आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 6th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 6th September 2019

1. जिम्‍बाब्‍वे के पूर्व राष्‍ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने 95 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया है. दरअसल, वह काफी दिनों से बिमार चल रहे थे. आपको बता दें कि मुगाबे ने करीब चार दशकों तक जिम्‍बाब्‍वे पर हुकूमत किया था.

 

2. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ब्रेग्जिट को लेकर अपने ही घर से निऱाशा हाथ लगी है. दरअसल उनके छोटे भाई जो जॉनसन ने कैबिनेट के सदस्य और कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद के तौर पर इस्तीफा दे दिया है जिससे बोरिस जॉनसन को ब्रेग्जिट को लेकर निऱाशा हाथ लगी है.

 

3. इसरो द्वारा 22 जुलाई को सफलता पूर्वक प्रक्षेपित किया गया चंद्रयान -2 के शुक्रवार और शनिवार की दरमियान रात चांद की सतह पर उतरने से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारत के इस महत्वकांक्षी अतंरिक्ष अभियान को लेकर कई ट्वीट किए हैं जहां उन्होंने पहले ट्वीट में लिखा कि '130 करोड़ भारतीय जिस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वह आने वाला है. अब से कुछ घंटों बाद चंद्रयान-2 दक्षिण ध्रुव पर लैंड करेगा। भारत सहित पूरी दुनिया एक बार फिर हमारे अतंरिक्ष वैज्ञानिकों का अनुकरणीय कौशल देखेगी.

 

4. सुप्रीम कोर्ट ने आज अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान लाइव टेलीकास्ट या उसके रिकॉर्डिंग की मांग वाली याचिका को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष लिस्टिंग करने का निर्देश दिया है. आपको बता दें कि अयोध्या मामले पर सुप्री सुनवाई लगातार चल रही है.

 

5. कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मिलने के लिए तिहाड़ जेल पहुंचा लेकिन उन्हें चिदंबरम से मिलने नहीं दिया गया क्योंकि निर्धारित समय खत्म हो गया था. आपको बता दें कि INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में दिल्ली के तिहाड़ जेल भेजा गया है.

 

6. एक सितंबर से लागू हुए नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के आने के बाद चालान की राशि चर्चा में है. इसी बीच केंद्रीय सड़क और परिवहन राज्यमंत्री वी.के सिंह ने बताया कि उनकी गाड़ी का भी चालान हुआ है. उन्‍होंने बताया कि कुछ दिन पहले हाई स्पीड के चलते उनकी गाड़ी का चालान हुआ था जिसकी जुर्माना राशि उन्‍होंने चुकाई.

 

7. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अपने तहत आने वाली इकाइयों के आधिकारिक परिसरों में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का निर्णय लिया है जिसके तहत मंत्रालय अपने कर्मियों को पुन: उपयोग में आ सकने वाले कागजों एवं थैलों का प्रयोग करने का आदेश दिया है.

 

यह भी पढ़ें: ममता बोली 'चंद्रयान-2' है लोगों का ध्यान भटकाने की साजिश

 

 

8. जम्मू-कश्मीर के मामले को लेकर अपने पद से इस्तीफे देने वाले आईएएस अधिकारी कन्नन गोपीनाथन के बाद कर्नाटक के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी एस शशिकांत सेंथिल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि वह वर्तमान में दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त का पदभार संभाल रहे हैं.

 

9. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेताओं की बयानबाजी पर कांग्रेस नेताओं को हिदायत दी है कि वे बेवजह के बयान न दें. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी को किसी भी नेता या सरकार से कोई दिक्कत है तो वे उसे पार्टी के अंदर उचित फोरम पर उठाए, उसकी समस्या का समाधान जरूर होगा.

 

10. जेएनयू की पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एक एफआईआर दर्ज की है जहा यह एफआईआर सुप्रीम कोर्ट के वकील अलख आलोक श्रीवास्तव की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है. आपको बता दें कि  अलख की शिकायत में कथित तौर पर भारतीय सेना और भारत सरकार के खिलाफ फर्जी खबर फैलाने के मामले में शेहला की गिरफ्तारी की मांग की गई है.

 

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज सहारनपुर दौरे पर जिले में 450 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके साथ ही सहारनपुर के गंगोह में योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा को भी संबोधित करते हुए सहारनपुर के विकास का खाका खींचा और लोगों को सुशासन के प्रति आश्वस्त किया.

 

12. बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने एनआरसी के आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए कहा कि पिछली बार और इस बार में जो आंकड़े आए हैं उसमे काफी अंतर है और इसे लेकर बीजेपी के लोगों को ही एतराज है. साथ ही उन्होंने कहा कि आंकड़ों का जो रजिस्टर है वह सही नहीं है. गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने असम में एनआरसी की फाइन लिस्ट जारी कर दी है जिसके बाद इसको लेकर चर्चा इनदिनों जोरों पर है.

 

13. राजस्थान में नवंबर में होने वाले निकाय चुनाव में जीत हासिल करने के लिए प्रदेश भाजपा बड़े स्तर की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि इसके तहत हर निकाय के लिए प्रत्याशी चयन से लेकर चुनाव प्रबंधन तक की अलग रणनीति बनाई जाएगी.

 

14. महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र टूरिजम डेवलेपमेंट कारपोरेशन राज्य के 25 किलो को हेरिटेज होटल्स में बदलने जा रही है. आपको बता दे कि इन किलों में खुले हेरिटेज होटल्स को चलाने के लिए बड़े-बड़े होटल्स, उद्योगपतियों और रेसॉर्ट को कॉन्ट्रैक्ट दिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

15. पेट्रोल और डीजल में आज बदलाव हुआ है जहां राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे सस्ता होकर 71.86 प्रति लीटर का बिक रहा है. वहीं डीजल की कीमतों में आज 6 पैसे की गिरावट आई है जिसके कारण दिल्ली में आज एक लीटर डीजल 65.14 का हो गया है.

 

16. रिलायंस जियो फाइबर ने आज आधिकारिक तौर पर प्लान्स और कीमत की जानकारी रोलआउट कर दी है. आपको बता दें कि सर्विस के तहत यूजर्स को ब्रॉडबैंड का इंटीग्रेटेड अनुभव, ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट, वॉयस-वीडियो कॉलिंग, गेमिंग और होम सॉल्यूशंस का बेहतरीन अनुभव प्राप्त होगा.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप हफ्ते में दो बार नट्स का सेवन करते है तो ये आपके दिल को मजबूत बनाने के साथ ही इससे जुड़ी कई बिमारियों को भी दूर करने का काम करता है.

 

18. दिग्गज अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन के खिताबी मैंच में प्रवेश कर लिया है, जहां उनका सामना 19 साल की बियांका एंड्रेस्क्यू से होगा. आपको बता दें कि उन्होंने पिछला खिताब 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूरी की मूवी छिछोरे आज सिनेमाघरों में पहुंच गयी है. आपको बता दे कि सुशांत सिंह राजपूत की इस साल की यह दूसरी फ़िल्म है.

 

20. सुपरस्टार रजनीकांत और बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म '2.0' भारत के बाद अब चाइना में भी कमाई करने को तैयार है. आपको बता दें कि इस फिल्म को आज चीन की लगभग 48,000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जा रहा है. गौरतलब है कि इस फिल्म ने भारत में बॉक्स पर काफी अच्छी कमाई की थी और लोगों को यह मूवी काफी पसंद आई थी.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×