आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 29th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 29th August 2019

1. ब्रिटेन में यूरोपीय संघ से अलग होने के ब्रेग्जिट प्लान को लेकर चल रही बहस के बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सिफारिश पर संसद सत्र को भंग करने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि, इसपर विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबिन ने कहा, 'संसद की बैठक निलंबित करना अस्वीकार्य है।'

 

2. ईरान के साथ बढ़े हुए तनाव को देखते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने गुरुवार को कहा कि वह ईरान के साथ किसी भी तरह का संघर्ष नहीं चाहता है, बल्कि उनके साथ राजनायिक तरीके से विवाद सुलझाना चाहते हैं। ताकि इस समस्या का समाधान करने में मदद मिले।

 

3. देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए भारत सरकार ने 2 अक्टूबर से देशभर में प्लास्टिक से बने बैग, कप और स्ट्रॉ  पर पाबंदी लगाने जा रही है। आपको बता दें कि, 2022 तक देश में ऐसे प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य को लेकर चलने वाले PM नरेंद्र मोदी गांधी जयंती पर प्लास्टिक से बने 6 आइटम्स पर बैन के लिए कैंपेन लॉन्च कर सकते हैं।

 

4. दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने एक अनूठा आदेश जारी करते हुए कहा है कि अब लाइसेंसी बार में खुली बोतल शराब को तीन से आठ दिनों के अंदर बेचना होगा। आपको बता दें कि, दिल्ली सरकार को शिकायत मिली थी कि ऐसी बोतलों में मिलावट और दोबारा भरने का गोरखधंधा चल रहा है। इस आदेश पर अमल 31 अगस्त से शुरु हो जाएगा।

 

5. PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में हॉकी के जादूगर मिले थे, मैं उन्हें नमन करता हूं। फिट इंडिया मूवमेंट हेल्दी इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बॉडी फिट है तो माइंड हिट है।

 

6. पीएनबी घोटाले के अभियुक्त नीरव मोदी, उसके भाई नीशाल मोदी और एक सहयोगी सुभाष परब समेत अन्य आरोपियों को लेकर सीबीआई की विशेष अदालत में एक अर्जी दाखिल की है। आपको बता दें कि, इस अर्जी में उसने इनकी संपत्ति कुर्क करने की अनुमति मांगी गई है।

 

7. भारतीय रेलवे स्टेशन पर केवल रेल नीर के पानी की बोतलें बेचने का नियम है। इसलिए अगले साल तक 6 और नए रेल नीर प्लांट की शुरूआत होने जा रही है। ये प्लांट नागपुर, हावड़ा, गुवाहटी, जबलपुर, भुसावल और उना में शुरू होने वाले हैं। आपको बता दें कि, IRCTC ने साल पिछले साल 22 करोड़ बोतल पानी बेचा था जिससे उसे 33 करोड़ रुपये की कमाई भी हुई थी।

 

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी लड़कियों से शादी करना बिहार के लड़कों को पड़ा महंगा

 

8. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख पहुंचकर किसान-जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होनें कहा कि कश्मीर कब पाकिस्तान का था कि उसको लेकर रोते रहते हो? पाकिस्तान बन गया तो हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं। इस मामले में पाकिस्तान की कोई जगह नहीं है।"

 

9. बिहार बाहुबली विधायक अनंत सिंह को पुलिस दो दिनों की रिमांड पर लेगी। बता दें कि गुरुवार को ही अनंत के सहयोगी लल्लू मुखिया ने भी बाढ़ कोर्ट में सरेंडर किया है। सरेंडर करने वाले अनंत सिंह को रिमांड पर लेने के लिए पुलिस ने कोर्ट में अर्जी दी थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

 

10. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में आने वाले पड़ोसी राज्यों के व्हीकल्स पर लगने वाले रोड टैक्स में छूट का ऐलान किया है। आपको बता दें कि, यह छूट रामदेवरा मेले में आने वाले सवारी वाहनों के लिए मान्य होगी।

 

11. बिहार में ओफ्फिसो में जीन्स-tshirt पहने पर रोक लगादी गयी है, बतादे की बिहार  सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस पहनकर ऑफिस आ जाते हैं। उन्हें हर हाल में सोचना होगा कि यह ऑफिस है और ऐसा पहनावा ओफ्फिस की गरिमा के खिलाफ है।

 

12. आम आदमी पार्टी को लेकर नेता भगवंत मान का आया बयान कहा " आम आदमी आदमी पार्टी पंजाब में विधानसभा के सभी उपचुनाव लड़ेगी। पार्टी राज्‍य में पूरी तरह सक्रिय होगी और लोगों के हितों की लड़ाई लड़ेगी। पार्टी की पंजाब कोर कमेटी की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण निर्णय किए गए हैं।

 

13. इंडियन रेलवेज ने दी झारखंड को दो नई ट्रेनों की सौगात। झारखण्ड रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची रेलवे स्‍टेशन से हटिया-सांकी पैसेंजर ट्रेन व रांची-टाटानगर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही रेल राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड में रेलवे जोन बनाने के लिये रेलवे बोर्ड में प्रस्ताव को रखा जाय।

 

14. उत्तर प्रदेश में पहले मंत्रिमंडल विस्तार और मंत्रियों के विभाग बंटवारे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों के प्रभारी मंत्री भी तय कर दिए हैं। यह मंत्रिगण जिले में विकास कार्य के क्रियान्वयन की समीक्षा भी करेंगे। कुछ मंत्रियों का अच्छा प्रदर्शन देख उन्हें दो-दो जिलों का प्रभार मिला है।

 

इसे भी पढ़ें: चेहरे के छिद्रों ओपन पोर को ख़तम करने के रामबाण उपाय।

 

15. नियमों का उल्लंघन करने से पोलिसीबाज़ार पर लगा जुर्माना बता दें की IRDAI ने कई मामलों में दोषी पाये जाने पर इंश्योरेंस वेब एग्रीगेटर पॉलिसीबाजार पर 1.11 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही IRDAI ने भविष्य में नियमों के उल्लंघन के खिलाफ चेतावनी भी जारी की है। चेतावनी देते हुए IRDAI ने पॉलिसीबाजार से आदेश की कॉपी मिलने के 15 दिनों के अंदर जुर्माना जमा कराने के लिए कहा है।

 

16. FDI के बदले नियमों से Apple को होगा फायदा,अब भारत में ऑनलइन बिकेंगे Apple के फ़ोन। जी हां आपको बता दें की iPhone बनाने वाली मशहूर कंपनी Apple Inc. अब भारत में अपने डिवाइस की ऑनलाइन बिक्री करेगी। बुधवार को सरकार की ओर से FDI में ढील देने की घोषणा के बाद कंपनी को यहां के बाजार से लाभ की उम्मीद है।

 

17. हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि कुछ खास तरह के मेडिटेशन तकनीक से क्रिएटिव थिकिंग बढ़ती है। यह स्टडी 'माइंडफुलनेस' नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है। बता दें की स्टडी में कहा गया है इंसानों पर मेडिटेशन का प्रभाव लंबे समय तक रहता है। यह इंसान की सोचने की शक्ति बढ़ाता है जिससे की इंसान का दिमाग और भी ज्यादा क्रिएटिव बनता है।

 

18. पाकिस्तानी खिलाडी शाहिद अफरीदी की उम्र और सोच पर तंज कस्ते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं सांसद गौतम गंभीर बोले की कुछ लोगों की सोच-समझ उम्र के साथ नहीं बढ़ती है। बता दें की धारा 370 हटने के बाद शाहिद अफरीदी के बयान का जवाब देते हुए गौतम गंभीर ने उनपर ये टिपणी की।

 

19. बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट स्टार कहे जाने वाले आमिर खान की बेटी ईरा खान भी बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए तैयार नज़र आ रही है। बताया जा रहा है कि इरा फिल्मों के बजाय थियेटर के माध्यम से फिल्मी लाइन में एंट्री कर रही हैं। इरा Euripides Medea नामक प्ले का निर्देशन करने वाली हैं और यह उनका थियेटर डेब्यू होगा।

 

20. साउथ की आने वाली बड़ी फिल्म KGF2 की शूटिंग पर कोर्ट द्वारा रोक लगादिया है। बता दें की इस फिल्म की शूटिंग कोलार गोल्ड फील्ड की सायनाइड हिल्स पर चल रही थी और कोर्ट के ऑर्डर के बाद शूटिंग रोक दी गई। बताया जा रहा है की एक लोकल रेजिडेंट ने शिकायत दर्ज कर फिल्म के मेकर्स पर आरोप लगाया है कि वे फिल्म के सेट बनाकर हिल्स और वातावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×