आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 4th September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 4th September 2019

1. भारत में चीन के नवनियुक्त राजदूत "सन वीदोंग" ने कहा कि चीन भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और दोनों देशों को तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाते हुए सभी लंबित मुद्दों का समाधान करना चाहिए.

 

2. अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मेक्सिको के साथ लगती सीमा पर 175 मील लंबी दीवार बनाने के लिए सैन्य निर्माण परियोजनाओं से 3.6 अरब डॉलर की निधि का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. दरअसल, बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को देश में आने से रोकने के लिए मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप की महत्वपूर्ण नीतियों में से है.

 

3. पीएम नरेंद्र मोदी आज से रूस की दो दिवसीय यात्रा पर है. आज पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का दौरा किया और उसके प्रबंधकों एवं बाकी कर्मियों से बातचीत की. आपको बता दें कि इस दो दिवसीय यात्रा में मोदी रूस के राष्ट्रपति के साथ शिखर वार्ता करेंगे.

 

4. केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पिछले दिनों गर्दन के पीछे की तरफ दिक्कत से जूझ रहे थे जहां आज अहमदाबाद में उन्होंने इसकी सर्जरी करवाई. बताया जा रहा है कि सफल सर्जरी के बाद उन्हें अस्पातल से छुट्टी दे दी गई है.

 

5. कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कल को गिरफ्तार किए जाने के बाद से दिल्ली से लेकर कर्नाटक तक कोहराम जारी है. इसी बीच कांग्रेस ने डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकरार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार अपनी नाकाम हो चुकी नीतियों और खस्ताहाल अर्थव्यवस्था से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश में लगी है.

 

6. महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी शिवसेना ने देश में मौजूदा आर्थिक मंदी पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का समर्थन करते हुए कहा कि मनमोहन सिंह की बात सुनना देशहित में है. आपक बता दें कि मनमोहन सिंह ने हाल ही में कहा था कि मोदी सरकार के अवस्थित प्रबंधन के कारणस अर्थव्यवस्था की स्थिति इतनी खराब हुई है.

 

7. ईडी ने कोयला घोटाले मामले में उच्चतम न्यायालय में आर्जी दायर कर 42 अधिकारियों के ट्रांसफर की मांग की है. दरअसल, ईडी की ओर से दी गई इस अर्जी में कहा गया है कि इन अधिकारियों का डेपुटेशन ईडी के साथ खत्म हो रहा है लिहाजा इनका तबादला किया जाए.

 

इसे भी पढ़ें: जाने क्या है 'Alia Bhatt और Ranbir Kapoor' की शादी का सच्च​

 

8. पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम और कांग्रेसी नेता डीके शिवकुमार के बाद कांग्रेस के एक और नेता की मुशकिले बढ़ सकती है. दरअसल, विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में सीबीआई उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगी. आपक बता दें कि सीबीआई ने मामले की सुनवाई के दौरान नैनीताल हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की एकलपीठ के समक्ष यह जानकारी दी है.

 

9. सिख श्रद्धालुओं के लिए प्रस्तावित करतारपुर गलियारे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे दौर की बातचीत फेल हो गया है. सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान श्रद्धालुओं से सर्विस फीस मांग रहा है. लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं है. आपको बता दें कि दोनों देशों के अधिकारी मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए आज अटारी में मिले थे.

 

10. असम में काम कर रहे विदेशी पत्रकारों को राज्य छोड़ने की खबरों का गृह मंत्रालय ने खंडन किया है. गृह मंत्रालय ने इसे भ्रामक और गलत बताते हुए कहा कि न तो गृह न ही विदेश मंत्रालय ने ऐसी कोई जानकारी दी है.

 

11. बिहार में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल 4 हजार से अधिक शिक्षकों की बर्खास्तगी अब तय मानी जा रही है. दरअसल, हाल ही में पटना हाईकोर्ट द्वारा फर्जी प्रमाण पत्र पर नियुक्त शिक्षकों की जानकारी तलब किये जाने के बाद से विजिलेंस ब्यूरो ने शिक्षा विभाग के ऐसे 4,345 शिक्षकों को चिह्नित किया है, जिनके प्रमाणपत्र जांच में सहीं नहीं पाए गए हैं.

 

12. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अब स्कूली बच्चों के भारी बस्ते का बोझ कम करने की दिशा में कदम उठा रही है जिसकी शुरुआत आज से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के सभी 33 जिलों में एक-एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में होने जा रही है.

 

13. गुजरात में स्थित सरदार वल्लफभाई की विशाल प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट लेना होगा क्योकि प्रशासन ने इसकी घोषणा कर दी है. आपको बता दें कि अभी तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए 50 प्रतिशत टिकट खिड़की से उपलब्ध करवाया जाता था.

 

14. यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के 19 सितंबर को ढाई साल पूरे होने पर भव्य समारोह आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है. साथ ही बताया जा रहा है कि समारोह की रूप-रेखा एक या दो दिन में तैयार हो जाएगी.

 

इसे भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

 

15. यूएस-इंडिया बिजनेस कौंसिल की अध्यक्ष निशा बिस्वाल का कहना है कि भारत, यूएस-चाइना ट्रेड प्रतिस्पर्धा का फायदा उठाकर निवेश को आकर्षित कर सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को निवेश को आकर्षिक करने के लिए बहुत कुछ करना होगा.

 

16. अगर आप भी फिल्पकार्ट पर शापिंग करते है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, Flipkart वेबसाइट और ऐप को अब आप हिंदी में ही इस्तेमाल कर सकेंगे जिसके लिए कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म को अपग्रेड किया है. आपको बता दें कि इस समय Flipkart के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं जो इस प्लेटफॉर्म के जरिए शॉपिंग करते हैं.

 

17. मैटेरियल एंड इंटरफेसिस जर्नल में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के फूड वैज्ञानिकों ने एक ऐसा बटर बनाया है जिसमें कैलोरी बहुत कम है और यह लगभग पूरी तरह पानी से बना है.

 

18. फीफा और कतर की आयोजक समिति ने 2022 में होने वाले विश्व कप के लिए आधिकारिक लोगो का अनावरण किया है. फीफा ने एक बयान में कहा, “लोगो पर बने कर्व रेगिस्तान के टीलों के बढ़ने और गिरने का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि लूप नंबर-8 को दशार्ता हैं. आपको बता दे कि इस बार फीफा विश्व कप में मकाबले 8 स्टेडियम में होंगे.

 

19. बाहुबली फेम प्रभास और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूरी की मूवी "साहो" लगातार बॉक्स आफिस पर धमाल मचाते हुए साहो भारत में रिलीज के पांचवें दिन100 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली है. वहीं आपको बता दें कि इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 350 करोड़ का आकंड़ा पार कर लिया है.

 

20. आज सिंगापुर के मैडम तुषाद म्यूजियम में श्रीदेवी के पुतले का अनावरण किया गया जहां इस मौके पर बोनी कपूर और उनकी दोनों बेटियां जाह्नवी-खुशी भी मौजूद थीं. वहीं श्रीदेवी के पुतले को देख बोनी कपूर भावुक हो गए.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×