आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 7th November


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 7th November

1. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तानी सेना ने अपने ही प्रधानमंत्री इमरान खान के फैसले को पलट दिया है. दरअसल, पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर के अनुसार अब सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर कॉरिडोर का प्रयोग करने के लिए भारतीय पासपोर्ट की आवश्यक्ता होगी. वहीं इससे कुछ ही दिन पहले इमरान खान ने घोषणा की थी कि भारतीय श्रद्धालुओं को पवित्र गुरुद्वारा दरबार साहिब आने के लिए महज एक वैध पहचान-पत्र की जरूरत होगी.

 

2. व्हाइट हाउस में प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला समेत चार भारतीय मूल के नेताओं ने अमेरिका में हुए राज्य और स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की है. आपको बता दें कि भारतीय मूल की गजाला हाशमी ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बन कर इतिहास रच दिया है.

 

3. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज अर्थव्यवस्था की स्थिति पर केन्द्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि देश में सत्ता पर काबिज लोग अपने में ही मस्त हैं, जबकि आम लोग हर मोर्चे पर त्रस्त हैं. इसके साथ ही प्रियंका ने कहा कि मोदी जी ने अमेरिका में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम किया इसके बाद भी अमेरिका ने भारतीय लोगों के लिए एच-1बी वीजा में कमी कर दी.

 

4. महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा के बीच सीएम पद को लेकर कहासुनी के कारण अब तक राज्य में सरकार का गठन नहीं हो पाया है. इसी बीच केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शिवसेना और भाजपा के बीच कहासुनी पर कहा कि जिस पार्टी के ज्यादा विधायक होते हैं सीएम उसी का होता है. भाजपा के पास राज्य में 105 विधायक हैं, इसलिए यह साफ है कि महराष्ट्र में मुख्यमंत्री बीजेपी का ही होगा.

 

5. केंद्र सरकार ने भारत में संविधान स्वीकारे जाने के 70 साल पूरे होने के मौके पर 26 नवंबर को लोकसभा और राज्यसभा का संयुक्त सत्र बुलाया गया है जहां संविधान दिवस का यह कार्यक्रम सदन के सेंट्रल हॉल में रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक करीब दो घंटे तक चलने वाले इस सत्र को पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित कर सकते हैं.

 

6. अगर आप भी बैंक से होम लोन, ऑटो लोन लेने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक HDFC ने ब्याज दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी है. बैंक ने MCLR में 0.05 फीसदी से  0.10 फीसदी तक की कमी करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि नई दरें 7 नवंबर 2019 से लागू हो गई है और बताया जा रहा है कि इसके बाद बैंक का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा.

 

7. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए एक हफ्ते से अधिक का समय बीत गया है पर राज्य में सरकार गठन की तस्वीरे अभी भी साफ नहीं हो पाई है. इसी बीच भाजपा और शिवसेना ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने का समय मांगा है. वहीं इस मुलाकात से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मातोश्री में विधायकों के साथ बैठक की जहां बैठक में विधायकों ने उद्धव ठाकरे से सीएम पद की अपनी मांग पर अडिग रहने को कहा है.

 

Breaking News : अक्षय कुमार की पहली म्यूजिक वीडियो 'फिलहाल' का टीज़र हुआ रिलीज़

 

8. टाटा ट्रस्ट ने इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2019 जारी की है जिसके मुताबिक जनता को इंसाफ दिलाने के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है और इस रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर सिक्किम और हिमाचल प्रदेश हैं. वहीं रिपोर्ट के आंकड़ों को देखा जाए कानून व्यवस्था के मामले में सबसे बुरा हाल उत्तर प्रदेश का हैं. आपको बता दें कि इस रैंकिंग के लिए न्याय के चार प्रमुख स्तंभों का आंकड़ेवार अध्ययन किया गया है.

 

9. अयोध्या मामले पर फैसला आने की घड़ी अब नजदीक आ रही है जिसके लिए कांग्रेस ने भी अपनी कमर कस ली है. इस बीच कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक 10 नवंबर को होने जा रही है. पार्टी सूत्रों ने दावा किया है कि कांग्रेस इस बैठक में अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अपनी रणनीति तैयार करने वाली है.

 

10. दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार द्वारा 4 से 15 नवंबर तक चलाए जा रहे ऑड-इवन योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज एक जनहित याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में ऑड-इवन योजना को 'वाहनों का गलत वर्गीकरण' करार दिया है. इसके साथ ही याचिका में ये भी कहा गया है कि यह योजना लोगों के चुने हुए पेशे को आगे बढ़ाने के मौलिक अधिकारों में रकावट उत्पन्न करती है.

 

11. अगले साल मार्च तक बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरो की नियुक्ति हो जाएगी क्योंकि शिक्षा विभाग ने इन विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों के साथ बैठक के बाद यह लक्ष्य तय किया है. आपको बता दें कि इसके लिए विश्वविद्यालय सेवा आयोग के जरिए दिसंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी.

 

12. छत्तीसगढ के जशपुर जिले में कॉफी उत्पादन होने की संभावना से छत्तीसगढ़ राज्य को कॉफी उत्पादक का दर्जा मिलने की संभावना जाहिर की जा रही है. दरअसल, जिले में कॉफी उत्पादन की संभावना तलाशने आई कॉफी बोर्ड आफ इंडिया की टीम ने प्रारंभिक सर्वेक्षण में यहां की जलवायु को कॉफी उत्पादन के लिए अनुकूल पाया है. गौरतलब है कि कॉफी उत्पादन से किसानों की आय में बढ़ोतरी भी होगी.

 

13. झारखण्ज में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लगी JMM  ने विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर 51 हजार रुपए की भारी भरकम राशि तय की है. वहीं इस विषय पर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने जेएमएम को लेकर कहा कि गरीब आदिवासियों के हक की झूठी बातें करने वाली पार्टी जेएमएम ने टिकट की बोली लगाकर लोकतंत्र को तार-तार कर दिया है.

 

14. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज धर्मशाला में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स सम्मेलन के आगाज के दौरान कहा कि हिमाचल भी अब कमर कस चुका है और अब राज्यों में आगे बढ़ने की होड़ है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया में मंदी है लेकिन भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. हमारी नीयत नेक और इरादे मजबूत हैं.

 

Hindi Samachar : घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

15. सुप्रीम कोर्ट ने जेपी इन्फ्राटेक लिमिटेड की बोली में शामिल होने की जेपी ग्रुप की याचिका को खारिज कर दिया है. बुधवार को अदालत ने 90 दिन में प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि सिर्फ एनबीसीसी और सुरक्षा रियल्टी से ही संशोधित रिजॉल्यूशन प्लान स्वीकार किए जाएंगे.

 

16. फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप ने एक नया फीचर शुरू किया है, जिसमें यूजर के पास इसका नियंत्रण होगा कि उसकी मर्जी के बिना कोई उसे किसी ग्रुप में शामिल नहीं कर सकता. व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग में बताया है कि ताजा वर्जन में ‘नोबॉडी’ के स्थान पर 'माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट' का विकल्प दिया है इसके जरिये यूजर अब अपने कॉन्टैक्ट्स में ऐसे लोगों को चुन सकते हैं, जिनके द्वारा वह किसी ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते.

 

17. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यदि आप हफ्ते में केवल 50 मिनट भी दौड़ते  हैं तो आपकी उम्र बढ़ सकती है. शोधकर्ताओं का दावा है कि किसी भी तरह से दौड़ना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है और अधिक दौड़ने से आपकी उम्र अधिक बढ़ जाए ऐसा जरूरी नहीं.

 

18. भारतीय बैडमिंटन स्टार परूपल्ली कश्यप डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से सीधे गेम में हारकर चीन ओपन से बाहर हो गए. आपको बता दें कि विश्व रैंकिंग में 25वें स्थान पर काबिज कश्यप को सातवीं वरीयता प्राप्त एक्सेलसेन ने 21-13, 21-19 से हराया है.

 

19. सदी के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी रिलीज हुई थी जहां इस लिहाज से अमिताभ बच्चन ने आज सिनेमा में 50 साल पूरे कर लिए है. बिग बी के सिनेमा में 50 साल पूरे होने पर फिल्म जगत के तमाम लोगों ने उन्हें बधाइयां भेजी हैं.

 

20. बॉलीवुड अभिनेता अरबाज खान की रयूमर्ड गर्लफ्रेंड जॉर्जिया फिल्म वेलकम टू बजरंगपुर से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही है. आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट की आधिकारिक घोषणा आज मायानगरी मुंबई में एक इवेंट के दौरान की गई है और इस फिल्म में श्रेयश तलपड़े के अलावा संजय मिश्रा और शरत सक्सेना भी हैं.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, khabar din bhar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×