आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 16th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 16th September 2019

1. कश्मीर का राग अलापने और हर मोर्चे पर मात खाने वाले पाकिस्‍तान को अब एक और ब्रिटिश सांसद ने झटका दिया है. उन्होंने न सिर्फ पाकिस्तान से यह कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है बल्कि उन्होंने पाकिस्तान से पीओके खाली करने को भी कहा है.

 

2. सऊदी अरब के ऑइल प्लांट पर हुए मामले के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है ताकि तेल की कीमतों को नियंत्रण रखा सके. आपको बता दे कि स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल का भंडार करने की जगह है.

 

3. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर जाने की अनुमति दे दी है. हालांकि, शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में स्‍पष्‍ट कर दिया है कि आजाद वहां कोई राजनीतिक कार्यक्रम ना करें. आपको बता दे कि मुख्‍य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री को जम्मू कश्मीर के चार जिलों के लोगों से बातचीत करने की अनुमति दी है.

 

4. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने एक अहम टिप्पणी करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से रिपोर्ट मिलने के बाद अगर जरुरत पड़ी तो मैं खुद कश्मीर जाउंगा. आपको बता दे किसुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार को जम्मू कश्मीर में सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

 

5. पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम का आज 74वां जन्मदिन है और चिदंबरम ने अपने जन्‍मदिन पर देश की अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि ईश्‍वर इस देश की रक्षा करे.  आपको बता दे कि पी चिदंबरम फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मनी लांड्रिंग मामले में इस समय तिहाड़ जेल में बंद है.

 

6. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के बीच हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों ने आपसी बातचीत के जरिये भी मामले को सुलझाने की कोशिशें जारी रखने की इच्‍छा जताई है. आपको बता दे कि शीर्ष अदालत में मामले पर 23 दिन की सुनवाई पूरी होने के बाद सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़ा ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाए गए मध्‍यस्‍थता समिति को पत्र लिखकर फिर बातचीत शुरू करने की मंशा जाहिर की है.

 

7. केन्द्र की मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में आज आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लगाई गई रोक के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय को बताया है कि जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को  पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया है. आपको बता दे कि इस एक्ट के तहत बिना सुनवाई के दो साल तक किसी को भी हिरासत में रखा जा सकता है.

 

8. NRC को लेकर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो उत्तराखंड में भी NRC को लागू किया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसको लेकर हम विचार करेंगे कि इसकी जरूरत है या नहीं. गौरतलब है कि हरियाणा, यूपी और झारखण्ज जैसे भाजपा शासति प्रदेशों के मुखिया ने कहा है कि वे अपने- अपन राज्यों में जरूरत पड़ी तो एनआरसी लागू करने पर विचार कर सकते है.

 

9. अगस्तावेस्टलैंड मामले से संबंधित मनी लाउंड्रिंग के मामले में मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को लेकर ईडी राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच गई है और ईडी ने कोर्ट से तीन दिन की रिमांड की मांग की है. आपको बता दे कि इससे पहले, दिल्ली की अदालत ने रतुल पुरी की हिरासत बुधवार को पांच दिन के लिये और बढ़ा दी थी.

 

10. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में हर छोटी से छोटी बात पर बोलने वाले पीएम नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर की हालातों को लेकर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं इसके साथ ही गहलोत ने पीएम मोदी से मांग की है कि उन्हें देश के नाम संबोधित संबोधन देना चाहिए और बताना चाहिए जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के एक महीने बाद वहां के हालात क्या है.

 

11. उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में आज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने संशोधित वाहन अधिनयम के एक सितंबर से लागू होने के यातायात नियमों की अनदेखी पर महंगे चालान के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई और यूथ कांग्रेस ने मांग की कि चालान की दरें कम की जाएं ताकि आम लोगों पर चालान का बोझ ने पड़े.

 

12. बिहार में एनडीए खेमे से सीएम के चेहरे को लेकर सियासत के बीच एनडीए की सहयोगी पार्टी लोजपा ने एक बार फिर अपना रूख स्पष्ट किया है. एलजेपी सुप्रीमों और केन्द्रीय मंत्री रामविलाश पासवान ने इस मामले में आज स्पष्ट शब्दों में कहा कि बिहार में नीतीश कुमार थे, नीतीश कुमार हैं और नीतीश कुमार रहेंगे. गौरतलब है कि बिहार में आगमी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज होती दिख रही है.

 

13. संत रविदास मंदिर मामले को लेकर हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और पूर्व मंत्री प्रदीप जैन ने मंदिर पुनर्निमांण सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिस पर आज उच्चतम न्यायालय में आज हुई सुनवाई में जहां यह मामला अन्य बेंच को सौंप दिया गया, जो इसकी सुनवाई करेगी.

 

14. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार से दोबारा दोस्ती किये जाने पर चुटकी लेते हुए कहा कि नीतीश कुमार हमारे पलटू चाचा हैं, उनकी कोई गांरंटी नहीं है. वो अभी हमारे साथ आ भी गए तो दोबारा चले जायेंगे ऐसे में उनकी गारंटी कौन लेगा.

 

15. एसबीआई ने अपनी साधारण बीमा इकाई को सूचीबद्ध कराने की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है. दरअसल, एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल अतिरिक्त पूंजी की कोई जरूरत नहीं है.

 

16. Realme की तरफ से पिछले दिनों लॉन्च किए गए 64 MP कैमरे वाले नए स्मार्टफोन रियलमी एक्सटी की पहली सेल आज से शुरू हो गई है. आपको बता दे कि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये रखी गई है तो वहीं इसका टॉप वेरिएंट की कीमत 18,999 रूपये में उपलब्ध है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग व्यायाम करते है और फिट होते है उनका ब्रेन ज्यादा हेल्दी होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक एक्सर्साइज से इंफ्लेमेशन में कमी आती है, जिससे दिमाग की नसों को लाभ पहुंचता है और आपकी बुद्दि तीव्र होती है.

 

18. भारतीय ऐथलीट मयंक वैद ने दुनिया की सबसे कठिन रेस समझी जाने वाली 'एंडुरोमैन ट्राइथलॉन' को जीतकर इतिहास रच दिया है. करीब 463 किमी. की इस रेस को मंयक ने पिछले रेकॉर्ड से 2.06 घंटे पहले पूरा कर नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाकर सबका दिल जीत लिया है. आपको बता दे कि मयंक इस रेस को जीतने वाले पहले भारतीय ही नहीं बल्कि पहले एशियाई भी बन गए है.

 

19. बॉलीवुड अभिनेत्री विद्य़ा बालन की अपकमिंग मूवी "शकुंतला देवी" का फर्स्ट लुक जारी कर दिया गया है जिसमें वो एकदम अलग अंदाज में नजर आ रही है. बता दें कि यह मूवी पहले ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से जानी जाने वालीं शकुंतला देवी की बायोपिक है जिसमें विद्य़ा बालन , शकुंतला देवी का किरदार निभाती नजर आएंगी.

 

20. अभिनेता अली फजल ने कहा है कि फिल्म उद्योग में कोई भी बहुत स्वार्थी होकर नही रह सकता और अगर कोई अभिनेता खुद को दूसरे के मुकाबले बहुत ज्यादा अक्लमंद समझने लगता है तो वह चीज उसके चरित्र में झलकती है. आपको बता दें कि अली फजल बहुद जल्द ही एक हॉलीवुड मूवी में नजर आएंगे जिसको लेकर वे काफी उत्साहित है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×