चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, इस दिन चांद पर करेगा लैंड


चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, इस दिन चांद पर करेगा लैंड

चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद से ही देश में उत्साह का माहौल है और हर कोई चंद्रयान-2 के चांद पर लैंड होने का इंतजार कर रहा है. इसी बीच हम आपको बता दे कि लोगों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है क्योकि चंद्रयान-2 चांद के और करीब पहुंच गया है.

 

यह भी पढ़ें: अगले दो महीनों में जम्मू-कश्मीर में दी जाएंगी 50 हजार नौकरियां

 

दरअसल, चंद्रयान-2 शुक्रवार यानि बिते दिन 30 अगस्त को शाम 6 बजकर 18 मिनट पर चंद्रमा की चौथी कक्षा में सफलतापूर्ण प्रवेश कर गया है. बताया जा रहा है कि चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर 7 सितंबर को सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर कई जटिल प्रक्रियाओं से गुजरेगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब एक सितंबर को चंद्रयान-2  चंद्रमा की अगली कक्षा में प्रवेश करेगा और दो सितंबर को लैंडर विक्रम कॉम्पजिट बॉडी से अलग हो जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

 

इसके बाद 7 सितंबर की देर रात करीब 1 बजकर 55 मिनट पर चंद्रयान-2  चांद पर लैंड करेगा जिसका सभी को इंतजार है. साथ ही आपको हम यह भी बता दे कि बेंगलुरु में सात सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ प्रत्येक राज्य के दो बच्चे चंद्रयान-2 को चांद की सतह पर उतरते देखेंगे. चंद्रयान -2 का इसरो ने 22 जुलाई 2019 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर दुनिया को अपना लोहा मनवाया था. गौरतलब है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) नित नए कीर्तीमान अंतरिक्ष में स्थापित कर रहा है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×