आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 22nd May 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 22nd May 2020

1. चीनी सरकार ने कोविड -19 से पैदा हुए हालातों, चीन तथा वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में मंदी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में गिरावट का हवाला देते हुए इस साल के लिए देश की GDP का लक्ष्य तय नहीं किया. आपको बता दे कि चीन में कोरोना के कारण अटका संसद का वार्षिक सत्र आज से शुरू हो गया है.

 

2. ब्रिटेन ने कोरोना को लेकर एक नया टेस्ट किट बनाया है जहां इस किट को लेकर ब्रिटेन का दावा है कि इस नए टेस्ट किट से सिर्फ 20 मिनट में नतीजे सामने आएंगे और ऑन स्पॉट मरीजों की व्यक्ति की पहचान हो पाएगी.

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अम्फान के बाद पैदा हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंचे जहां सीएम ममता बनर्जी औऱ राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उनका स्वागत किया. इसके बाद उन्होने राज्य में उन इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया जहां अम्फान का असर हुआ हृ

 

4. अम्फान से उत्नपन्न हुए हालातों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज बशीरहास में एक समीक्षा बैठक की जहां इस दौरान पीएम ने अम्फान के मद्देनजर पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

 

5. सुप्रीम कोर्ट ने आज एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन जूम के इस्तेमाल पर जवाब मांगा है. दरअसल, इस याचिका में मांग की गई है कि भारत के नागरिकों द्वारा उचित कानून बनाने तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन जूम के उपयोग पर रोक लगाई जाए.

 

6. पीएम नरेन्द्र मोदी आज अम्फान से सामने आए हालातो का जायजा लेने के बाद ओडिशा पहुंचे जहां हवाई अड्डे पर सीएम नवीन पटनायक ने उनका स्वागत किया. इसके बाद उन्होने उड़ीसा के भी उन इलाको का हवाई सर्वेक्षण किया जहां अम्फान का असर देखने को मिला है.

 

7. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में 22 दल शामिल हुए. बताया जा रहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये हुई बैठक में में कोरोना के प्रसार की स्थिति और इससे निपटने में केंद्र की भूमिका पर चर्चा की गई.

 

8. पीएम मोदी द्वारा ‘अम्फान’ से उत्पन्न हुए हालातों से निपटने के लिए एक हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा के साथ ही प. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इसको लेकर कुछ सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा घोषित एक हजार करोड़ रुपये एडवांस है या पैकेज, ये नहीं बताया गया.

 

9. कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि रिजर्व बैंक ने पहली बार यह माना कि मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी विकास दर सकारात्मक नहीं रहेगी. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने कहा था कि भारत की विकास दर- 5 प्रतिशत तक गिर सकती है, इसका मतलब ये कि देश में बड़ी मंदी के संकेत हैं.

 

10. सुप्रीम कोर्ट ने BSF से बर्खास्त जवान तेज बहादुर की याचिका पर सुनवाई को चार हफ्ते के लिए टाल दिया है. गौरतलब है कि तेज बहादुर ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी है  जिसमें वाराणसी से महागठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर उनका नामांकन रद हो गया था.

 

11. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 660 मामले सामने आए हैं जहां ये चौथा दिन है जब लगातार 500 या उससे ज्यादा कोरोना के मामले दिल्ली में सामने आए हैं. आपको बता दे कि दिल्ली में कोरोना की मरीजो की संख्या बढ़कर अब 11659 हो गई है.

 

12. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज राज्य के क्वारंटीन केंद्रों में मौजूद प्रवासियों के साथ बातचीत की और उनका हालचाल जाना. गौरतलब है कि बिहार के क्वारंटीन केंद्रों से लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नीतीश कुमार खुद इन केंद्रों पर नजर रख रहे हैं. 

 

13. देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण लगातार यूपी में प्रवासी मजदूरों का आना लगातार जारी है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीते 1 मार्च से अबतक करीब 20 लाख प्रवासी श्रमिक प्रदेश में वापस आए हैं, ये लोग यूपी की संपदा हैं तथा इनके बल पर अब प्रदेश का विकास और तेज होगा.

 

14. तब्लीगी जमात से जुड़े 916 विदेशी जमातियों को छोड़ने की याचिका पर आद दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई जहां इस दौरान कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र और दिल्ली सरका से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है और अब 26 मई को इस मामले पर दोबारा सुनवाई होगी.

 

15. भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक बार फिर प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की है जहां केंद्रीय बैंक ने पॉलिसी रेपो रेट को 0.40 फीसद घटा दिया है जिससे अब रेपो रेट 4 फीसद पर आ गई है.

 

16. वोडाफोन ने ऑलराउंडर सीरीज के तहत एक नया प्री-पेड प्लान लॉन्च किया है जहां इस प्री-पेड प्लान की कीमत 29 रुपये है और उपभोक्ताओं को इस प्लान में 20 रुपये के टॉकटाइम के साथ 100 एमबी डाटा भी मिलेगा. हालांकि, कंपनी का यह प्री-पेड प्लान दिल्ली सर्किल में उपलब्ध है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करने से कोरोना से बचा जा सकता है. आपको बता दे कि इस रिसर्च की रिपोर्ट के माध्‍यम से शोधकर्ताओं ने लोगों को इसका प्रयोग करने की सलाह दी है.

 

18. कोरोना समस्या के कारण टोक्यो ओलंपिक के आयोजन पर अभी भी असमंजस की स्थिती बनी हुई है. इसी बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थामस बाक ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक को बार-बार स्थगित नहीं किया जा सकता है और 2021 आखिरी विकल्प होगा.

 

19. महानायक अमिताभ बच्चन औऱ आयुष्मान खुराना  की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' का ट्रेलर आज रिलीज किया जाएगा. आपको बता दे कि लॉकडाउन के कारण सिनेमाघरों के बंद होने के कारण ये फिल्म 12 जून को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी.

 

20. बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म 'भुज- द प्राइड ऑफ इंडिया' के निर्माताओं का मन एक बार फिर से बदल गया है. दरअसल, मौजूदा हालात को देखते हुए वे इस फिल्म की कहानी को समय से जोड़ना चाहते हैं. इसलिए, फिल्म को अब भारतीय विजय दिवस यानी 16 दिसंबर को रिलीज करने का मन बनाया है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×