आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 31st May 2020


1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वे जी-7 सम्मेलन को फिलहाल सितंबर तक टाल रहे हैं और इससे पहले वे भारत, ऑस्ट्रेलिया, रूस और दक्षिण कोरिया को बैठक के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं. इसके सात ही  उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि जी-7 ठीक से यह दर्शाता है कि दुनिया में क्या चल रहा है, यह देशों का एक बहुत पुराना समूह है.

 

2. नेपाल की सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत किए गए नेपाल के नए राजनीतिक मानचित्र से संबंधित विधेयक पर मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने चर्चा की और इसके पक्ष में मत देने का फैसला किया है. आपको बता दे कि आज आयोजित संसद सत्र में नेपाल के कानून मंत्री शिवमाया तुंबामफे ने संसद में प्रस्ताव पेश किया है.

 

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया जहां इस दौरान उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए बताया कि किस तरह से इस योजना में पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध है और इस योजना के साथ एक बड़ी विशेषता पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी है.

 

4. पीएम नरेंद्र मोदी पर एक नई जीवनी जारी की गई है, जिसमें उनके बचपन की तस्वीरों से लेकर दुर्लभ किस्सों को शामिल किया गया है . आपको बता दे कि इस किताब को नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के तौर पर छह साल पूरा होने के उपलक्ष्य पर भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन द्वारा जारी किया गया.

 

5. प्रवासी मजदूरों को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, मैं प्रधानमंत्री मोदी से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने पीएम केयर्स फंड से प्रवासी मजदूरों को कितना पैसा दिया? मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे मेरे सवाल का जवाब दें.

 

6. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोना कA फैलने के संबंध में पूर्वानुमान लगाने में मदद के लिए गणित का एक राष्ट्रीय सुपरमॉडल तैयार करने की योजना बनाई है. बताया जा रहा है कि इससे नीति निर्माताओं को सहायता मिल सकती है.

 

7. तमिलनाडु ने कोरोना को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक के लिए बढ़ा दी है. साथ ही तमिलनाडु सरकार ने इस दौरान सार्वजनिक परिवहन सुविधा को आंशिक रूप से बहाल करने और कार्यस्थल पर अधिक कर्मियों की मंजूरी देने समेत कुछ ढील दी हैं.

 

8. शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में अपने साप्ताहिक स्तंभ में शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, 'इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में एकत्रित हुए जनसमूह के कारण गुजरात में कोरोना फैला. ट्रंप के साथ आए शिष्टमंडल के कुछ सदस्य मुंबई, दिल्ली भी गए थे जिसके कारण कोरोना फैला.

 

9. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज मीडिया वार्ता में कहा कि उत्तर प्रदेश में सोमवार से लॉकडाउन- 5.0 यानी अनलॉक-1 शुरू होगा. हमने टीम 11 के साथ इसको लेकर कल काफी मंथन किया है और अनलॉक में जनता को मिलने वाली राहत पर गाइडलाइन तैयार की गई है.

 

10. कोरोना समस्या के बीच दिल्ली सरकार के पास अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए भी पैसे नहीं हैं. इसको लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार के सामने सबसे बड़ा समस्या है कि अपने कर्मचारियों की सैलरी कैसे दी जाए. मैंने केंद्र सरकार से तुरंत राहत के तौर पर 5,000 करोड़ रुपये की मांग की है.

 

11. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज जिलों के डीसी और एसपी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई जहां इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि प्रदेश में अब सुबह 6 से रात आठ बजे तक पूर्ण बंद में ढील रहेगी और अब 14 घंटे आवाजाही की जा सकेगी.

 

12. राजस्थान सरकार ने राज्य में किसानों, उद्योगों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिलों के भुगतान से दी गई राहत को अब 30 जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है जहां पूर्व में यह राहत 31 मई तक के लिए दी गई थी.

 

13. मध्य प्रदेश का माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं बोर्ड रिजल्ट जून में घोषित करने की तैयारी कर रहा है जहां खबरों की माने तो जून महीने के दूसरे हफ्ते में दसवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. वहीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जुलाई के महीने में घोषित किया जाएगा.

 

14. मौसम विभाग की माने तो इस साल अगर स्थिति सामान्य रही तो जम्मू-कश्मीर में मानसून 27 से 29 जून तक दस्तक देगा. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 15 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश भी शुरू हो सकती है.

 

15. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भारतीय पूंजी बाजारों से निकासी का सिलसिला मई में लगातार तीसरे महीने जारी रहा जहां कोरोना समस्या के बीच एफपीआई ने मई में भारतीय पूंजी बाजारों से 7,366 करोड़ रुपये की निकासी की है.

 

16. Facebook ने लंबे समय से चर्चा में बने Venue एप को लॉन्च कर दिया है जहां एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स इस एप के जरिए किसी भी इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ सकेंगे.

 

17. एक रिसर्च के अनुसार, सैनिटाइजर्स कोरोना से निपटने में साबुन जितना कारगर नहीं है. शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए वही सैनिटाइजर असरदार होगा जिसमें C2H5OH (अल्कोहल) की मात्रा अधिक होगी.

 

18. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की समिति ने लगातार तीसरी बार जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के नाम की अनुशंसा खेल रत्न पुरस्कार के लिए की है. आपको बता दे कि 22 बरस के चोपड़ा ट्रैक और फील्ड के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिनके नाम की अनुशंसा एएफआई ने की है.

 

19. इन दिनों टीवी चैनल्स पर जैसे पुराने टीवी शोज दोबारा रिलीज करने का ट्रेंड ही चल गया है जहां इस कड़ी में अब साल 2000 में आया सोनी टीवी का प्रसिद्ध सीरियल 'श्री गणेश' छोटे पर्दे पर फिर से वापसी करने जा रहा है. हालांकि अब ये शो स्टार प्लस पर दिखाया जाएगा.

 

20. फिल्म अभिनेता सोनू सूद  ने राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और उन्हें लॉकडाउन के बीच फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए जो कार्य वह कर रहे हैं, उसके बारे में जानकारी दी. राजभवन के एक बयान में कहा गया कि राज्यपाल ने सूद की उनके काम के लिए सराहना की और उन्हें अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×