सोलन जिला में एक्टिव केस फाइंडिग अभियान 03 से 08 अप्रैल तक -के.सी. चमन


सोलन जिला में एक्टिव केस फाइंडिग अभियान 03 से 08 अप्रैल तक -के.सी. चमन

 

सोलन प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सोलन जिला में 03 अप्रैल, 2020 से घर-घर जाकर जन-जन को कोरोना वायरस के लक्षणों की जानकारी प्रदान की जाएगी ताकि सभी जागरूक रहकर इस संकट का सफलतापूर्वक सामना कर सकें। यह जानकारी उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने दी। के.सी. चमन ने कहा कि सोलन जिला में यह ‘एक्टिव केस फाइंडिंग’ अभियान 03 अप्रैल से 08 अप्रैल, 2020 तक कार्यान्वित किया जाएगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की 783 टीमें घर-घर जाकर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करेंगी और लोगों को इस विषय में जागरूक करेंगी।

 

उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि ‘एक्टिव केस फाइंडिंग’ अभियान में पूरा सहयोग दें और घर आने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को सही जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि घर-घर सर्वेक्षण से जहां लोगों को वास्तविक अर्थों में जागरूक किया जाएगा वहीं यदि कोई कोराना वायरस के लक्षणों से ग्रसित होगा तो ऐसे व्यक्ति तक त्वरित चिकित्सीय सहायता पंहुचाई जा सकेगी। उन्होंने इन टीमों के सदस्यों से आग्रह किया कि ‘एक्टिव केस फाइंडिंग’ अभियान की सफलता के लिए वे पूर्ण समर्पण एवं कार्यनिष्ठा के साथ कार्य करें।

 

अभियान के विषय में टीमों के सदस्यों को जागरूक बनाने एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आज यहां एक विशेष प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डा. राजन उप्पल ने की। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ‘एक्टिव केस फाइंडिंग’ अभियान की सूक्ष्म जानकारी प्रदान की गई। अभियान के तहत जुखाम, खांसी, बुखार इत्यादि लक्ष्णों के साथ गत 28 दिन में विदेश से आए व्यक्तियों की पहचान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. एन.के. गुप्ता एवं जन शिक्षण तथा सूचना अधिकारी सुरेश शर्मा ने आवश्यक जानकारी प्रदान की।

 

औद्योगिक क्षेत्रों के लिए समितियां गठित

 

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों की अनुपालना के लिए दो समितियां गठित की हैं। इस सम्बन्ध में आज आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 

यह समितियां कफ्र्यू से छूट प्राप्त सभी उद्योगों का निरीक्षण कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। इस रिपोर्ट में निरीक्षण की गई औद्योगिक इकाई की विस्तृत जानकारी, उत्पाद की प्रकृति, तैयार किए जा रहे उत्पादों की प्रकृति, औद्योगिक परिसर की सैनिटाईजेशन स्थिति, कार्यरत कामगारों की कुल संख्या, परिसर में आने के समय कामगारों की थर्मल स्कैनिंग की जानकारी, सोशल डिस्टेन्सिग सहित प्रबन्धन द्वारा अपनाए गए ऐसे सभी एहतियाती उपायों की जानकारी होगी जो कामगारों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।

 

यदि किसी उद्योग प्रबन्धन द्वारा उक्त के सम्बन्ध में जारी आदेशों की अवहेलना पाई गई तो उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।

आदेशों के अनुसार बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में निरीक्षण के लिए गठित समिति में उप निदेशक उद्योग बद्दी संजय कंवर अध्यक्ष, दवा नियन्त्रक बद्दी मनीष कुमार (मोबाईल नम्बर 94180-81270), कमल सिंह श्रम निरीक्षक बद्दी (मोबाईल नम्बर 94180-03683) तथा अमित ठाकुर श्रम निरीक्षक नालागढ़ (मोबाईल नम्बर 70185-14424) सदस्य होंगे।

 

जिला के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में निरीक्षण के लिए गठित समिति में जिला उद्योग केन्द्र सोलन के प्रबन्धक नितिन गुप्ता अध्यक्ष (मोबाईल नम्बर 99681-97887), दवा नियन्त्रक सोलन पंकज (मोबाईल नम्बर 88949-16055) तथा खेमराज शर्मा श्रम निरीक्षक सोलन (मोबाईल नम्बर 98160-08296) सदस्य होंगे।

 

समितियिां अपने अधिकार क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योगों का निरीक्षण सुनिश्चित कर दैनिक आधार पर रिपोर्ट सांय 06.00 बजे तक जिला दण्डाधिकारी को प्रेषित करेंगी। यह आदेश प्रथम अप्रैल, 2020 से प्रभावी हो गए हैं।

 

-महेंद्र वर्मा

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×