आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 26th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 26th August 2019

1. भगोड़े उपदेशक जाकिर नाईक पर पूरे मलेशिया में भाषण देने पर रोक लगाने के कुछ दिनों बाद अब वहां के गृहमंत्री एम. यासीन ने कहा है कि कोई भी देश के कानून से ऊपर नहीं है, यहां तक कि जाकिर नाईक भी नहीं. उन्होंने कहा कि नाईक के बयानों से काफी असुविधा हुई जिसकी वजह से न्याय सुनिश्चित करना पड़ा है.

 

2. प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी को यूएई द्वारा उसके सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किए जाने तिलमिलाए पाकिस्तान की सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी दवारा यूएई की अपनी आधिकारिक यात्रा को रद करने के बाद अब पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि देशों के द्विपक्षीय संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर होते हैं.

 

3. INX Media Case में सुप्रीम कोर्ट ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को बड़ा झटका देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ दायर उनकी अपील को खारिज कर दिया है. अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदंबरम से कहा कि सीबीआई केस में गिरफ्तारी होने के बाद अग्रिम जमानत याचिका बेकार हो जाती हैं.

 

4. पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने राज्य के बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा में पारंपरिक भाषण देते हुए कहा कि केंद्रशासित क्षेत्र की सरकार के वित्तीय स्रोत सीमित हैं लेकिन सरकार ने विवेकपूर्ण तरीकों से आय और खर्च का प्रबंधन किया और गरीब और जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिए होने वाले कार्यों में पर्याप्त कोष सुनिश्चित किया है.

 

5. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज भाजपा पर प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग की मदद से डर फैलाकर लोकतंत्र चलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि ‘‘भाजपा से सीखना होगा कि संस्थागत नियंत्रण कैसे होता है. पहले किसी भी सरकार ने ऐसा नहीं किया. ईडी, सीबीआई और डर ये नये भारत का नया लोकतंत्र बन गया है.’’

 

6. महाराष्ट्र में एनसीपी के विधायक दिलीप सोपल ने आज ऐलान किया है कि वह शीघ्र ही शिवसेना में शामिल होने जा रहे हैं और आगामी राज्य विधानसभा चुनाव में मैदान उतरेंगे. आपको बता दें कि सोपल सोलापुर जिले के बार्शी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

 

7. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चेयरमैन के सिवन ने आज जानकारी देते हुए बताया है कि चंद्रयान-2 के बाद भारत अब अक्टूबर के अंत में या नवंबर की शुरुआत में अपने उन्नत काटरेग्राफी उपग्रह काटरेसेट-3 का प्रक्षेपण करेगा.

 

इसे भी पढ़ें: जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

 

8. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने पीएम मोदी के 'सिंगल यूज प्लास्टिक' वाली बात का सपोर्ट करते हुए कहा कि 'माननीय पीएम नरेंद्र मोदी के 'सिंगल यूज प्लास्टिक' को इस्तेमाल से हटाने के प्रयासों को साकार करने के लिए हम सबको जी-जान से समर्थन करना चाहिए. यह हम लोगों की जिम्मेदारी है कि हम 'सिंगल यूज प्लास्टिक' के इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करें.'

 

9. नर्मदा बचाओ आंदोलन की संस्थापक मेधा पाटकर ने गुजरात में नर्मदा नदी पर निर्मित सरदार सरोवर बांध के विस्थापितों के उचित पुर्नवास और बांध के गेट खोलने की मांग को लेकर जिले के छोटा बड़दा गांव में अनिश्चितकालीन  ‘‘सत्याग्रह’’ आंदोलन शुरु कर दिया है. उनका कहना है कि हमने राज्य सरकार को अपने मुद्दों से अवगत करा दिया है.

 

10. तमिलनाडु के नागपट्टनम में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षति पहुंचाए जाने की डीएमके ने निंदा करते हुए कहा कि इसके पीछे ‘‘फासीवादी ताकतों’’ का हाथ है.

 

11. उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज बड़ा बयान देते हुए कहा कि कुछ लोगों ने लोकसभा चुनाव में उनको टिकट देने में रोड़ा बनने की कोशिश कर रहे थे और वो लोग समझ रहे थे कि मुझे टिकट नहीं मिलेगा मैं जानता था कि किसी की मां ने दूध नहीं पिलाया कि कोई मेरा टिकट कैंसल कर दे.

 

12. पटना के केंद्रीय बेउर कारागार में 14 दिनों की न्यायायिक कस्टडी में भेजे गए मोकामा के विधायक अनंत कुमार सिंह को कैदी नम्बर 13617 बनाया गया है.

 

13. इंदौर नगर निगम की सफाई व्यवस्था से प्रभावित भाजपा के पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र को इंदौर की तर्ज स्वच्छ बनाने के लिए अब वहां के नगर निगम के अधिकारियों को मदद करने के लिए दिल्ली बुलाया है. आपको बता दें कि गंभीर पूर्वी दिल्ली में पैदा होने वाले कचरे के निष्पादन से परेशान हैं.

 

14. भारतीय जनता पार्टी के झुंझुनूं सांसद नरेंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सांसदों को सोच समझकर बोलने की हिदायत को नजर अंदाज करते हुए कहा है कि 'जिसे मोदी जी, भाजपा और संघ टिकट देगा. उसे मैं ही चुनाव लड़ाउंगा, क्योंकि मैं ही पार्टी हूं'.

 

इसे भी पढ़ें: G-7: कश्मीर पर बोले मोदी, यह हमारा आंतरिक मामला

 

15. आईआरसीटीसी देश की पहली 'प्राइवेट' ट्रेन तेजस अक्टूबर महीने से दिल्ली और लखनऊ के बीच शुरु करने जा रहा है जिसमें सफर के दौरान अगर ट्रेन घंटे से ज्यादा देर होती है तो आपको मुआवजा मिलेगा. हालांकि इस ट्रेन का बेस किराया इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी के आसपास ही होगा.

 

16. रीयल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबर हरियाणा के गुरुग्राम में अपनी 11 वीं किफायती आवासीय परियोजना विकसित करने के लिए करीब 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. आपको बता दें कि यह निवेश अगले चार सालों में किया जाएगा.

 

17. अमेरिका में किए गए एक रिसर्च से पता चला है कि घर में पालतू जानवर, खासकर कुत्ता रखने से आपको हृदय संबंधी रोग होने का खतरा बेहद कम हो जाता है.

 

18. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एंटीगा टेस्ट में जीत के बाद मैच विनर रहे अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की और बुमराह को 'तुरुप का इक्का' करार दिया. आपको बता दें कि इस मैच में बुमराह ने मात्र 7 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

 

19. भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार खेसारी लाल यादव ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि वह जरूरतमंद की मदद के लिए कभी भी मुख्यमंत्री राहत कोष में विश्वास नहीं रखते, उनका मानना है कि सरकारी कोष में जमा किया गया पैसा जरुरतमंदों तक नहीं पहुंचता है.

 

20. बालीवुड के निर्देशक कबीर सिंह इन दिनों अपनी फिल्म '83' में व्यस्त हैं, जिसमें दीपिका और रणवीर लीड रोल में हैं.  कहा जा रहा है कि दीपिका की ऐक्टिंग से वह इस कदर इम्प्रेस हैं कि उन्हें अपनी अगली फिल्म में साइन करने की तैयारी में हैं. हालांकि अभी तक फिल्म के नाम का पता नहीं चल सका है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×