आज सुबह की ताजा खबरें


 

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है, पीएम मोदी  आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना का आज करेंगे शुभारंभ, चौतरफा प्रेशर के बाद झुकने लगा है चीन, FATF ने पाकिस्तान को दिया झटका, रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को घेरा, जानिए भारत- चीन मामले पर क्या बोले ब्रिटिश पीएम, डीजल महंगा होने से बढ़ेगी महंगाई, , पेट्रोल- डीजल की कीमतों को लेकर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को धेरा, Fair & Lovely क्रीम से अब हज जाएगा “फेयर” शब्द, कोरोना से निपटने के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, Tv देखने वालों को लिए है बड़ी खबर,इसके अलाव और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है, इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1.   पीएम नरेंद्र मोदी  आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये “आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान” को संबोधित करेंगे जहां इस रोजगार कार्यक्रम से यूपी के एक करोड़ से ज्यादा नौकरी और रोजगार पाने वाले लोग जुड़ेगे. आपको बता दे कि लखनउ से सीएम योगी आदित्यनाथ भी ऑनलाइन माध्यम से लाभार्थियों से मुखातिब होंगे और इस रोजगार कार्यक्रम पर चर्चा करेंगे.

 

2. गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन आज कक्षा 12वीं के परिणाम आज शाम 5 बजे घोषित करेगा. इसलिए इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र- छात्राएं रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट- gbshse.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चैक कर सकते है.

 

3. दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार जारी वृद्दि को देखते हुए आज से दिल्ली के छतरपुर में 10,000 बेड का नया कोविड-केयर शुरू होने जा रहा है. आपको बता दे कि एशिया में सबसे बड़े कोविड सेंटर के रूप में विकसित किए गए इस अस्पताल के संचालन का जिम्मा ITBP को दिया गया है.

 

4. मध्यप्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है जहां इसी कड़ी में आज भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मंदसौर का दौरा कर यहां से भाजपा के उम्मीदवार हरदीप सिंह डग के लिए जीत का माहौल तैयार करेगे. गौरतलब है कि हरदिप सिंह डग हाल ही में कांग्रसे छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए है.

 

5. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों और मौजूदा हालात को देखते हुए अब रेलवे स्टेशनों के बहुद्देश्यीय स्टॉल पर कोविड-19 के रोकथाम से संबंधित मास्क, दस्ताने, बेडरॉल किट, सैनिटाइजर जैसी जरूरी वस्तुएं बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी. इस संबंध में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस वक्त यात्रा कर रहे यात्रियों को कुछ खास ऐसी चीजें की जरूरत हो सकती है जो वे घर से लाना भूल गए हों और उन्हें खरीदने की जरूरत है तो  हमने अपने बहुद्देश्यीय स्टॉल को उन्हें बेचने का निर्देश दिया है.

 

6. चौतरफा प्रेशर के बाद अब  चीन झुकता हुआ नजर आ रहा है. दरअसल, सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कमांडर स्‍तर की बातचीत में 22 जून को चीनी पक्ष की तरफ से यह भरोसा दिया गया था कि वो सैनिकों को फ्रंट इलाके से पीछे हटाएगा जिसके तहत चीन ने अपने कुछ जवान और गाड़ियां को पीछे किया है. गौरतलब है कि दोनो देशों के बीच सीमा मामला सुलझाने के लिए पिछले मंगलवार को सैन्य स्तरीय वार्ता और बुधवार को WMCC की बैठक हुई थी.

 

7.  पूर्व लद्दाख में भारत औऱ चीने के बीच जारी सीमा मामले को लेकर लगातार केंद्र की मोदी सरकर को घेर रही कांग्रेस को घेरते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2008 में कांग्रेस ने चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के साथ एक MoU किया था, जिसमें राहुल गांधी खुद साइन कर रहे थे और पीछे सोनिया गांधी और चीन के अभी के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खड़े थे. उन्होने कहा कि तब की कांग्रेस सरकार ने चीन के सामने घुटने टेक दिए थे.

 

8. FATF  की ओर से पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में ही रखे जाने के फैसले पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह कदम दर्शाता है कि भारत सही कह रहा है और पाकिस्तान हालात को अस्थिर करने वाले लोगों की फंडिंग रोकने के लिए यथोचित कदम नहीं उठा रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान को अब यह अधिकार नहीं है कि वह जम्‍मू-कश्‍मीर समेत भारत के आंतरिक मामलों पर बयानबाजी करे.

 

9. TRAI  ने टीवी चैनल चुनने में मदद करने वाली एक एप लॉन्च की है  जहां ये एप ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा देता है. आपको बता दे कि लोगों को टीवी चैनलों को चुनाव करने, समूह में चैनल चुनने या उन्हें हटाने में दिक्कत आ रही है, इसलिए ट्राई ने ऐसा एप विकसित करने का निर्णय लिया था.

 

10. भारत-चीन के बीच बने हुए मौजूदा हालात को लेकर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने बहुत गंभीर और चिंताजनक स्थिति करार देते हुए कहा है कि दोनों देशों को जल्द बातचीत के जरिए इस समस्या का हल करना चाहिए.  गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच इन दिनों पूर्व लद्दाख में चल रहे सीमा मामले को लेकर विश्व के दूसरे देश भी चिंतित हैं.

 

11.  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से  दिल्ली में कोरोना के मरीजों के क्लीनिकल असेसमेंट के लिए कोविड-19 सेंटर पर जाना अनिवार्य किए जाने के फैसले को वापस लेने की मांग की है. गौरतलब है कि ये आदेश केंद्र सरकार ने लिया है, जिसमें होम आइसोलेशन से पहले अस्पताल जाना जरूरी किया गया है.

 

12. ऐसा बताया जा रहा है कि डीजल कीमतों में हुई रिकॉर्ड वृद्धि के कारण ट्रकों से होने वाली माल ढुलाई की लागत में 15 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो सकती है जिसका सीधा असर दूध, सब्जी, दवाई और अनाज की कीमतों पर पड़ सकता है. आपको बता दे कि इसी बीच विशेषज्ञों ने सरकार से डीजल की बढ़ी कीमतों को वापस लेकर लोगों को राहत देने की अपील की है.

 

13. केंद्र सरकार की ओर से एक दल गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना का दौरा करेगा जहां यह दौरा 26 से 29 जून तक चलेगा. जानकारी के मुताबिक इस दौरान दल के सदस्य इन राज्यों में कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेंगे. गौरतलब है कि कोरना के मामले देश में लगातार बढ़ रहे है जिसे नियंत्रण में करने के प्रयास, राज्य सरकारों और केंद्र द्वारा जारी है.

 

14. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 25 जून 1975 को कांग्रेस सरकार द्वारा लगाए गए इमेरजेंसी को लेकर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि जिन्होंने 45 वर्ष पूर्व लोकतंत्र का अपमान किया था,  वे आज सरकार पर सवाल उठा रहे हैं. साथ ही उन्होने कहा कि 1975 में कांग्रेस ने एक परिवार को बचाने के लिए देश पर इमेरजेंसी थोप दिया था और इसके 45 साल बाद आज भी कांग्रेस वही कर रही है.

 

15. Hindustan Unilever Ltd  ने कहा है कि वह अपने लोकप्रिय स्किन केयर ब्रांड Fair & Lovely से 'फेयर' शब्द को हटाएगी, जो सौंदर्य की अधिक समावेशी विजन को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता को बताता है. गौरतलब है कि लोग लंबे समय से डार्कर स्किन वाले लोगों पर इस क्रीम को गलत रूढ़ियों को बढ़ावा देने की आलोचना कर रहे थे.

 

16.  कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि अगर विपक्षी पार्टियां या कोई दूसरा व्यक्ति सरकार से सवाल पूछता है तो उन्हें लाल आंख दिखाई जा रही है और देश के दुश्मन को क्लीन चिट दी जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि चीन पीएम मोदी के उस वय्कतव्य को पूरे विश्व समुदाय को क्लीन चीट के तौर पर दिखा रहा है जिसमें पीएम ने कहा था कि देश की सीमा में कोई दाखिल नहीं हुआ है.

 

17. मध्य प्रदेश के “जन सम्मान” वर्चुअल रैली के दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और कांग्रेस पार्टी के संबधों को लेकर कहा कि मुझे आश्चर्य है कि राजीव गांधी फाउंडेशन ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और चीनी दूतावास से 2005-06 में 3 लाख अमरीकी डालर हासिल किए. यह कांग्रेस और चीन का गुप्त संबंध है.

 

18. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने मेडक जिले के नदापुर में इको पार्क में पौधे लगाकर, दुनिया के सबसे बड़े वृक्षारोपण अभियान में से एक के रूप में बोली जाने वाली 'हरीथा हरम' के छठे चरण का शुभारंभ किया और  नरसापुर वन के कायाकल्प के हिस्से के रूप में 630 एकड़ में विकसित शहरी वन को औपचारिक रूप से खोला जहां इस दौरान वन मंत्री ए इंद्रकरन रेड्डी, वित्त मंत्री टी हरीश राव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल मौजूद रहें.

 

19. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक बार केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि, लगातार भाजपा सरकार ने डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ाकर ये बात साफ कर दी है कि भाजपा को इस समय भी पब्लिक की जेब पर बोझ बढ़ाने में ज्यादा रुचि है. साथ ही उन्होने कहा जनता सरकार के इस कदम को कतई बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है.  

 

20. DU के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए इस वर्ष की आयोजित की जाने वाली ओपेन बुक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है.  आपको बता दे कि डीयू ओपेन के छात्र ओपेन बुक परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट, sol.du.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

21- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में वृद्धि का व्यापक प्रभाव होगा ओर इस से दूसरी चीजों की कीमतों में वृद्धि होगी। केंद्र सरकार तुरंत कीमतों को वापस लेना चाहिए।

 

22- पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि प्रदेश में सत्तारुढ़ राजग के सभी पांच उम्मीदवारों ने विधानस परिषद की 9 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ओर उपमुख्यमंतरी सुशील मोदी समेत जदयू ओर भाजपा के वरिष्ठ नेता उम्मीदवारों के नामांकन के लिए पहुंचें।

 

23- भोपाल से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ वर्जुअल रैली को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्छ जेपी नड्डा ने सिंधिया की जमकर तारीफ की ओर कहा कि कठोर फैसले के लिए जिगरा चाहिए।

 

24- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने दक्छिण कश्मीर में सुरक्छा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सात नई पुलिस इकाई स्थापित करने ओर तीन अन्य में 271 से अधिक अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात करने के आदेश दिए हैं।

 

25- कोलकात्ता से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि पश्चिम बंगाल कांग्रेस ओर वाम मोर्चा ने तय किया है कि दोनों मिलकर एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम बनाएंगे ओर अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में उसी के आधार पर भाजपा तथा तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ संयुक्त रूप से मुकाबला करेंगे।

 

26- दिल्ली से हमारे संवाददाता मुस्तकीम अंसारी बता रहे हैं कि दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों को अब अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए वीडियो कालिंग की सुविधा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस सुविधा को लांच किया।

 

27- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने राज्य वन विकास निगम के निदेशक मण्डल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि निगम ने तारपीन तेल की बिक्री से 5.60 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। उन्होंने कहा कि पेड़ों से बिरोजा निकासी के लिए बोर होल जैसे वैज्ञानिक तरीकों का प्रयोग किया जाए ताकि बिरोजा की गुणवत्ता बनी रहे।

 

28- MP के छतरपुर से हमारे संवाददाता सूरज राजपूत बता रहे हैं कि, नौगांव विनय द्विवेदी ने बाइक से मार्केट का निरीक्षण किया और दुकानदारों के काटे चालान साथ ही उन्होने क्षेत्र के सभी दुकानदों को निर्देश दिया की समय से दुकान खोलें और बंद करें कालोबाजारी बिल्कुल नहीं करे.

 

29- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, जिलाधिकारी के निर्देशा अनुसार जैतपुर के मुहाल चौधरयाना मे सेनेटाइज का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है और सभी की थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए घर घर जाकर जांच की जा रही है इस मौके पर जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना युवक किस किस के सम्पर्क में आया इसकी जानकारी प्राप्त की जाए.

 

30-MP के छतरपुर से हमारे संवाददाता सूरज राजपूत बता रहे हैं कि, नवागत पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने पदभार संभालकर कहा की हमारी प्राथमिकता है गंभीर मसलों पर अंकुश लगाना एवं जनता और पुलिस के बीच में समन्वय बनाए रखना. अगर कोई थाना प्रभारी कार्यवाही करने पर लापरवाही करता है तो उसको तत्काल प्रभाव से डिसमिस किया जाएगा।

 

31- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, सोलन जिले के सभी शस्त्र लाईसेंस धारकों को अपने शस्त्र लाईसेंस पर 29 जून 2020 तक विशिष्ट पहचान संख्या अंकित करवानी होगी। ऐसा न करने की स्थिति में उनके शस्त्र लाईसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। बता दें कि यह जानकारी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन विवेक चंदेल ने दी। 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×