जानें बिहार राजनीति के चिराग कहे जाने वाले राजनेता और सांसद चिराग पासवान की जीवनी


जानें बिहार राजनीति के चिराग कहे जाने वाले राजनेता और सांसद चिराग पासवान की जीवनी

बिहार राजनीति के चिराग कहे जाने वाले और लोक जनशक्ति पार्टी के उत्तराधिकारी चिराग पासवान किसी पहचान के मोहताज़ नहीं हैं। इन्होनें अपनी राजनैतिक सूझ बुझ से लोक जनशक्ति पार्टी की डूबती नैया को पार लगाया है। जिस कारण आज लोक जनशक्ति पार्टी बिहार विधान सभा चुनाव के लिए 48 सीटों पर दावेदारी कर रही है। आज हम आपको बिहार राजनीति के चिराग कहे जाने वाले राजनेता चिराग पासवान की जीवनी बता रहे हैं।

 

चिराग कुमार पासवान का जन्म  31 अक्टूबर 1982 को बिहार राज्य के खगरिया जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम राम विलास पासवान है जोकि माननीय खाद्य एवं उत्पादन मंत्री हैं और माता का नाम रीना पासवान है जोकि पूर्व में एयर होस्टेस रही हैं।

 

चिराग पासवान ने अपनी प्रारंभिक पढाई एयर फ़ोर्स गोल्डन जुबली इंस्टिट्यूट, दिल्ली से की। इसके बाद उन्होंने अपनी माध्यमिक पढाई 2003 में नई दिल्ली में स्थित स्वास्थशी संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान में की । इसके बाद 2005 में झांसी, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान से बी. टेक किया।

 

 

राजनैतिक करियर

राजनीति में आने से पहले चिराग पासवान ने अपनी किस्मत बॉलीवुड की दुनिया में किस्मत आजमाई लेकिन एक फिल्म 'मिले ना मिले हम' के बाद इन्होने फिल्म से दूरी बना ली। इसकी मुख्य वजह उस फिल्म का हिट भी नहीं होना था। इसके बाद चिराग पासवान ने अपनी किस्मत राजनीति में आजमाई और इस क्षेत्र में उनको सफलता हाथ लगी और 2014 में 16 वीं लोकसभा चुनाव में  बिहार के जमुई लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से वे सांसद चुने गये। यहीं से इनकी राजनैतिक करियर की शुरुआत हुई।

 

चिराग पासवान ने पार्टी की कमान उस समय अपने हाथ में ली थी और अपनी राजनैतिक करियर की शुरुआत उस समय की थी। जब लोजपा का अस्तित्व बिहार से मिट गया था और नितीश कुमार, बीजेपी से अलग हो गए। इस समय चिराग पासवान ने बीजेपी से हाथ मिलाई और स्वंय के साथ साथ पार्टी को भी बिहार में खोया हुआ सम्मान वापस दिलाया।

 

इस ऐतिहासिक फैसले से लोजपा का कायापलट हो गया। इसके बाद मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में रामविलास पासवान केंद्रीय मंत्री बने। वहीं 2019 में 17 वीं लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान एक बार फिर से जमुई से सांसद बने। आज बिहार को चिराग पासवान की राजनीति से बड़ी उम्मीद है।

 

 

चिराग पासवान, बिहार, चिराग पासवान भाषण, बिहार चिराग पासवान, रामविलास पासवान, बिहार खबर, चिराग, चिराग पासवान का बायोडाटा

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×