अब सिर्फ कुछ घंटे बाकी, फिर चाँद पर भी गूंजेगा जय हिन्द!


अब सिर्फ कुछ घंटे बाकी, फिर चाँद पर भी गूंजेगा जय हिन्द!

डेढ़ महीने की कड़ी मेहनत के बाद आज चाँद पर लैंड करेगा लैंडर `विक्रम'। ISRO के मुताबिक लैंडर विक्रम को आज रात डेढ़ से ढाई बजे के बीच चाँद पर लैंड कराया जायेगा। जी हां बता दें की ड़ी की सुइयां जैसे-जैसे आगे बढ़ रही हैं, सवा अरब भारतीयों की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं।

 

करीब डेढ़ महीने पहले चांद के सफर पर निकले चंद्रयान-2 का लैंडर 'विक्रम' इतिहास रचने से कुछ ही घंटे की दूरी पर है। भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया की निगाहें इस उपलब्धि का गवाह बनने का इंतजार कर रही हैं। इस उपलब्धि के साथ ही भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा। अब तक केवल अमेरिका, रूस और चीन ने चांद पर अपना यान उतारा है।

 

इसे भी पढ़ें: आज मनाई जा रही है राधाष्टमी, जानिए व्रत की कथा एवं इतिहास

 

रात डेढ़ से ढाई के बीच लैंडर विक्रम को चाँद की सतह पर उतरा जायेगा। ISRO के प्रमुख सिवन का कहना है कि लैंडर चांद पर कुछ उसी तरह उतरेगा, जैसे साइंस फिक्शन फिल्मों में उड़न तश्तरियों को उतरते हुए दिखाया जाता है। लैंडर पर लगे कैमरे की मदद से उसका कंप्यूटर-सॉफ्टवेयर खुद यह तय करेगा कि ठीक किस जगह पर उतरना है। लैंडर के उतरने के चार घंटे बाद रोवर 'प्रज्ञान' भी उससे बाहर निकल जाएगा।

 

भारत की इस ऐतिहासिक उपलब्धि को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बेंगलुरु में इसरो के मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे। इस दौरान देशभर से करीब 60 से 70 छात्र भी उनके साथ इस पल का गवाह बनेंगे। अलग-अलग राज्यों इन छात्रों को प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया है।

 

इसे भी पढ़ें: लम्बाई बढ़ानी है तो ये वीडियो जरूर देखें

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×