Mobile News24 - Aaj ka samachar, Latest News in Hindi, Today News

भारत पहुंचते ही बांग्लादेश की शेख हसीना बोली NRC से कोई दिक्कत नहीं


भारत पहुंचते ही बांग्लादेश की शेख हसीना  बोली NRC से कोई दिक्कत नहीं

बांग्लादेश की PM शेख हसीना आज से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं. गुरुवार को वह नई दिल्ली पहुंचीं. जहां उन्हें भव्य स्वागत किया गया. भारत आने के बाद शेख हसीना ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर से बांग्लादेश को कोई दिक्कत नहीं है. इस बारे में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के दौरान PM नरेंद्र मोदी से पहले ही बात हो चुकी है.

 

यह भी पढ़ें: जानें कहां निकली है सरकारी वैकेंसी | 4th October 2019

 

आपको बता दें कि भारत सरकार NRC के जरिए घुसपैठियों की पहचान कर रही है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जब शेख हसीना से पूछा गया कि क्या वो PM मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं, इसपर उन्होंने कहा, 'बेशक. मुझे NRC से कोई समस्या नहीं होती दिख रही है. बांग्लादेश को भी इससे चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि PM मोदी से मेरी बात हो चुकी है. सब ठीक है.' बांग्‍लादेश की शेख हसीना वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की इंडिया इकोनॉमिक समिट में हिस्‍सा लेने भारत आई हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी. बता दें कि असम की NRC सूची में नाम शामिल करवाने के लिए 3 करोड़ 30 लाख 27 हजार 661 लोगों ने आवेदन दिया था.

 

यह भी पढ़ें: सिर्फ पांच मिनट में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सैंडविच

 

सितंबर में जारी की गई अंतिम NRC सूची में कुल 3,30,27,661 आवदेकों में से 19,06,657 आवेदक बाहर किए गए और 3,11,22,004 आवेदकों को सूची में शामिल किया गया है. दस्तावेजों की जांच के बाद 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार 4 लोगों के नाम शामिल किया गया. इनमें से 19 लाख 6 हजार 657 लोगों के नाम NRC से बाहर किया गया. हालांकि NRC में लोगों को शामिल करने को लेकर कई तरह की त्रुटियां सामने आई हैं. जिसको देखते हुए असम सरकार ने कहा है कि जिनका नाम NRC में नहीं है उन्हें विदेशी ट्रिब्यूनल के सामने अपनी नागरिकता साबित करने का मौका मिलेगा.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×