आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 22nd August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें |  22nd August 2019

1. उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ किसी भी प्रकार की वार्ता से इनकार करते हुए साफ कर दिया है कि वह अमेरिका से तब तक वार्ता नहीं करेगा जब तक कि अमेरिका अपनी सैन्य चाल से बाज नहीं आएगा.

 

2. नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी यात्रा के आखिरी दिन आज वहां की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की. आपको बता दें कि इससे पहले वह भारत-नेपाल संयुक्त आयोग के पांचवें दौर की बैठक  में शामिल हुए.

 

3. कश्मीर पर फर्जी दावों वाले ट्वीट कर घिरीं जेएनयू की छात्र नेता शहला राशिद ने आज जंतर मंतर धरना देने के बाद कहा कि 'मैंने अपना बयान दे दिया है, लेकिन क्या सेना ने अब तक जांच शुरू की है?'शहला ने कहा कि जब जांच शुरू होगी तो वह सबूत दे देंगी.

 

4. बॉलीवुड निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने पी चिदंबरम की गिरफ्तारी को लोकतंत्र का सच्चा स्वरूप बताया और कहा कि इससे बड़ी विडंबना क्या हो सकती है कि बतौर गृह मंत्री उन्होंने जिस सीबीआई मुख्यालय का विमोचन किया था आज उसी में बंद है. वर्मा आगे कहते हैं कि मोदी का भारत यह बार बार सिद्ध कर रहा है कि कोई भी कानून के ऊपर नहीं है.'

 

5. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे से आईएल एंड एफएस मामले में मुंबई स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पूछताछ हो रही है. इस बीच किसी भी अनहोनी से बचने के लिए  मुंबई में धारा 144 लगा दी गई है.

 

6. इसरो के अध्यक्ष के सिवन को आज तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने राज्य सरकार के डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित किया. यह पुरस्कार डॉ के सिवन को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए दिया गया है.

 

7. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने एक बार फिर से जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर बयान देते हुए सरकार पर नैशनल कांफ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला पर को उनके ही घर में बंद किए जाने का दावा करते हुए कहा कि हम अपने घर नहीं जा सकते, कौन कहां है पता नहीं. ये कैसा कानून है, जिस राज्य के लिए कानून लाए उसी को बंदी बना दिया.

 

दस्त याने की लूज मोशन डायरिया रोकने के आसान उपाय।

 

8. आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआइ ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को राऊज एवेन्‍यू की विशेष अदालत में पेश किया है जहां से एजेंसी ने उनकी 5 दिन  की रिमांड की मांग की है.

 

9. पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने पी चिदंबरम को लेकर कहा कि कभी कभी प्रक्रिया भी गलत हो जाती है. चिदंबरम वरिष्‍ठ नेता हैं इसके साथ ही वह पूर्व वित्‍त मंत्री और गृह मंत्री रह चुके हैं. ऐसे में जिस तरह उनके मामले को संभाला गया है, वह बेहद निराशाजनक है.

 

10. आईएनएक्स मीडिया केस की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारी राकेश अहूजा का तबादला कर दिया गया है. राकेश आहूजा को ईडी से बाहर कर वापस दिल्ली पुलिस भेजा गया है. माना जा रहा है कि राकेश आहूजा के तबादले के बाद आईएनएक्स मीडिया मामले की जिम्मेदारी अब किसी नए जांच अधिकारी को सौंपी जाएगी.

 

11. पुलिसिया कार्रवाई का सामना कर रहे यूपी के रामपुर से सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं क्योंकि उत्तर प्रदेश जल निगम में हुई भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता की जांच के लिए बनी एसआईटी ने अपनी इनवेस्टीगेशन को तेज कर दिया है. आपको बता दें कि एसआईटी का लक्ष्य अगले महीने के मध्य तक जांच पूरी करने का है.

 

12. पटना के दूध मंडी को बचाने के लिए भारी बारिश में लालू यादव के दोनों लाल यानि तेजप्रताप और तेजस्वी यादव का धरना दूधवालों के काम आ गया है. दरअसल आठ घंटे तक चले इस हाई वोल्टेज ड्रामा को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने दूधवालों के लिए नई मंडी बनाने का ऐलान कर दिया.

 

13. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में हुए अनियमितता के जांच की आंच अब उन 259 स्टडी सेंटर्स तक पहुंच गई,  जिनका कनेक्शन बीजेपी नेताओं और उनके करीबियों से हैं. दरअसल एजेंसियों ने जांच में पाया गया है कि नियमों को ताक पर रखकर स्टडी सेंटर्स खोलने की परमीशन दी गई हैं.

 

14. राजस्थान में नीट काउंसलिंग-2019 को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए जयपुर हाईकोर्ट ने आज एक अहम फैसला सुनाते हुए राज्य सरकार को फिर से नीट के फ्रेश मॉपअप राउंड कराने का आदेश दिया गया.

 

P चिदंबरम से चल रही है पूछ ताछ, कपिल सिब्बल दे रहे हैं चिदंबरम के पक्ष में दलीलें

 

15. देश में जारी आर्थिक सुस्‍ती के बीच देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम ने प्राइवेट कंपनियों को माइंडसेट बदलने की नसीहत देते हुए प्राइवेट सेक्‍टर की तुलना एक जवान हो चुके व्यक्ति से की और कहा कि ‘‘इस 30 साल के व्यक्ति को अब अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए. यह बालिग व्यक्ति लगातार अपने पिता से मदद नहीं मांग सकता.

 

16. देश के शीर्ष 10 सरकारी बैंकों ने अपने खर्च कम करने की कोशिश को तहत साल भर में कुलमिलाकर 5,500 ATM और 600 ब्रांच को बंद कर दिया है. इसको लेकर बैंकों का कहना है कि शहरी क्षेत्रों में लोग तेजी से इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में इनके रखरखाव पर पैसा ज्यादा खर्च हो रहा था.

 

17. जर्मनी के वैज्ञानिकों ने इंसानी शरीर में एक ऐसे जींस की खोज किया है जो व्यक्ति के शरीर में भविष्य में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस खोज से समय रहते कई तरह की बीमारियों का इलाज हो सकता है.

 

18. भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मेजबान जापान को एक रोमांचक मैच में 2-1 से हराकर ओलिंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया.

 

19. ऐक्ट्रेस सोनम कपूर की आने वाली फिल्म 'द जोया फैक्टर' का मोशन पोस्टर रिलीज कर दिया गया है. यह फिल्म इसी नाम से लिखे गए एक नॉवल पर आधारित है. सोनम इसमें जोया सोलंकी नाम की लड़की के किरदार में दिखाई देंगी. आपको बता दें कि यह फिल्म 20 सितंबर को रिलीज होगी.

 

20. अभिनेत्री सारा अली खान ने अपनी सौतेली मां "करीना कपूर को अपनी अच्छी दोस्त बताते हुए कहा कि वो मेरे पापा की पत्नी हैं. मैं उनकी इज्जत करती हूं. मुझे लगता है कि वो मेरे पापा को खुश रखती हैं. हम दोनों एक ही प्रोफेशन से बिलॉन्ग करते हैं. एक ही वर्ल्ड है."

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×