आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 9th November


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 9th November

1. गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर ब्रिटेन का एक विश्वविद्यालय अगले सप्ताह अपने परिसर में लंगर का आयोजन करेगा. बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी में यह सालाना आयोजन आमतौर पर फरवरी अथवा मार्च के महीने में होता है, लेकिन गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर इसे अगले सप्ताह मंगलवार को आयोजित किया जा रहा है.



2. अमेरिका में काम करने वालों को अब वीजा के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योकि ट्रंप प्रशासन ने H-1बी वीजा के लिए एप्लीकेशन फीस 10 डॉलर बढ़ा दी है. अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सर्विस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस फीस के जरिए इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.



3. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई के नेतृत वाली पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने वैचारिक जमीन पर रामलला के हक में निर्णय सुनाया है . वहीं अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अदालत के फैसले को किसी की हार या जीत के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की भी अपील की.



4. RSS प्रमुख मोहन भागवत ने अयोध्‍या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फेसला आने के बाद कहा कि 'हम उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं। यह मामला दशकों से चल रहा था और यह सही निष्कर्ष पर पहुंच गया है. इसे हार या जीत के तौर पर नहीं देखना चाहिए और हम समाज में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सभी के प्रयासों का भी स्वागत करते हैं.



5. उच्चतम न्यायालय ने आज अयोध्या मामले पर अपना फैसला सुना दिया है. वहीं AIMIM के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने अदालत के फैसले को लेकर अपनी नाखुशी जाहिर करते हुए कहा कि हम फैसले से संतुष्ट नहीं हैं औऱ हमें खैरात में नहीं पांच एकड़ जमीन चाहिए. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगई के नेतृत वाली पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने वैचारिक जमीन पर रामलला के हक में निर्णय सुनाया है और मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन दिए जाने का फैसला सुनाया है.



6. आज अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला सुनाए जाने का कांग्रेस पार्टी ने स्वागत किया है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राम मंदिर की पक्षधर है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राम मंदिर के द्वार खुल गए हैं, तो दूसरी ओर इस मामले पर लगातार राजनीति कर सत्ता हथियाने का प्रयास करने वाले भाजपा जैसे राजनीतिक दलों के द्वार हमेशा के लिए बंद हो गए हैं.



7. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई आज अयोध्या मामले में सुनवाई करने वाले जजों को डिनर पर ले जा रहे हैं जहां वे दिल्‍ली के ताजमान सिंह होटल में CJI अयोध्या केस का फैसला सुनाने वाली बेंच को डिनर देंगे. आपको बता दे कि सीजेआई द्वारा दिए जाने वाले इस डिनर में CJI के साथ जस्टिस बोबडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस DY चन्द्रचूड़ और जस्टिस नज़ीर शामिल होंगे. 



8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अयोध्या मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट से आए फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय भारत के सामाजिक ताने-बाने को और मजबूत करेगा. राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'मैं सभी से आग्रह करता हूं कि फैसले समान भाव से स्वीकार करें. मैं लोगों से अपील करता हूं कि इस ऐतिहासिक फैसले के बाद शांति और सद्भाव बनाए रखें.'



9. आज सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर अपना फेसला सुना दिया है. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या मामले पर सुनाए गए फैसले को लेकर कहा कि आज राम जन्‍मभूमि को लेकर दशकों से चल रहा कानूनी मामला समाप्त हो गया. इसके साथ ही शाह ने सभी समुदायों और धर्म के लोगों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सहजता के साथ स्‍वीकार करने की अपील करते हुए कहा कि सभी शांति और सौहार्द्र के साथ एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत के संकल्‍प पर अडिग रहें.

 

BREAKING NEWS: राम मंदिर पर आया अंतिम फैसला, अयोध्या में ही बनेगा मंदिर : LIVE UPDATE

 

10. अयोध्या मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोर्ट का फैसला स्वागतयोग्य है और इस फैसले का सबको सम्मान करना चाहिए. इसके साथ ही नीतीश ने कहा कि देश में एकता और भाईचारे का माहौल कायम होना चाहिए और समाज में सद्भावना हो, ये हम सबकी जिम्मेदारी है.



11. वृद्ध माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए कोलकाता पुलिस ने नई पहल की है जिसके तहत वृद्ध मां-बाप के भरणपोषण की जिम्मेदारी नहीं लेने तथा उन्हें असहाय छोड़ने पर बेटा-बेटी को तीन माह की जेल या पांच हजार का फाइन एवं दोनों एक साथ हो सकती है. जानकारी के मुतबाकि इसमें NRI संतान को भी राहत नहीं मिलेगी.


12. महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों में से 28 विधायक जयपुर पहुंच चुके हैं जहां इन सभी विधायकों को आमेर के ब्यूना विस्टा रिजॉर्ट में ठहराया गया है. दरअसल, कांग्रेस ने खरीद फरोख्त की आशंका के चलते अपने विधायकों को सुरक्षित रखने के लिए जयपुर ठहराया है. गौरतलब है कि महराष्ट्र में सीएम पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच जारी कहासुनी के कारण अभी तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है. 



13. अयोध्या मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्वोच्च् न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है. उन्होने ट्वीट कर कहा कि सर्वोच्च् न्यायालय के फैसले का स्वागत है. देश की एकता और सद्भाव बनाए रखने में सभी सहयोग करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में शांति, सुरक्षा और सद्भाव का वातावरण बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है.



14. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि शीर्ष कोर्ट के फैसले का वो पूरा सम्मान करते हैं और खुशी है कि आखिर मामले पर फैसला आ गया और यह देश का सबसे बड़ा और अहम मसला था जो आज समाप्त हो गया. इसके साथ ही अंसारी ने कहा कि अब यह जिम्मेदारी सरकार की है कि वो हमें कहां जमीन देती है.



15.BSNL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने जानकारी दी कि बीएसएनएल के 40,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना  का विकल्प ले चुके हैं. आपको बता दे कि कंपनी द्वारा तीन दिन पहले इस योजना की घोषणा की गई है.



16. इंटरनेट स्पीड में 5जी सेवा लांच करके दुनिया का चौथा देश बनने के बाद चीन ने 6जी प्रौद्योगिकी पर भी काम शुरू कर दिया है. आपको बता दे कि इस संबंध में चीन सरकार ने बाकायदा 6जी रिसर्च एंड डेवलपमेंट समूह के साथ बैठक की है.



17.  एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिका में 40 फीसद, ब्रिटेन में 36 फीसद और चीन में 14 फीसद वयस्क स्वस्थ बने रहने के लिहाज से बहुत कम या नहीं के बराबर व्यायाम करते हैं. आपको बता दे कि अध्ययन में सात देशों के 1,20,000 लोगों से जुड़े आंकड़ों को शामिल किया गया और इन आंकड़ों का एक मॉडल पर विश्लेषण किया गया.



18. इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड यूरोपा लीग के नॉकआउट दौर में पहुंच गया है क्योकि ग्रुप-एल में ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मुकाबले में युनाइटेड ने पार्टिजान बेलग्रेड को 3-0 से हराकर अंतिम-32 में जगह बनाई है. वहीं रोम में खेले गए ग्रुप-ई के एक अन्य रोचक मुकाबले में सेल्टिक ने लाजियो को 2-1 से हराकर नॉकआउट दौर में जगह बनाने में सफल हुई है.

 

Hindi Samachar : जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

 

19. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म दिल बेचारा की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है. दरअसल, इस फिल्म की रिलीज नवंबर के आखिर में तय की गई थी लेकिन अब फिल्म के मेकर्स ने रिलीज की तारीख 2020 के शुरुआत में कर दी है.वहीं आधिकारिक तौर से इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी. 



20.  आयुष्मान खुराना की मूवी "बाला" ने रिलीज के पहले ही दिन बॉक्स आफिस पर अच्छी कमाई करते हुए 10.15 करोड़ रूपये की कमाई की है. आपको बता दे कि आयुष्मान खुराना की यह सबसे बड़ी ओपनिंग है और इससे पहले उनकी किसी भी फिल्म को रिलीज के पहले दिन इतनी बड़ी ओपनिंग नहीं मिली थी. 
 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, khabar din bhar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×