समय में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे बड़े तारणहार बनकर उभरे हैं. उनके नाबाद 135 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे एशेज टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर सीरीज में वापसी कर ली है.

 

19. स्टार शटलर पीवी सिंधू की बन रहीं बायोग्राफी में काम कर रहे अभिनेता सोनू सूद ने सिंधु को विश्व चैंपियनशिप में जीत की बधाई देते हुए कहा कि 'पीवी सिंधु की बायॉपिक के लिए शायद इसी क्लाइमैक्स का इंतजार हम इतने सालों से कर रहे थे. ऐसा क्लाइमैक्स जो इतिहास रच दे और अब पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है.

 

20. साउथ सुपरस्टार प्रभास की फिल्म साहो ने रिलीज से पहले ही कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले हैं. 350 करोड़ के भारी-भरकम बजट में बनी साहो को देशभर में 10 हजार से ज्यादा स्क्रीन पर एकसाथ रिलीज किया जा रहा है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×