रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया नए थल सेना हेड क्वाटर का शिलान्यास


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया नए थल सेना हेड क्वाटर का शिलान्यास

 

आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में एक नए सेना मुख्यालय भवन के निर्माण की आधारशिला रखी. 'थल सेना भवन' नाम का क्रिस्टिफ़ाइड कॉम्प्लेक्स लगभग 39 एकड़ में फैला है. रक्षा मंत्री ने कहा, "हमने नए सेना भवन का पहला शिलान्यास किया है ...यह देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सशस्त्र बलों के असत्य नायकों का प्रतिनिधित्व करेगा.

 

बता दें कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी थल सेना यानी भारतीय सेना को अपना नया हेडक्वार्टर मिलने जा रहा है. इस बिल्डिंग को 'थलसेना भवन' के नाम से जाना जाएगा. बताया जा रहा है कि यह बिल्डिंग अगले एक वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगी.

 

इस भवन में कुल 6014 कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा, जो 1684 अधिकारियों के लिए सैन्य और नागरिक और 4330 उप-कर्मचारियों दोनों के लिए कार्यालय स्थापित करेंगे. वे न्यूनतम 2 लाख घंटे कुशल और अकुशल कार्य उत्पन्न करेंगे और युवाओं के लिए रोजगार उत्पन्न करेंगे. यह प्रस्तावित है कि इसका निर्माण 5 वर्ष में किया जाएगा.

 

आपको बता दें कि, तीनों सेनाओं में सबसे बड़ी थल सेना, कई वर्षों से नई इमारत की मांग कर रही थी जिससे की शहर में अलग अलग फैले कार्यालयों को एक साथ लाया जा सके. 

 

national news, Rajnath Singh, Thal Sena Bhawan, Army Chief MM Naravane, राजनाथ सिंह, new Army HQ building, NewThal Sena Bhawan in delhi, थल सेना भवन

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×