अक्षय नवमी आज, आंवले की पूजा से होगी उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति


अक्षय नवमी आज, आंवले की पूजा से होगी उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति

वेदों, पुराणों एवं शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की नवमी को अक्षय नवमी मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष शनिवार 5 नवंबर 2019 को अक्षय नवमी मनाई जाएगी। यह व्रत विशेषकर महिलाएं पुत्र प्राप्ति एवं पारिवारिक सुख, शांति के लिए करती है। अक्षय नवमी का व्रत विधि पूर्वक करने से व्रती को कन्यादान के तुल्य फल प्राप्त होता है।

 

अक्षय नवमी की कथा

 

पौराणिक कथा अनुसार प्राचीन समय में काशी राज्य में एक व्यापारी अपनी पत्नी के साथ रहते थी। व्यापारी को संतान नहीं थी। इस कारण व्यापारी की पत्नी सदैव दुखी रहती थी। जिससे व्यापारी की पत्नी के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ गया था। एक दिन व्यापारी की पत्नी को किसी ने कहा कि यदि वो भैरव बाबा को बच्चे की बलि प्रदान करेगी तो उसे संतान की प्राप्ति होगी। व्यापारी की पत्नी ने जब यह बात अपने पति को सुनाया तो व्यापारी क्रोधित हो उठा। 

 

व्यापारी ने कहा, संतान प्राप्ति के लिए किसी का वध करना पाप है, और मैं इसकी इजाजत नहीं दे सकता हूँ। पत्नी को ये बात पसंद नहीं आई। व्यापारी की पत्नी संतान प्राप्ति के लिए मोहग्रस्त हो गयी थी। जिस कारण उसे अच्छे और बुरे की समझ ही नहीं थी। व्यापारी की पत्नी ने एक दिन बिना किसी को बताए पास के भैरव मंदिर में एक बच्चे की बलि दे दी, जिसके परिणाम स्वरूप व्यापारी की पत्नी को संतान प्राप्ति के बदले में कुष्ठ रोग से ग्रसित हो गई। व्यापरी अपनी पत्नी की हालत देखकर बहुत दुखी हो गया। व्यापारी के पूछने पर उसकी पत्नी ने बलि की बात बताई।

 

Read More : आंवला पूजन की विधि पढ़ें

 

Akshay navami Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Akshay navami Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, Akshay navami 2019, amla puja, Akshay navami puja katha

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld