Badi Khabren | दिनभर की बड़ी ख़बरें |


Badi Khabren | दिनभर की बड़ी ख़बरें |

1. कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो कोविड-19 से प्रभावित पाई गई हैं जिसके कारण चिकित्सा परामर्श के बाद वह कुछ समय तक अलग रहेंगी. गौरतलब है कि कोरोना को लेकर पुरी दुनिया में हलचल का माहौल है.

 

2. ब्रिटेन के भारतवंशी वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने अपने पहले बजट में भारत समेत दूसरे देशों से आने वाले विदेशियों के लिए वीजा महंगा करते हुए अनिवार्य स्वास्थ्य शुल्क में भारी बढ़ोतरी का एलान किया है. आपको बता दे इंफोसिस संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद सुनक को पिछले माह ब्रिटेन का वित्तमंत्री बनाया गया था.

 

3. PM नरेंद्र मोदी ने पैनडेमिक घोषित हो चुके कोरोना से निपटने के लिए सार्क देशों का आह्वान किया है. उन्होने ट्वीट कर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए एक मजबूत रणनीति बनाई जाए और इससे हम दुनिया के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं.

 

4. दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज यह कहते हुए धर्मांतरण के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया कि धर्म निजी आस्था का मामला है और किसी दूसरे धर्म को अपनाना या नहीं अपनाना व्यक्तिगत फैसला है.

 

5. ईरान में कोरोना से प्रभावित भारतीयों को लेकर एक विमान आज दोपहर मुंबई पहुंचा. एक अधिकारी ने बताया कि इन यात्रियों को एयर इंडिया के विमान से अब जैसलमेर ले जाया जाएगा और वहां उन्हें सेना द्वारा तैयार पृथक केंद्र में रखा जाएगा.

 

6. भारत में कोरोना की चपेट में 77 लोग आ चुके हैं और लगातार केंद्र सरकार इससे निपटने के लिए प्रयासरत है. इसी बीच पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने लोगों को नमस्ते करने की सलाह दी है और कहा कि जब तक कोरोना चला नहीं जाता है तब तक हाथ न मिलाएं और नमस्ते कर लोगों का अभिवादन करे.

 

7. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला की नजरबंदी हटा दी गई है और सात महीने बाद अब वे बाहर आएंगे. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद घाटी में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए फारूक अबदुल्ला समेत जम्मू कश्मीर के दो पूर्व सीएम को नजरबंद किया गया था.

 

 

यह भी पढ़े : कोरोना वायरस को लेकर योगी सरकार गंभीर।

 

8. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कोरोना से निपटने के लिए अपना एक विडोयो संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होने कहा कि आज दुनिया के तमाम देशों समेत हमारा देश भी कोरोना की चपेट में है. एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते कुछ छोटी-छोटी सावधानियां करके हम इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं.

 

9. मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक हलचल के बीच मुख्यमंत्री ने आज राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की और गवर्नर को एक पत्र सौंपा, जिसमें उन्होंने लिखा कि सरकार फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है. सात ही कमलनाथ ने राज्यपाल से विधायकों की खरीद-फरोख्त को रोकने का आग्रह  किया है.

 

10. कोरोना के बढ़ते मामले के कारण भारतीय सेना ने आगामी एक महीने तक के लिए सभी रैली भर्तियों को रद्द कर दिया है. भारतीय सेना का कहना है कि रैली या अन्य तरह की भर्ती में जुटने वाली भीड़ में कोरोना के होने की संभावना हो सकती है जिसके कारण ये कदम उठाया गया है.

 

11. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी कोरोना के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है. साथ ही बताया गया है कि फिलहाल जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है वहां परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हें बंद किया जाएगा.

 

12. दिल्ली सरकार ने कोरोना के मद्देनजर बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है कि इस साल IPL का एक भी मैच दिल्ली में नहीं होगा.  दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के मामले को देखते हुए सभी बड़े आयोजन, वार्ताएं और खेल आयोजनों पर अगले नोटिस तक दिल्ली में रोक लगाई जा रही है.

 

13. राज्यसभा चुनाव 2020 के लिए हरियाणा से रोहतक से कांग्रेस के पूर्व सांसद रहे दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज नामांकन भरा दिया है जहां इस दौरान उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी नजर आए. गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकम की आज अंतिम तारीख है.

 

14. हाली ही कांग्रेस का हाथ छोड़ भाजपा का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा चुनाव के लिए आज अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. गौरतलब है कि सिंधिया के बीजेपी ज्वाइन करने के 6 मिनट बाद ही भाजपा ने उन्हें मध्यप्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार धोषित कर दिया था.

 

15.  पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज राजधानी दिल्ली में हुई केंद्रीय केबिनेट की मीटिंग में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढोत्तरी करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही केंद्रीय केबिनेट ने यस बैंक के रिस्ट्रक्चरिंग प्लान को भी मंजूरी दे दी है.

 

16. ट्राई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 115 करोड़ 14 लाख 37 हजार 99 के स्तर पर पहुंच गई है. गौरतलब है कि भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है.

 

यह भी पढ़े : खुशखबरी :  मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA  में किया 4 फीसदी का इजाफा 

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक नींबू का सेवन, सोने में मदद करने के साथ-साथ दिमाग को शात रखने और एंग्जायटी से भी काफी हद तक राहत दिलाता है. आपको बता दे कि नींबू विटामिन सी का उत्तम स्त्रोत है इसका सेवन कई मायनों में लाभदायक होता है.

 

18. विश्व सहित भारत में कोरोना के बढ़ते मामले के कारण IPL  को दो हफ्ते के लिए टालने का फैसला किया गया है. आपको बता दे कि अब IPL के 13वें सीजन की शुरुआत 15 अप्रैल से होगी, जहां पहले इसकी शुरवात 29 मार्च से होनी थी.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की मूवी अंग्रेजी मीडियम आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है जिसे देखने के लिए आज सुबह से ही सिनेमाघरों के बाहर लोगों की लंबी कतारे देखने को मिली.

 

20. कोरोना को लेकर भारत सरकार की तरफ से जारी नए दिशा निर्देशों का असर "डिजनी इंडिया” की देश में पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस पर भी पड़ा जिसके कारण मुंबई के एक पांच सितारा होटल में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया गया. आपको बता दे कि इस कार्यक्रम के लिए भेजे गए निमंत्रण में कहा गया था कि “डिजनी”  इस कॉफ्रेस के जरिये भारत में मनोरंजन की एक नए युग का एलान करने है. 

 

 

 

 

 

Badi Khabren | News Headline | Nonstop News | Latest news | hindi news,hindi news live,nonstop news,today's latest news,today latest news,latest news,today's latest news in hindi,latest hindi news,latest news in hindi,supefast news,sansad news,modi live news,aaj ki taza khabar news,breaking news in hindi,cricket news,aaj ki news,india news,today news,gujrat news,national news

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×