आज के मुख्य समाचार | 14th September 2019


1. घटती जन्मदर और बढ़ती बुजुर्ग आबादी की मामले से जूझ रहे जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या पहली बार 71 हजार के पार हो गई है. आपको बता दें कि जापान में लगातार 49वें साल बुजुर्गों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

 

2. अमेरिका की डोनाल्ड ट्रम्प  सरकार ने फ्लाइट में देरी होने के कारण जापान एयरलाइन पर 2.13 करोड़ रुपये का फाइन लगाया है. दरअसल, फ्लाइट में देरी होने के कारण यात्रियों को एयरपोर्ट पर खड़े प्लेन में कुछ घंटे बिताने पड़े थे.

 

3. भाजपा ने आज दो जिलों के प्रदेशाध्यक्षों की नियुक्ति की है जिसमें सतीश पूनिया को राजस्थान का और संजय जायसवाल को बिहार का कार्यभार सौंपा गया है. आपको बता दें कि राजस्थान में पहले मदनलाल सैनी राज्य के अध्यक्ष पद का पदभार संभाल रहे थे.

 

4. कोलकाता के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार को सारदा चिट फंड मामले में सीबीआई ने समन भेजकर पेश होने के लिए कहा गया था लेकिन एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि वह उनके सामने पेश नहीं हुए और उनका फोन भी बंद आ रहा है. आपको बता दें कि राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी छूट हटाते हुए अदालत ने कल कहा था कि एजेंसी जब चाहे पूछताछ के लिए उन्हें बुला सकती है.

 

5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर कई बड़े एलान किए है. दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने बैंकों के क्रेडिट आउटफ्लो बढ़ने की बात कही. साथी ही उन्होंने कहा कि सीपीआई पूरे नियंत्रण में है और महंगाई को हमने हर समय 4 फीसद से नीचे रखा है.

 

6. मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने शनिवार को महत्वाकांक्षी इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया जहां कमलनाथ ने एम-10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी औऱ कहा कि केंद्रीय मंत्री रहते हुए इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी और 'आज इंदौर ही नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है.

 

7. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने जितना काम पिछले एक साल में किया है उतना शायद चुनी हुई सरकार ने भी नहीं किया. आपको बता दें कि एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर के कठुआ में सत्यपाल मलिक ने ये बात कही.

 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड क्वीन दीपिका पादुकोण ने फ़िल्म '83' की शूटिंग की खत्म

 

8. झारखंड के सीएम रघुवर दास ने ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर नए मोटर वाहन कानून के तहत बढ़ी हुई जुर्माना राशि पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. आपको बता दें कि उन्होंने यातायात पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को अगले तीन माह तक लगातार अभियान चलाकर लोगों को इन नियमों के बारे में जानकारी देने और कागजात दुरुस्त करने में सहयोग करने के निर्देश दिये हैं.

 

9. सपा नेता आजम खान के समर्थन में रामपुर पहुंचे यूपी के पूर्व सीएम सपा और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर में एक प्रेंस कॉन्फ्रेस के दौरान कहा कि अगर यूपी मे समाजवादी पार्टी की सरकार आई तो आजम खान पर दर्ज फर्जी मुकदमे वापस होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस मामले में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

 

10. संजय कुमार के इस्तीफे के बाद से खाली चल रहा उत्तराखण्ड भाजपा महामंत्री संगठन का पद अब भरने जा रहा है क्योंकि अजय कुमार उत्तराखंड भाजपा के नए महामंत्री संगठन होंगे. आपको बता दें कि अजय कुमार पश्चिम उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री भी रह चुके हैं और वे उत्तराखंड में आरएसएस के प्रचारक भी रहे हैं.

 

11. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, रेल मंत्रालय ने हरियाणा के करनाल जिले में कुछ ट्रेन के ठहराव का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि रेलवे मंत्रालय ने इस ट्रेन के ठहराव संबंधी आदेश जारी कर दिए हैं.

 

12. नए मोटर व्‍हीकल कानून के आने के बाद वाहनों के भारी भरकम चालान की खबरें सामने आ रही है. इसी बीच अब ताजा मामला ओडिशा के संबलपुर से सामने आया है जहां ट्रैफिक नियम की अनदेखी करने पर एक ट्रक मालिक पर 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वहीं माना जा रहा है कि इस कार्रवाई ने भारी भरकम चालान के 'हालिया रिकॉर्ड' को पीछे कर दिया है.

 

13. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में परिवहन निगम यातायात सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है. जानकारी के मुताबिक शहर में नई इलेक्ट्रानिक बसों को चलाने के लिए तैयारी की जा रही है और बताया जा रहा है कि इसी महीने के भीतर शहर में करीब 20 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी.

 

14. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने अपने कर्मचारियों को दुर्गा पूजा का तोहफा देते हुए उनकी वेतन वृद्धि का एलान किया है. आपको बता दें कि सरकार ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए न्यूनतम मूल वेतन को बढ़ाकर 17,990 रुपये करने की बात कही है, जो पहले 7,000 रुपये था.

 

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2 रूपये में बनाएं होटल जैसी क्रीमी और झाग वाली कॉफ़ी

 

15. नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया ने रुपे डेबिट कार्ड से लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट में कमी की है जहां नई रेट 20 अक्टूबर 2019 से लागू होगी. जानकारी के मुताबिक डेबिट कार्ड के लेनदेन पर दी गई यह छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल पर लागू होगी.

 

16. जोमैटो ने नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम को कड़ी टक्कर देने के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की घोषणा की है, जहां जोमैटो अगले तीन महीने में 18 ओरिजिनल शो लॉन्च करेगा. आपको बता दें कि वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा की शुरुआत 16 सितंबर से होने जा रही है.

 

17. एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि वे लोग जो चाय पीते है उन लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से संगठित होता है. गौरतलब है कि इससे पहले के रिसर्चों में भी चाय पीने के सकारात्मक प्रभावों के बारे में बताया गया है.

 

18. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने डेनमार्क के किम ब्रुन को सीधे गेम में हराकर बेल्जियन अंतरराष्ट्रीय चैलेंजर के पुरूष एकल फाइनल में प्रवेश कर लिया है. लक्ष्य ने शुक्रवार की रात ब्रुन को 48 मिनट तक चले मुकाबले में 21-18, 21-11 से हरा दिया.

 

19. बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे है जहां उनके जन्मदिन पर उनके फैंस से लेकर बॉलीवुड सितारे उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे है. आपको बता दें कि आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल कल ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई है.

 

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी ने अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया है. बताया जा रहा है कि चैनल खासकर फैंस को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. आपको बता दें कि दिशा ने इस चैनल पर अपना पहला वीडियो भी अपलोड कर दिया है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×