केंद्र सरकार ने दी राहत, अब आधार कार्ड से बैंक में खाता खोलना असान


केंद्र सरकार ने दी राहत, अब आधार कार्ड से बैंक में खाता खोलना असान

आज के समय में हर व्यक्ति के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपुर्ण डॉक्यूमेंट हो गया है. आधार में आप आसानी से आपनी जरूरी जानकारियां अपडेट या बदल सके इसके लिए सरकार कई प्रयास कर रही थी. आज जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है कि अब आधार पर दर्ज पता आसानी से बदला जा सकेगा. बता दें कि पहले आधार कार्ड को सुधार करने में काफी कठिनाईयां हुआ करती थी मगर अब असानी से सुधआर किया जा सकता है. इसके अलावा अब जो लोग अपना केवाईसी के लिए आधार नंबर दे रहे और पता कोई और देना चाहते हैं, जो आधार कार्ड पर लिखे पते से अलग है तो एक self declaration देकर अपना दूसरा पता दे सकेंगे.

 

HINDI SAMAACHAR : नवंबर 2020 में चंद्रयान- 3 को भेजने की तैयारी

 

बता दें कि इस फैसले से माइग्रेंट वर्कर्स को बड़ी राहत मिलेगी. अब तक माइग्रेंट वर्कर्स जहां रहते हैं उन्हें बैंक खाता खोलने में दिक्कत होती थी, क्योंकि आधार पर पता उनके घर का होता था और काम किसी दूसरे शहर में करते थे. यह बदलाव मनी लांड्रिंग रोकथाम (रिकॉर्ड की देखरेख) नियम {Prevention of Money-laundering (Maintenance of Records} में संशोधन के जरिये किया गया है. इसके तहत अगर कोई व्यक्ति पहचान के लिए आधार नंबर के साथ केंद्रीय पहचान आंकड़ा कोष से भिन्न पता मुहैया कराना चाहता है तो उसे इसकी अनुमति दी गई है. वह इस संबंध में संबंधित संस्थान को स्वयं घोषणा दे सकता है.

 

BREAKING NEWS :  सिर्फ पांच मिनट में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सैंडविच

 

गौरतलब है कि इस फैसले से खासकर प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा. उनके पास आधार पर उनके मूल निवास का पता रहता है, लेकिन अपने उस वर्तमान पता पर बैंक खाता खोलना चाहते हैं, जहां वे काम के सिलसिले में रह रहे होते हैं. लोगों के आधार में उनका आवासीय पता हो सकता है और वे वर्तमान पता के रूप में काम का पता देना चाहते हैं. कई ऐसे मामले हैं जहां लोग केवाईसी के लिए आधार में दर्ज पता से इतर वह पता देना चाहते हैं जो उनके लिए ज्यादा जरूरी होता है. 

 

aadhar card,breaking news,business news,aadhaar card,news,latest news,aadhar card news live,aadhaar,aadhaar card centre big good news,aadhaar card mandatory,daily news,indian news,aadhar,validity of aadhar card,aadhaar news,tamil news,aadhar card centre,hindi news bulletin

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस


शेयर बाजार में भारी गिरावट से कारोबारी मायूस

शेयर बाजार में भारी गिरावट से मायूस हुए देश भर में छोटे, मझले और बड़े कारोबारी. आज भारतीय शेयर बाजार में काफी कमजोरी देखी गई. शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 90 अंक से टूटा और निफ्टी भी सपाट खुलने के बाद फिसल गया. 

 

\"\"

आज सुबह 9.39 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 68.36 अंकों यानी 0.18 फीसदी की कमजोरी के साथ 37,259.65 पर कारोबार कर रहा जबकि निफ्टी 34.20 अंक यानी 0.31 फीसदी फिसलकर 10,982.80 पर कारोबार कर रहा था. 

 

इसके साथ BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले मामूली कमजोरी के साथ 37,298.73 पर खुला और 37,346.05 तक उछला. मगर, सुस्त कारोबारी रुझान के कारण सेंसेक्स करीब 90 अंक पिसलकर 37,237.47 पर आ गया.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI


देश भर में 1 वर्ष में बंद किए गए 5500 ATM और 600 ब्रांच : RBI

देश में मौजूद सरकारी बैंक बड़े-बड़े शहरों में अपने ATM और ब्रांच को बंद कर रहें हैं. इसकी वजह यह बताई जा रही है कि शहर में रहने वाले लोग इंटरनेट बैंकिंग पर बहुत ज्यादा जोर दे रहें शिफ्ट हो गए हैं, जिसकी वजह से सरकारी बैंकों का ऐसा मानना है कि ब्रांच और ATM जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को कम किया जा सकता है. बता दें कि, पिछले 1 वर्ष में देश के 10 सरकारी बैंक ने कुल मिलाकर 5,500 ATM और 600 ब्रांच बंद किए हैं.

 

P चिदंबरम CBI की हिरासत में, जानिए आज क्या होगी चिदंबरम से पूछ ताछ

 

बताया जा रहा है कि, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने जून 2018 से 2019 के बीच 420 ब्रांच और 768 ATM बंद किए हैं. वहीं विजया और देना बैंक को मिलाने के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुल40 ब्रांच और 274 ATM पर इस बीच शटर गिराया है. इस लिस्ट में पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,  केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक और इलाहाबाद बैंक भी शामिल हैं.

 

गौरतलब है कि, जहां एक तरफ सरकारी बैंक खर्च घटाने के लिए नेटवर्क में कटौती कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक ने अपने बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार किया है. RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि इन बैंकों ने खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में अपने ATM लगाए हैं.

 

मंद बुद्धि बच्चों का मेमोरी पॉवर बढ़ने एवं बैक पैन, जॉइंट पैन, के चमत्कारी उपाय।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×