आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 25th March 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 25th March 2020

1. कोरोना के मद्देनजर पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन करने के फैसले की प्रशंसा करते हुए विश्व स्‍वास्‍थ संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा उठाया गया कदम व्‍यापक और कोरोना को रोकने का एक मजबूत उपाय है.

 

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वरिष्ठ सलाहकार औऱ उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने भारतीय स्टार्ट-अप “ओयो होटल्स” की उस पहल की सराहना की है, जिसमें ओयो द्वारा कोरोना से निपटने में जुटे डॉक्टरों और नर्सों को मुफ्त ठहराने की पेशकश की गई है.

 

3. कांग्रेस ने आज कहा कि देश में कोरोना के कारण किसानों, मजदूरों और गरीबों के सामने पैदा हुई मुश्किल को दूर करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को 'न्यूनतम आय गारंटी योजना’ लागू करनी चाहिए. इसके साथ ही कांग्रेस द्वारा कहा गया कि आज सर्वाधिक ज़रूरत कांग्रेस के पूर्व राहुल गांधी और कांग्रेस द्वारा सुझाई गई “न्यूनतम आय योजना” को तत्काल लागू करने की है और यही वक्त की मांग भी है.

 

4. RSS प्रमुख मोहन भाग्वत कोरोना के मामले को लेकर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सामाजिक दूरी अहम है. आपको बता दे कि भागवत ने इस समय सामाजिक दूरी को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वयंसेवकों से कोरना से निपटने का संक्लप लेने और अनुशासन का पालन करके मिसाल कायम करने को कहा है.

 

5. कोरोना से निपटने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय केबिनेट की बैठक हुई जहां इस दौरान पीएम मोदी ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया. दरअसल. केबिनेट की मीटिंग में पीएम मोदी और मंत्रीगण आज दूरी बनाकर बैठे नजर आए.

 

6. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि 21 दिनों को लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में जरूरी चीजों की सप्लाई बाधित नहीं होगी. आपको बता दे कि उन्होने आज जरूरी चीजों की सप्लाई के लिए ई-पास जारी करने का एलान किया है.

 

7. महराष्ट्र में अभी तक कोरोना के 116 मामले सामने आए है. इसी बीच महराष्ट्र के सीएम उद्दव ठाकरे ने राज्य के लोगों से इस समय घर पर ही रहने की अपील करते हुए कहा कि में भी घर पर ही हूं और अपनी पत्नी की सुन रहा हूं, आप भी अपने गृह मंत्री की सुने और घर पर ही रहे.

 

8. भोपाल में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या दो हो गई है क्योकि मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुआ पत्रकार कोरोना से प्रभावित पाया गया है. बताया जा रहा है कि कोरोना से प्रभावित पाए गए पत्रकार की बेटी भी कोरोना से प्रभावित थी.

 

9. एक औद्योगिक संगठन ने 23 मार्च को जारी अपनी रिपोर्ट में अंकटाड रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि कोरोना के कारण चीन के निर्माण क्षेत्र की बंदी से भारतीय व्यापार क्षेत्र को शुरुआती दौर में 34.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर का घाटा हो सकता है. गौरतलब है कि कोरोना के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है.

 

10. कोरोना की वजह से एयरलाइन इंडस्ट्री को सबसे ज्यादा घाटा उठाना पड़ रहा है. खबरों की माने तो इसके कारण सरकार एयरलाइन इंडस्ट्री को राहत देने के लिए 12 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान अगले कुछ दिनों में कर सकती है.

 

11. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोन ने कोरोना के मामले को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि  दिल्ली और अन्य कई जगहों पर बिहार के सैकड़ों गरीब लोग लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए हैं. नीतीश कुमार जी, जब दुनिया भर की सरकारें अपने लोगों की मदद कर रही हैं तो बिहार सरकार इनलोगों को घरों तक पहुंचाने या जहां ये लोग हैं उन्हें वहीं तुरंत राहत की व्यवस्था क्यों नहीं कर रही है?

 

12. शिया सेन्ट्रल वक़्फ़ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिज़वी की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें आज अस्पताला में भर्ती कराया गया. आपको बता दे कि वसीम रिज़वी का कोरोना का सैंपल लिया गया है और वे हाल ही में दुबई से लोट है.

 

13. गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय के अवसर पर आगामी 26 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. आपको बता दे कि आज नवरात्रि के अवसर पर श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री धाम द्वारा विधिविधान के साथ कपाटोद्घाटन की तिथि व समय निकाला गया है.

 

14. पंजाब में आज कोरोना का एक और मामला सामने आ गया और इसके साथ ही प्रदेश में अब कुल कोरोना मामलों की संख्या 31 हो गई है. गौरतलब है कि कोरोना के मद्दनेजर देशभर की राज्य सरकारें स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए और लोगो को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है.

 

15. कोरोना के मद्देनजर देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद  केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कहा कि सरकार बाजार में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता पर नजर बनाए हुए है. साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है कि आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी न हो.

 

16. कोरोना के कारण उत्पन्न हुई स्थिती को ध्यान में रखते हुए अमेजन, ग्रोफर्स और बिग बास्केट ने अपनी कुछ सेवाओं को भारत में बंद कर दिया है. अमेजन के मुताबिक, जरूरी उत्पादों को छोड़कर अन्य उत्पादों के लिए ऑर्डर नहीं लिया जाएगा और साथ ही कंपनी ने अपने डिलीवरी सिस्टम को भी बंद कर दिया है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक मुताबिक जिस देश के नागरिकों में हाथ धोने की आदत नहीं होती है, वे स्वत: कोरोनो के संपर्क में आ जाते हैं. शोधकर्ता का कहना है कि कोरोना बचाव के लिए साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोने की जरूरत होती है.

 

18. कोरोना की वजह से इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक के लिए टाल दिया गया है. इसी बीच जानकारी सामने आई है कि अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों का नाम भी टोक्यो 2020 ही होगा.

 

19. अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने पीएम मोदी द्वारा कोरोना के मद्देनजर देश को लॉकडाउन करने कै फैसले का स्वागत करते हुए लोगो से घर में ही रहने की अपील की और कहा कि सभी लोग लॉकडाउन का पालन करे.

 

20. सुपरस्टार रजनीकांत ने कोरोना के बीच दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में दिहाड़ी मजदूरों की मदद करने के लिए पचास लाख रुपये दान में दिए हैं. गौरतलब है कि कोरोना के मद्देनजर दुनियाभर से दिग्गज हस्तियां लोगो की मदद के लिए आगे आ रहे है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×