आज दोपहर की बड़ी खबरें |1st jan 2020


आज दोपहर की बड़ी खबरें |1st jan 2020

 

 

1.  नए साल का जश्न आज देश सहित पूरे विश्न में मनाया जा रहा है. नए साल के मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्विट में लिखा आप सभी को नववर्ष 2020 की शुभकामनाएं, सभी के स्वस्थ्य रहने और सभी की आकांक्षाएं पूरी होने की कामना करता हूं.

2. जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर  आज पदभार संभाल लिया है और वे देश के पहले CDS बन गए है. आज उनेक पदभार ग्रहण करने से पहले सेना ने उन्हें रक्षा मंत्रालय में गार्ड ऑफ आनर दिया. आपको बता दे कि कल ही वे सेना प्रमुख के पद  से सेवानिवृत हुए है.

3. भाजपा ने गुजरात के तालुका और पंचायत चुनाव की 30 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में से 26 पर जीत का परचम लहराया है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस महज तीन सीटों पर ही खाता खोल सकी तो एक सीट निर्दलीय के खाते में गई. वहीं इतनी बड़ी जीत को लेकर भाजपा काफी उत्साहित है और एक तरह से भाजपा को नए साल का तौंफा मिला है.

 

ये भी पढ़ें-बजट भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने की ओर दिशा दें- संजय बी चौररिया

 

4. सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार नागरिकता देने की प्रक्रिया में जिलाधिकारियों की भूमिका को समाप्त करके इस काम को पूरी तरह से ऑनलाइन करने पर सलाह मशविरा कर रही है. बताया जा रहा है कि यह कदम कुछ राज्यों के नए नागरिकता कानून पर असहमति के रुख को देखते हुए उठाया जा सकता है.

5. पश्चिम  बंगाल सरकार ने कल साल के आखिरी दिन 58 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया और साथ ही दो नए पुलिस जिले बनाए गए हैं. राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि चार सब डिवीजन के साथ मुर्शिदाबाद पुलिस जिला होगा इसका मुख्यालय बेहरामपुर में होगा तो वहीं जंगीपुर पुलिस जिले का मुख्यालय रघुनाथगंज होगा.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि 2020, भारत को बदलने और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने के लिए लोगों द्वारा संचालित प्रयासों की निरंतरता का प्रतीक होगा. आपको बता दे कि यह बात पीएम ने अपने ट्विटर अकांउट पर एक अन्य यूजर द्वारा ट्वीट किए वर्ष 2020 गीत पर रिट्वीट करते हुए कहीं.

 

ये भी पढ़ें-वैचारिक झुकाव की वजह से सीडीएस पद पर रावत की नियुक्ति- कांग्रेस

 

7. राजधानी दिल्ली में पार्किंग की समस्या से परेशान लोगों को नए साल में पहली टावर पार्किंग का तोहफा मिलने वाला है. दरअसल, बीते कुछ महिने से दिल्ली के ग्रीन पार्क में बनाई जा रही इस पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और बताया जा रहा है कि वर्ष 2020 के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी.

8. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यवासियों को नव वर्ष 2020 की शुभकामनाएं दी है और साथ ही साल 2020 के लिए संकल्प भी निर्धारित किया. उन्होंने भरोसा जताया है कि नए साल में पंजाब तरक्की का नया अध्याय लिखेगा. आपको बता दे कि सीएम ने नए साल में राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए प्रदेशवासियों से सहयोग की अपील भी की है.

9. यूपी के IAS अधिकारियों को नए साल पर पदोन्नति का तोहफा मिला है  जहां मंगलवार को ही मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली विभागीय पदोन्नति समिति के प्रस्ताव पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी थी. आपको बता दे कि आज इन सभी के पदोन्नति आदेश जारी कर दिए गए हैं.

10. केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारतीय इस्पात एवं खदान उद्योग के विकास में ओड़िशा नया अध्याय जोड़ेगा. साथ ही उन्होने कहा कि देश के आर्थिक विकास की दिशा में योगदान के लिए काम करने की जरूरत है. आपको बता दे कि वे भुवनेश्वर स्थित खदान एवं पदार्थ प्राद्योगिक संस्था में हुई  बैठक में उन्होने ये बाते कही.

 

mid day news, dharmendra pradhan, ias officers, capt amrinder singh, 2020 year, new year, happy new year news, 01jan, cm yogi aadityanand, मिड डे न्यूज, धर्मेंद्र प्रधान, हैप्पी न्यू ईयर, पंजाब 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×