कॉलेजो में दाखिला लेना होगा और भी आसान, अब होगी सिर्फ एक परीक्षा


कॉलेजो में दाखिला लेना होगा और भी आसान, अब होगी सिर्फ एक परीक्षा

देशभर में शिक्षा व्यवस्था को नए सिरे चलाने की मुहिम चल रही है. इससे शिक्षा व्यवस्था में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा. इससे छात्रों पर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा. इस बारे में खुद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि सरकार देशभर के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए एक ही प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव ला रही है.

 

आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यह प्रस्ताव नई शिक्षा नीति के तहत लाया जा रहा है. इसमें देशभर के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में विषय विशेष दाखिले के लिए एक ही परीक्षा कराए जाने का प्रावधान है. साथ ही विषय विशेष में साल में एक से ज्यादा बार प्रवेश परीक्षा का प्रावधान किया गया है. ये भी कहा गया है कि ये परीक्षाएं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी आयोजित कराएगी.

 

Breaking News : इस तरह PM नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह को दी जन्मदिन की बधाई

 

इसके अलावा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि 'हम नई शिक्षा नीति को फाइनल करने के अंतिम चरण में हैं. इस नीति के संबंध में हमारे पास दो लाख से ज्यादा सुझाव आए थे. उन सुझावों का विश्लेषण पूरा हो चुका है. हम जल्द ही नई शिक्षा नीति (NEP 2020) का ड्राफ्ट तैयार कर लेंगे.' गौरतलब है कि टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया कि 'नई शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा के लिए आए सुझावों के विश्लेषण के लिए बेंगलुरू में कार्यालय बनाया गया.

 

जबकि स्कूली शिक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अध्यक्ष अनीता करवल की देखरेख में एक समिति ने काम किया और रिपोर्ट फाइनल की है. पांच दिनों पहले ही मेरी CBSE की टीम और शिक्षा सचिवों से इस बारे में बात हुई है.' बता दे कि इस प्रकार के नियम लागू होने से शिक्षा में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा इसमें छात्रों को ज्यादा भाग दौड़ नहीं करना पड़ेगा परिक्षा के लिए.

 

Hindi News : पेट की चर्बी कम करने के चमत्कारी उपाय।

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld