आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 30th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 30th August 2019

1. चक्रवाती तूफान डोरियन तेज रफ्तार से अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है. अटलांटिक की गर्म जल धाराओं के कारण इसे श्रेणी-3 में रखा गया है. इस बीच स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पोलैंड के दौरे को रद कर दिया है.

 

2. चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने कहा है कि भारत और चीन को बाढ़ की समस्‍याओं को कम करने के लिए संयुक्‍त रूप से कार्य करना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि ब्रह्मपुत्र बेसिन के ऊपर नदी में पानी को नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र खोजने की जरूरत है.

 

3. पी चिदंबरम के बाद अब कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी भी कानून के फेर में फंस गई हैं और धोखाधड़ी के एक मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है. आपको बता दें कि चार साल पहले इस मामले में तेलंगाना के खम्‍मम में उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई थी.

 

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरियाणा में दस हेल्थ एवं वेलनेस केंद्रों का उद्घाटन किया. इसके लिए पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शिरकत की. इस दौरान पीएम ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये डाक टिकटों का विमोचन भी किया.

 

5. राष्ट्रीय नागरिक पंजी की अंतिम सूची के प्रकाशन से पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज लोगों से कहा कि वे घबराएं नहीं राज्य सरकार, अपनी नागरिकता साबित करने में उन लोगों को मदद करने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी जो वास्तव में भारतीय हैं.

 

6. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को अल्टीमेटम दिया है कि अगर उन्‍हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं बनाया गया, तो वह इस्तीफा दे देंगे और पार्टी भी छोड़ देंगे.

 

7. आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार किए गए पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत के 8 दिन आज पूरे हो गए हैं इस बीच ईडी ने सीबीआई को बताया है कि एफआईपीबी को पूरी तरह जानकारी थी कि आईएनएक्स मीडिया मामले में एफडीआई में नियमों का उल्लंघन हुआ है.

 

इसे भी पढ़ें: इन दिग्गजों को मिला खेल पुरस्कार

 

8. पाकिस्तान में सिख लड़की के धर्म परिवर्तन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस कड़ी में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के ननकाना साहिब में सिख लड़की के अपहरण और धर्म परिवर्तन कराने का केस चौंकाने वाला है.

 

9. पश्चिम बंगाल की विधानसभा में आज ममता सरकार ने भीड़ प्रायोजित कृत्यों के खिलाफ बिल पेश किया है. जिसके तहत यह बिल पास होने के बाद ऐसे मामलों के जिम्मेदार लोगों को उम्रकैद की सजा होगी.

 

10. सुप्रीम कोर्ट में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले पर आज 16वें दिन सुनवाई हुई. जहां हिंदू महासभा के वकील हरिशंकर जैन ने कहा कि एक बार मंदिर बन गया तो हमेशा मंदिर ही रहता है. राम और कृष्ण हमारे देश की संस्कृति की धरोहर हैं. उन्होंने कहा कि संविधान की मूल प्रति के तीसरे चैप्टर में भी राम की तस्वीर है, राम संवैधानिक पुरुष भी हैं.

 

11. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज दिल्ली में यूपी कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ बैठक कर रही हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों के चयन पर निर्णय हो सकता है इसके साथ ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष को लेकर भी फैसला आज ही हो सकता है.

 

12. हम के चेयरमैन जीतनराम माझी के सीएम बनने की इच्छा जताने पर आरजेडी ने शिवानंद तिवारी ने कहा कि महागठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा इसको सभी घटक दल आपस में बैठकर तय करेंगे. उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मीडिया में बयान देकर नहीं बना जाता,अब उम्र सलाहकार की भूमिका में रहने की है. अब सत्ता की दौड़ में शामिल होने की नहीं.

 

13. मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने आज दिल्ली में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाक़ात किया लेकिन नये पीसीसी चीफ और प्रदेश प्रभारी को लेकर सस्पेंस अभी भी बना हुआ है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि प्रदेश पीसीसी का अगला चेयरमैन कौन बनेगा.

 

14. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने खुद को सीएम अशोक गहलोत का नजदीकी बताते हुए कहा कि उन्हें राजनीति में लाने का श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाडिया को है. सुखाड़िया ने ही विधायक के रूप में उनका चयन किया था. उसके बाद आगे बढ़ाने के काम में कई नेताओं का योगदान है. इनमें सीएम अशोक गहलोत भी हैं.

 

इसे भी पढ़ें: लम्बाई बढ़ानी है तो ये वीडियो जरूर देखें

 

15. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐलान किया है कि जल्‍द ही 100 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे जो कि पहले की तुलना में अधिक टिकाऊ होंगे. आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 100 रुपये के वार्निश नोट को पहले ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा.

 

16. दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को और अधिक सुविधा देने के लिए मेट्रो रेलवे नियमावली-2014 में बदलीव किया है जिससे अब नए नियम के तहत मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को 25 किलोग्राम वजन तक का केवल एक बैग ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन यह गठरी नहीं होनी चाहिए.

 

17. एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग शारीरिक रुप से ज्यादा गतिशील रहते हैं उनकी आयु कम गतिशील रहने वालों की तुलना में ज्यादा रहती है. यानि कि यदि आपको लंबा जीवन जीना है तो हमेशा गतिशील रहना होगा. इसके लिए आपको किसी खास एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही छोटा-मोटा काम कर सकते हैं.

 

18. विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कथित रूप से खराब रिश्तों को लेकर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बड़ा बयान देते हुए इस तरह की खबरों को पूरी तरह से बेबुनियाद बताया और कहा कि ऐसी बातें करना मूर्खता से कम नहीं हैं.

 

19. अभिनेत्री सोनम कपूर ने खुद को सबसे ज्यादा लकी बताते हुए कहा कि 'मेरे नाम सोनम का मतलब ही लकी है. जब मैं पैदा हुई थी, तब से ही मेरे पापा की जिंदगी पूरी तरह बदल गई. इसके बाद ही उन्होंने'राम-लखन', जैसी फिल्में सफल दिया. सोनम आगे कहती हैं कि मेरी जिंदगी में जितने भी मर्द हैं, मैं उनके लिए बहुत लकी रहूंगी.

 

20. संजय दत्त की फिल्म प्रस्थानम का ट्रेलर रिलीज हो गया है. पॉलिटिकल फैमिली ड्रामा पर बेस्ड यह फिल्म 20 सितंबर को रिलीज होने वाली है. आपको बता दें कि इस फिल्म में संजय दत्त एक पॉलिटिकल लीडर की भूमिका में हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×