BCCI ने भारतीय क्रिकेटरों का दैनिक भत्ता किया दुगना


 BCCI ने भारतीय क्रिकेटरों का दैनिक भत्ता किया दुगना

भारतीय क्रिकेटरों के भत्ते हुए दोगुने। बीसीसीआई के सीओए यानी प्रशासकों की समिति ने खिलाड़ियों को विदेशी दौरे पर मिलने वाले दैनिक भत्ते को दोगुना कर दिया है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को भारत में ही होने वाली अंतरराष्ट्रीय सीरीज में मिलने वाले भत्ते में भी इजाफा किया गया है। होम सीरीज में मिलने वाले भत्ते पर भी नजरिया साफ किया गया है।

 

पहले यहां भारतीय खिलाड़ियों को रोजाना 100 डॉलर की कीमत के बराबर भारतीय रुपये में भुगतान किया जाता था। अमेरिकी डॉलर की कीमत में रोज होने वाले उतार-चढ़ाव को देखते हुए खिलाड़ियों को रोजाना 7500 भारतीय रुपये देने का फैसला किया गया है। इस पर डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में होने वाले बदलाव का कोई असर नहीं पड़ेगा।

 

जहां तक विदेशी दौरों की बात है अभी तक खिलाड़ियों को रोजाना 125 डॉलर दिए जाते थे जबकि अब 250 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे। यह खर्चा बिजनस क्लास की यात्रा, रहने और लॉन्ड्री पर होने वाले खर्च से अलग है।

 

यह भी पढ़ें: कौन कर रहा है भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को मैसेज, BCCI हुआ परेशान

 

इसको इस तरह से समझ सकते हैं-

 

पहले विदेश में भारतीय क्रिकेटरों को मिलने वाली भत्ता राशि 125 डॉलर थी, जो अब 250 डॉलर हो गई है। वहीं घरेलू मैदान पर होने वाली अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भत्ता राशि 100 डॉलर थी जो अब 7500 रुपए कर दिया गया है। वहीं सिलेक्टर को रोजाना घरेलू भत्ता 3500 रुपए था जो अब 7500 रुपए कर दिया गया है। एक टेस्ट मैच के लिए मिलने वाली राशि है 15 लाख रुपए। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 

वन डे इंटरनेशनल मैच के लिए मिलने वाली राशि 6 लाख रुपए है जिसमें भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए राशि 3 लाख है इसमें भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस सदी की शुरुआत से अभी तक भारतीय खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते में 1000 गुना की बढ़ोतरी हो चुकी है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है।

 

इसके साथ ही सीओए ने चयनकर्ताओं के रोजाना भत्ते मे भी बढ़ोतरी की है। उनका रोजाना भत्ता पहले 3500 रुपये थे। अब इसे दोगुना से भी ज्यादा कर फिक्स कर दिया गया है। सिलेक्टर्स को अब रोजाना 7500 रुपये मिलेंगे। सिलेक्टर्स को विदेशी दौरों पर पहले ही 250 डॉलर दिए जाते हैं। इसी अनुपात में महिला क्रिकेटरों को भी लाभ दिए जाएंगे।

 

दैनिक भत्ते बीसीसीआई द्वारा खिलाड़ियों को दी जाने वाली मैच फीस के अतिरिक्त है। एक टेस्ट मैच के लिए खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये दिए जाते हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए 6 लाख रुपये और टी20 इंटरनैशनल मैच के लिए 3 लाख रुपये दिए जाते हैं। मैच फीस उन खिलाड़ियों को भी मिलती है जो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते। इसके साथ ही बीसीसीआई के वार्षिक अनुबंध में खिलाड़ियों को रकम दी जाती है।

 

(A+ ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़ वार्षिक, A ग्रेड के खिलाड़ियों को पांच करोड़, B ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 3 करोड़, C ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये सालाना अनुबंध राशि दी जाती है। गौरतलब है कि महिला क्रिकेटरों की पहले से मांग रही है कि उनकी भी राशि की बढ़ोत्तरी की जाए। इसपर बेहतर व्यवस्था की जा रही है।

 

यह भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×