घर बैठे बदलें अपने आधार कार्ड का पता और फोन नंबर


घर बैठे बदलें अपने आधार कार्ड का पता और फोन नंबर

लम्बी-लम्बी कतारों से बचने के लिए भारत सरकार लोगों को राहत देने जा रही है इससे लोगों को काफी मदमद मिलेगी. दरअसल, अब आधार कार्ड बनवाने या उसे अपडेट कराने के या सुधरवाने के लिए लंबी कतारों में लगने की जरुरत नहीं. क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने देश के 7 बड़े शहरों में आधार सेवा केंद्र की शुरू कर दिए हैं.

 

ये सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र की ही तरह काम करेंगे. जहां एक आवेदक विभिन्न सर्विसेज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है. ये आधार सेवा केंद्र दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ में चालू हो गए हैं. इसमें UIDAI का कहना है कि पटना और गुवाहाटी में इस हफ्ते आधार सेवा केंद्र चालू हो जाएंगे. 

 

UIDAI लक्ष्य आने वाले महीनों में देश में ऐसे कुल 114 सेवा केंद्र शुरू का है. इसमें देशभर के53 शहरों में यह सेवा शुरू की जाएगी जिस पर 300 से 400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. आधार सेवा केंद्र को पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर ही खोला जाएगा. ये एक खास किस्म का केंद्र होगा, जहां हर दिन करीब 1000 लोगों की सेवा संबंधी अनुरोध को पूरा किया जा सकेगा.

 

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया के इस शख्स ने की एक साथ दो गर्लफ्रेंड्स से शादी

 

आपको बता दें कि आप यहां अपना नया आधार बनाने के अलावा अपना नाम अपडेट, एड्रेस अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ई-मेल आईडी अपडेट, जन्मतिथि अपडेट, जेंडर अपडेट और बायोमीट्रिक अपडेट करा सकते हैं असानी से. आधार सेवा केंद्र का समय सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. ये केंद्र मंगलवार को बंद रहेगा. आधार बनवाने के लिए एनरॉलमेंट फ्री है जबकि आधार अपडेट के लिए मात्र 50 रुपये चार्ज देने होंगे.

 

ऐसे लें ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट:

 

1- इस सेवा के तहत आधार सेवा केंद्र पर अपनी बारी का ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें.


2- यहां होम पेज खुलेगा. इसमें पहला सेक्शन है My Aadhaar पर कर्सर रखें और नीचे दूसरे नंबर पर Book an अप्वॉइंटमेंट ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें.

 

3- अब बुकिंग का पेज खुलेगा. यहां अपना सिटी या लोकेशन चुनें. अब नए पेज में अपनी जरूरत के अनुसार सेवा का चुनाव करें.

 

4- यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरना होता है. इसके बाद ओटीपी जेनरेट होगा. इसके बाद आगे आपको ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट डिटेल मिल जाएगा.

 

अत: इस प्रकार से आप लोगों को इससे समय की काफी बचत मिलेगी अब पहले जैसे आपको लंबी कतारों में लगने की जरूरत नहीं इसके लिए आप अपने एंड्रंयड फोन से भी अप्वॉइंटमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें: घी के फायदे जानकर दंग रह जायेंग

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×