बाबा नंद फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रवासी सेवा संघ ने धूमधाम से मनाया देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिन


बाबा नंद फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रवासी सेवा संघ ने आया नगर में देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की 135 वीं जयंती मनाई। देश रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद जी की जयंती के शुभ अवसर पर सम्पूर्ण छत्तरपुर विधान सभा के समाजसेवी शिक्षाविद राजनेताओं ने भाग लिया। इस मौके पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद के व्यक्तित्व पर खास जोर देते हुए बाबा नंद फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रवासी सेवा संघ के निदेशक सह संस्थापक राजीव कौशिक ने कहा कि आज युवाओं को उनके बारे में जानने की जरूरत है।

 

राजेंद्र बाबू की जीवनी को बच्चों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। इस मौके पर प्रोग्राम संचालक संजय भाई डॉ राजेंद्र प्रसाद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। बाबा नन्द फाउंडेशन के सचिव श्रीमती सोनी कौशिक ने राजेंद्र बाबू के प्रतिभा का जिक्र  करते हुए कहा राजेंद्र बाबू ही ऐसे थे जिनके बारे में कहा जाता है "परीक्षार्थी परीक्षक से अच्छा है" वास्तव में प्रतिभा के धनी थे।

 

इस मौके पर स्थानीय काउंसलर वेदपाल ने कहा कि राजेंद्र प्रसाद एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जो राष्ट्रपति होते हुए भी उनकी जिंदगी काफी सादगी भरा था। युवाओं को इनसे मार्गदर्शन लेने की जरूरत है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व स्पेशल डायरेक्टर गृह मंत्रालय आईपीएस डॉ आनंद कुमार ने कहा कि आजादी के आंदोलन में राजेंद्र प्रसाद ने अत्यंत सक्रिय भूमिका निभाई साथ ही संविधान के निर्माण में भी विशिष्ट योगदान दिया। विनम्रता और विद्वता से भरा उनका व्यक्तित्व देशवासियों को सदा प्रेरित करता रहेगा।

 

Hindi News : रेलवे की भर्ती में हुई धांधलेबाजी के खिलाफ दिव्यांग छात्रों ने मनाया काला दिवस

 

बाबा नंद फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रवासी सेवा संघ ने डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे समाजसेवी को विशिष्ट पुरस्कार से नवाजा गया एवं उन्हें ऐसे ही समाज सेवा करने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया। इस मौके पर अति विशिष्ट अतिथि छतरपुर विधानसभा के विधायक करतार सिंह तंवर ने भी संबोधित किया।

 

बाबा नंद फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रवासी सेवा संघ द्वारा आयोजित आयोजित इस कार्यक्रम को मैथिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक आप पूर्वांचल शक्ति के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष संजय भगत, आईआरएस संजय शरण ने भी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर छत्तरपुर विधान सभा के विधायक करतार सिंह तंवर जी ने कहा वास्तव में राजेंद्र बाबू सादगी त्याग एवं संयम के प्रतिमूर्ति हैं युवा पीढ़ी को उनके जीवन एवं कार्यशैली से प्रेरणा लेकर राष्ट्रहित में काम करना चाहिए।

 

इस मौके पर बीजेपी नेता रमेश अम्ववता, जगदीश लोहिया, संजय कुमार सिंह, बच्चन सिंह, आम आदमी पार्टी नेता नरेश त्यागी, सुनील लोहिया, नरेश लोहमोड़, अनीता पांडेय, जगवीर, जदयू नेता त्रिभुवन, श्रीमंत झा, पूर्वांचल नेता अवस्थी, मनोज दास, रौशन अली, के के तिवारी, समाजसेवी  एवं शिक्षाविद डॉ आनंदवर्धन, प्रेम पंडित,  राजेश साह, रुद्रसेन, सूर्यसेन,  संतोष यादव, प्रफुल्ल यादव, अनिल कुमार, राम बाबू यादव, शम्भू यादव, अमोद मिश्रा, ललित, रेखा शर्मा ने राजेंद्र बाबू के जीवन शैली पर अपना विचार रखा साथ ही बाबा नन्द फउंडेशन द्वारा संचालित सरस्वती ज्ञान निकेतन स्कूल के करीब अस्सी बच्चों को प्रचार्य बिपिन कुमार की उपस्थिति में भी पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम  सनोज कुमार यादव एवं ग्रुप द्वारा किया गया।

 

घरेलु नुस्खे : 10 मिनट में इतने गोरे हो जाएंगे की खुद को नही पहचान पाएंगे

 

Dr. Rajendra Prasad, deshratna, 135th birthday dr rajendra prasad, chatterpur, taza news patna, Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Dr. Rajendra Prasad Birth Anniversary Latest Hindi News, Hindi News Headlines,हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×